स्क्रब टाइफस की पहचान कैसे करें और इसे कैसे रोकें?

                                                  स्क्रब टाइफस की पहचान कैसे करें और इसे कैसे रोकें?

                                                                                                                                                                 डॉ0 दिव्याँशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                    

विषयसूची

  • स्क्रब टाइफस क्या है?
  • स्क्रब टाइफस के कारण और लक्षण
  • स्क्रब टाइफस का इलाज कैसे करें?
  • स्क्रब टाइफस के लिए सावधानियां
  • निष्कर्ष

स्क्रब टाइफस क्या है?

                                                       

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) स्क्रब टाइफस को ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी नामक बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारी बताता है। यह एक रिकेट्सियल रोग है (हड्डी विकास रोग रिकेट्स के साथ भ्रमित न हों) जो तब होता है जब किसी व्यक्ति को ‘चिगर्सः नामक संक्रमित घुन के लार्वा के द्वारा काट लिया जाता है।

यह घुन मुख्य रूप से झाड़ीदार क्षेत्रों या झाड़ियों में प्रजनन करते हैं, इसलिए इस बीमारी को बुश टाइफस भी कहा जाता है। विभिन्न रिपोर्टों के माध्यम से पता चलता है कि पिछले महीनों में भारत के कुछ हिस्सों में हुई भारी बारिश के कारण चिगर्स तेजी से फैल रहे हैं। एक बार संक्रमित होने पर, इस बैक्टीरिया की औसत ऊष्मायन अवधि 10-12 दिन होती है जिसके भीतर व्यक्ति को लक्षणों का अनुभव होना शुरू हो सकता है। प्रतिरक्षा विकार वाले लोगों में इस संक्रमण के कारण गंभीर लक्षण होने की संभावना अधिक होती है।

यदि स्क्रब टाइफस का इलाज नहीं किया जाता है और लंबे समय तक यह श्वसन कष्ट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से रक्तस्राव और गुर्दे की तीव्र विफलता का कारण बन सकता है, तो ऐसी स्थितियों में तत्काल चिकित्सा प्राप्त करना बहुत आवश्यक है।

स्क्रब टाइफस के कारण और लक्षण

                                                        

कोई व्यक्ति स्क्रब टाइफस से पीड़ित है या नहीं, इसकी पहचान करने के लिए डॉक्टरों के लिए एक संकेत कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों और ‘एस्कर्स’ की जांच पर आधारित होता है। एस्केर्स काटने के वह निशान होते हैं जो शरीर के प्रभावित हिस्से में मृत ऊतक के कारण उनके गहरे रंग की विशेषता रखते हैं। चिगर के काटने पर दर्द नहीं होता है और लक्षण यह पहचानने में मदद कर सकते हैं, कि किसी को स्क्रब टाइफस है या नहीं। इसके कुछ सामान्य लक्षणों में निम्न लक्षण शामिल हैंः-

  • बुखार
  • सिर दर्द
  • ठंड लगना
  • अभिविन्यास और व्यवहार में परिवर्तन- यह भ्रम से शुरू हो सकता है और गंभीर मामलों में कोमा तक भी पहुंच सकता है।
  • लिम्फ नोड्स का बढ़ना
  • शरीर पर चकत्ते पड़ना
  • शरीर में दर्द
  • जोड़ों में दर्द

बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश करने के 4-5 दिन बाद ही स्क्रब टाइफस के लक्षण वकसित होने शुरू हो सकते हैं। यदि उपचार न किया जाए, तो संक्रमण घातक हो सकता है क्योंकि यह आपके श्वसन तंत्र, गुर्दे, मस्तिष्क आदि को प्रभावित कर सकता है और यहां तक कि बहु-अंग विफलता अर्थात मल्टी ऑर्गन फेलियोर का कारण भी बन सकता है। इस बीमारी में तुरंत चिकित्सा देखभाल करने की आवश्यकता होती है।

