रिमोट जॉब्स

                                                                                रिमोट जॉब्स

                                                                                                                                                        प्रोफेसर आर एस सेंगर

                                                                

वर्ष 2020 में आए कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pendamic) ने लोगों का काम करने का तरीका बदल दिया और कई कंपनियों ने अपने एंप्लॉइज को वर्क फ्रॉम होम (Work From Home Jobs) यानी घर से काम करने की सुविधा दी है (Online Jobs)। वहीं, कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो चाहकर भी ऑफिस नहीं जा सकते हैं. ऐसे में उनके पास घर में रहकर कमाई करने के भी अब कई ऑप्शन उपलब्ध हैं (Earn Money From Home)।

अगर आप ऑफिस जाकर काम करने में कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं तो आपके पास ऐसे कई जॉब ऑप्शंस (WFH Jobs Options) हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर में रहकर एक अच्छी कमाई अर्जित कर सकते हैं यानि (Earn Money From Home)।

जॉब टिप्सः रिमोट काम के लिए कैसे बनाएं अपनी पहचान

                                                                      

वैसे तो आजकल की इस भाग दौड़ से भरी जिंदगी में जहां नौकरी पाना अपने आप में कठिन है, और वहीं जब नौकरी मिल जाती है तो रिमोट वर्किंग की पूर्ण अवधि की नौकरियां या इंटर्नशिप के मौके आज के समय की एक आम बात है। बेहतर तो यह है कि इन मौका का इस्तेमाल आप अपने करियर में बेहतर आय और अपनी पहचान बनाने के लिए कर सकते हैं। ऐसे में व्यवहार के सम्बन्ध  कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आप अपनी कंपनी में एक श्रेष्ठ और भरोसेमंद रिमोट कर्मी के तौर पर अपनी पहचान बना सके।

अपनी पेशेवर की छवि बनाएं

यदि आप रिमोट वर्क कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो आपके लिए एक पेशेवर छवि को बनाना बहुत जरूरी होगा, क्योंकि इस स्थिति में आपके प्रति पूर्वाग्रहों को हटाने के लिए व्यवहार में प्रत्यक्ष प्रमाणों का अभाव होता है। ऑनलाइन मीटिंग में पेशेवर ड्रेसअप सजगता से चर्चा में सक्रिय भागीदारी और रचनात्मक सुझाव देना, स्पष्ट और नम्रतापूर्ण संवाद करने की कला और दूसरों को सुनना आदि के जैसे टिप्स इस काम में आपकी भरपूर सहायता करेंगे।

ऑफिस टाइम निर्धारित करें

                                                           

रिमोट वर्किंग है तो इस काम को तो कभी भी कर लेंगे, यह नजरिया आपके काम की गुणवत्ता पर गलत असर डाल सकता है। इसके लिए आप अपने ऑफिस के काम का एक वक्त जरूर निर्धारित करें।

डेडलाइंस का पालन करें

किसी भी काम को पूर्ण करने के लिए एक अंतिम तारीख निर्धारित होती है। अतः आपको इस काम को पूरा करने के लिए जो भी अन्तिम तारीख दी गई हो उसका पालन अवश्य करें और अगर आप उस डेडलाइन का पालन नहीं कर पा रहे हैं तो इसकी सूचना ऑफिस को समय रहते देना ही उचित रहेगा।

फीडबैक ले

अपने काम पर फीडबैक भी नियमित रूप से लेते रहें, ताकि आपके वरिष्ठों को आपकी सजकता और सीखने के नजरिए के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। आप फीडबैक पर काम करके दिखाएं, अपनी टीम के साथियों से जुड़े रहें और समय-समय पर वार्ता करके फीडबैक लेते रहें। इससे आपके कार्य की गुणवत्ता में भी सुधर होगा और आपका उत्साह भी बना रहेगा।

फ्रीलांसिंग में आजमाएं हाथ

फ्रीलांसिंग में करियर (Freelancing Options) बनाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए ‘अपवर्क’ और ‘फ्रीलांसर’ जैसी वेबसाइट पर कस्टमर और टास्क ढूंढ सकते हैं। यहां आपको पेमेंट अकाउंट बनाना होगा। स्टार्टअप या दोस्त के बिजनेस में हाथ बंटाकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप डेटा एंट्री (Data Entry Jobs), रिमोट कस्टमर सर्विस (Remote Customer Services) या सेल्स लीड्स की रिकॉर्डिंग (Seles Jobs) जैसी सर्विसेज दे सकते हैं।

ट्रांसलेशन में भी है अच्छा स्कोप

किसी डॉक्युमेंट या कंटेंट का दूसरी भाषा में अनुवाद करना यानि कि (Translation Jobs), छोटे बिजनेस के लिए अकाउंटिंग सर्विस (Accounting Jobs) आदि में मदद या किसी रिकॉर्डिंग को ट्रांसक्राइब करने जैसे कामों को करने में अच्छा पेमेंट मिल जाता है। इसके लिए आपके पास कॉन्टैक्ट्स और इंटरनेट सर्विस अच्छी होनी चाहिए (WFH Jobs Options)।

ऑनलाइन ट्यूशन से करें कमाई

कोरोना काल में स्कूल-कॉलेज बंद होने की वजह से ज्यादातर स्टूडेंट्स ट्यूशन (Online Tution) आज भी ऑनलाइन ही पढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आपकी पढ़ाने में रुचि है और आप स्किल्ड हैं तो ऑनलाइन ट्यूशन से घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन काउंसिलिंग जॉब (Online Jobs) भी ले सकते हैं।

