ट्रेंडिंग कोर्स में: कार्बन मैनेजमेंट एंड सस्टेनेबिलिटी में स्पेशलाइजेशन

ट्रेंडिंग कोर्स में: कार्बन मैनेजमेंट एंड सस्टेनेबिलिटी में स्पेशलाइजेशन

कार्बन मैनेजमेंट के क्षेत्र में बढ़ रहे अवसर

जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ते संकटों को देखते हुए आने वाले समय में देश-विदेश में कार्बन मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स और सर्टिफाइड ईएसजी प्रोफेशनल्स की मांग में वृद्धि होने की संभावना है, विशेषकर-कंसल्टिंग फर्म्स, कंस्ट्रक्शन फर्म्स, मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री आदि सेक्टर्स में। कार्बन मैनेजमेंट और ईएसजी क्षेत्रों में विशेषज्ञों एवं कुशल पेशेवरों की कमी को पूरा करने के लिए आईआईटी कानपुर द्वारा इस ऑनलाइन प्रोग्राम की पेशकश की जा रही है, जहां युवा पेशेवरों को लीडिंग फैकल्टी से सीखने का अवसर मिलेगा।

प्रोग्राम स्ट्रक्चर और मॉड्यूल

इस प्रोग्राम को 12 कोर मॉड्यूल्स-फाउंडेशंस ऑफ फाइनेंस, क्लाइमेट चेंज फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट आदि में विभाजित किया गया है। आप अपनी नौकरी जारी रखते हुए भी इस पाठ्यक्रम को एक से तीन साल के बीच पूरा कर सकते हैं। ई-मास्टर्स इन क्लाइमेट फाइनेंस एंड सस्टेनेबिलिटी कोर्स कार्बन मैनेजमेंट, क्लीन एनर्जी प्रोडक्ट्स, ईएसजी (इकॉनमिक, सोशल एंड गवर्नेस) और ग्रीन फाइनेंस के क्षेत्र में युवाओं को खासतौर पर गहन प्रशिक्षण और अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

आवेदन करने की एजिबिलिटी

संबंधित क्षेत्र में 55 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट (चार वर्षीय प्रोग्राम) या पोस्ट-ग्रेजुएट छात्र आवेदन के पात्र हैं। इसके साथ ही दो वर्षों का कार्यानुभव भी होना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

गेट स्कोर नहीं है अनिवार्य

अकादमिक और प्रोफेशनल बैकग्राउंड के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए सिलेक्शन टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। खास बात यह है कि इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए गेट स्कोर अनिवार्य नहीं है। क्लासेज जनवरी 2024 से आरंभ होंगी।

इनके लिए है फायदेमंद

फाइनेंशियल एनालिस्ट, इन्वेस्टमेंट मैनेजर, बैंकिंग एवं इंश्योरेंस प्रोफेशनल्स, एन्वॉयरन्मेंटल मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स आदि इस पाठ्यक्रम के जरिये बिजनेस स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट, रिस्क एंड रिटर्न एनालिसिस, क्लाइमेट फाइनेंस जैसे विषयों की जानकारी हासिल कर सकेंगे, जो उनके कॅरिअर ग्रोथ में सहायक सिद्ध होगा।

कहां और कैसे करें आवेदन

इस प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन क्लोज होने की अंतिम तिथि 15 अक्तूबर, 2023 है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।