स्क्रब टाइफस उष्णकटिबंधीय रिकेट्सियल संक्रमणों में से एक है जिसका यदि समय पर इलाज नहीं किया गया तो इसके घातक परिणाम भी हो सकते हैं। इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। जब पीड़ित कों तेज बुखार के साथ एस्केर जैसे चकत्ते हों।

स्क्रब टाइफस का उपचार

                                                 

यदि किसी व्यक्ति को स्क्रब टाइफस होने का संदेह है और रोग के किसी भी लक्षण का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। अगर बीमारी की पहचान जल्दी हो जाए तो इसे एंटीबायोटिक दवा की मदद से काफी आसानी से ठीक किया जा सकता है। स्क्रब टाइफस का उपचार तुरंत असर करता है और लोग एंटीबायोटिक दवाओं की खुराक लेने के कुछ ही दिनों में लोग ठीक भी हो जाते हैं।

स्क्रब टाइफस के उपचार के साथ-साथ अन्य बीमारियों के उपचार की भी आवश्यकता हो सकती है जो जीवाणु संक्रमण के उन्नत चरणों के मामले में होती हैं।

स्क्रब टाइफस के लिए अपेक्षित सावधानियां

स्क्रब टाइफस को रोकने का सबसे आसान तरीका झाड़ीदार क्षेत्रों या घने वनस्पति वाले क्षेत्रों से बचना चाहिए, जो नम या जल-जमाव वाले स्थान हैं। हालाँकि, यदि आपको ऐसे क्षेत्रों में यात्रा करने और काम करने की आवश्यक है तो आप इसके लिए कुछ निवारक उपाय कर सकते हैं।

  • ऐसे कपड़े पहनें जो पैरों को अच्छी तरह से ढकें ताकि चिगर्स आपकी त्वचा के सीधे संपर्क में नही आ सकें।
  • किसी भी बाहरी गतिविधि के बाद हमेशा अपने हाथ और पैर अच्छी तरह धोएं।
  • यदि आप झाड़ियों वाले नम क्षेत्रों के पास जा रहे हैं तो ऐसे जूते पहनें जो आपके पैरों को पूरी तरह से ढक सकें।
  • घर से बाहर निकलने से पहले अपने कपड़ों या त्वचा पर जैविक कीट प्रतिकारक लगाने का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी बच्चे के साथ पार्क या बगीचों में यात्रा कर रहे हैं, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि वे घुमक्कड़ी में हों। सुरक्षा के लिए  घुमक्कड़ी को मच्छरदानी से ढकें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके घर में चूहे या चूहा जैसे कोई कृंतक न हों।

निष्कर्ष

स्क्रब टाइफस एक संक्रमण है जो मानसून के दौरान ही पनपता है क्योंकि ये लार्वा गर्मियों या सर्दियों के मौसमों दौरान जीवित नहीं रहते हैं। बाहर जाते समय सावधानी बरतें और इस प्रकार आप इस संक्रमण को रोक सकते हैं। सभी चिगर के काटने से संक्रमण नहीं होता है (केवल संक्रमित चिगर टाइफस बैक्टीरिया से गुजरते हैं) हालांकि, यदि आप अपने शरीर पर काटने के निशान देखते हैं या बुखार या स्क्रब टाइफस के किसी अन्य लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अविलम्ब अपने डॉक्टर से मिलें क्योंकि इसका शीघ्र निदान और उपचार महत्वपूर्ण हैं।

स्वयं निदान करने की कोशिश न करें या किसी भी प्रकार के बुखार को नजरअंदाज न करें - यह सीओवीआईडी -19, मौसमी फ्लू, डेंगू, टाइफाइड, मलेरिया, स्क्रब टाइफस या किसी अन्य कारण से हो सकता है और डॉक्टर के द्वारा इसके निदान और उपचार की आवश्यकता होती है। सभी सुरक्षा उपायों का पालन करें और स्वस्थ रहें।

लेखकः डॉ0 दिव्याँशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा, जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।