Job Tips: बेहतर करियर चाहते हैं तो कर सकते हैं ये Internships

                                                                    

Tips For Jobs: अगर आप अपनी फील्ड में अच्छा एक्सपीरिएंस पाना चाहते हैं, तो इंटर्नशिप कर सकते हैं। यह लगभग 3 से 6 महीने की होती हैं और आप इनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं-

हाइलाइट्स

  • वर्चुअल इंटर्नशिप क्या है?
  • कैसे कर सकते हैं इंटर्नशिप?
  • क्या हैं इसके फायदे

Benefits of Internship: अब जब आप शायद घर पर पढ़ने के आदि हो गए हैं, तो क्यों न आप वर्चुअल इंटर्नशिप करने का प्रयास करें? लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से, अधिकतर छात्रों के लिए इन-पर्सन इंटर्नशिप अब एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। इसलिए, कोरोनवायरस वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से वर्चुअल इंटर्नशिप एक बेहतरीन विकल्प के रूप में पसंद किया जा रहा है। लेकिन वर्चुअल इंटर्नशिप क्या है? कौन सी कंपनियां इन्हें ऑफर कर रही हैं? क्या उन्हें नियोक्ता इन-पर्सन इंटर्नशिप की तरह अच्छा मानते है? तो चलिए बताते हैं-

वर्चुअल इंटर्नशिप क्या है?

वर्चुअल इंटर्नशिप एक वर्क एक्सपीरिएंस प्लेसमेंट है, जिसे स्टूडेंट्स घर से कर सकते हैं। इंटर्नशिप के दौरान, स्टूडेंट स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, ईमेल, वेबिनार और स्लैक के साथ कई संसाधनों से अपने नियोक्ता के साथ काम करते हैं।

वर्चुअल इंटर्नशिप (कभी-कभी रिमोट इंटर्नशिप कहा जाता है) आपके रेज़्यूम पर बहुत अच्छी लगेगी और आपको कुछ मूल्यवान वर्क एक्सपीरिएंस देगी। वर्चुअल इंटर्नशिप आप ग्रेजुएशन के लिए आवेदन और एडमिशन करते समय भी कर सकते हैं।

इंटर्नशिप कितने समय तक चलती है?

अगर आपको अपनी फील्ड में इंटर्नशिप करनी है, तो इसे 3 से 6 महीने तक कर सकते हैं। अधिकतर सभी ऑर्गनाइजेशन इंटर्नशिप ऑफर करती हैं, जहां आप अपनी थियोरी को रियल लाइफ में एक्सपीरिएंस कर सकते हैं। कई बार आपके काम की वजह से इंटर्नशिप आगे बढ़ा दी जाती है और आपको ज्यादा एक्सपीरिएंस मिलता है। पार्ट टाइम इंटर्नशिप घर से की जा सकती है और आप इसमें कई नयी चीजों को सीखते हैं।

रिमोट इंटर्नशिप के फायदे

इंटर्नशिप का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि आप इसे कभी-भी कर सकते हैं और अपने टाइम के मुताबिक काम कर सकते हैं। इसके बाद आप पूरी दुनिया में कहीं भी जाकर काम कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं।

  • पैसा और समय बचते हैंः वर्जुअल इंटर्नशिप के समय, आपको ट्रेवल नहीं करना पड़ता है। आप दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप किराए और ट्रेवल खर्च होने वाले पैसे और समय को बचा सकते हैं।
  • रिज्यूम अच्छा होता हैः घर से काम करने से आपके टाइम मैनेजमेंट और आत्म-अनुशासन में सुधार होगा, जबकि आपको वर्क एक्सपीरिएंस भी मिलेगा।
  • काम के बारे में आपकी समझ बढ़ती हैः यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय फर्म के लिए काम कर रहे हैं, तो आप दुनिया भर के लोगों के साथ अपना नेटवर्क भी बना सकते हैं।
  • आपके कनेक्शन बढ़ते हैः जब आप ऑनलाइन काम करते हैं, तो आपके कॉन्टेक्ट बढ़ते हैं। इसके चलते आगे चलकर फील्ड में आपका काम आसान बन जाता है।

वर्चुअल इंटर्नशिप को माना जाता है एक्सपीरिएंस

                                                           

जब आप जॉब के लिए इंटरव्यू या अप्लाई करते हैं, तो इंटर्नशिप को ऐसा ही एक्सपीरिएंस माना जाता है, जितना आप ऑफलाइन इंटर्नशिप करके एक्सपीरिएंस लेते हैं, उतना ही वर्चुअल इंटर्नशिप को भी एक्सपीरिएंस माना जाता है। जब आपकी हायरिंग होती है, तो जो भी आपने इंटर्नशिप में सीखा है, वह काम आता है। आपको जॉब करते समय ज्यादा परेशानी नहीं होती है क्योंकि आपने उनमें से कई चीजें सीखी होती हैं।

इतना ही नहीं, इटर्नशिप करने के साथ-साथ आपको स्टाइपेंड यानि पेमेंट भी मिलती है। इसके अन्तर्गत आपको आपके काम के अनुसार कंपनी से स्टाइपेंड भी दिया जाता है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।