स्तन कैंसर में उपयोगी होम्योपैथी

                        स्तन कैंसर में उपयोगी होम्योपैथी

                                                 डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

Treatment of Breast Cancer with Homeopathy

                                                           

Breast cancer is a type of cancer in which the healthy cells of the breasts become abnormal, grow in an uncontrolled manner, and form tumors. Studies shows that almost 1 in 8 women and 1 in 1000 men will be diagnosed with breast cancer in their lifetime.

It is the most common type of cancer after skin cancer. Recently the number of deaths due to breast cancer has reduced significantly which is due to many reasons such as the detection of cancer at an early stage, proper knowledge of the disease and properly planned treatment plans. 

हालाँकि, स्तन कैंसर का कारण अभी भी अस्पष्ट है। हालाँकि स्तन कैंसर के रोगियों में कुछ सामान्य कारकों की पहचान की गई है। ऐसा देखा गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। बढ़ती उम्र भी एक जोखिम कारक है क्योंकि यह देखा गया है कि वृद्ध लोगों में स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। यदि किसी व्यक्ति के परिवार में कोई इस बीमारी से पीड़ित है तो उस व्यक्ति को इस बीमारी का खतरा अधिक होता है।

                                                          

जबकि यह अनिवार्य नहीं है कि व्यक्ति को यह बीमारी होगी ही क्योंकि कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिनमें मरीज़ के परिवार में स्तन कैंसर की कोई पृष्ठभूमि नहीं थी। माता-पिता से इस रोग का वंशानुगत होना भी देखा गया है।

निश्चित रूप से अन्य कारक भी हैं जो बेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं जैसे कम उम्र में मासिक धर्म शुरू होना, अधिक उम्र में रजोनिवृत्ति की स्थिति तक पहुंचना, अधिक उम्र में बच्चे को जन्म देना, शराब का सेवन, कभी गर्भवती न होना और जीवन काल में किसी भी समय विकिरण के संपर्क में आना। जो महिलाएं हॉर्मोनल थेरेपी लेकर रजोनिवृत्ति के लक्षणों का इलाज करने की कोशिश करती हैं, उनमें स्तन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

अब सवाल उठता है कि ब्रेस्ट कैंसर की पहचान कैसे करें? तो स्तन कैंसर के सबसे आम लक्षणों में स्तन में गांठ या स्तन का मोटा होना, जिससे उसका स्वरूप और आकार में बदलाव, स्तनों के ऊपर की त्वचा में बदलाव, स्तनों के ऊपर की त्वचा का लाल होना, निपल्स में बदलाव और स्तन से स्राव शामिल हैं।

                                                        

इन लक्षणों का पता आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा शारीरिक परीक्षण द्वारा लगाया जाता है। स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए डॉक्टर द्वारा कुछ परीक्षण किए जाते हैं जैसे मैमोग्राम, स्तन अल्ट्रासाउंड, या स्तन कोशिकाओं का नमूना लेकर बायोप्सी की जाती है।

स्तन कैंसर से पीड़ित कई मरीज़ होम्योपैथिक दवाओं के उपयोग से ठीक हो गए हैं जो बीमारी के उपचार में होम्योपैथी के महत्व को दर्शाता है। इसलिए स्तन कैंसर से निपटने के लिए होम्योपैथिक दवाओं का उपयोग एक अच्छा विकल्प है।

स्तन कैंसर की रोकथाम और जांचः महिलाओं और उनके परिवारों के लिए जानकारी

स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें स्तन के ऊतकों में घातक (कैंसर) कोशिकाएं बन जाती हैं। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में होता है, हालांकि पुरुषों में स्तन कैंसर दुर्लभ है।

जोखिम:

  • शारीरिक गतिविधि का अभाव
  • शराब की खपत
  • बढ़ती उम्र
  • कोई प्रसव नहीं या कोई स्तनपान नहीं
  • स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास
  • प्रारंभिक रजोनिवृत्ति (12 वर्ष की आयु) या देर से रजोनिवृत्ति (55 वर्ष की आयु)
  • डिम्बग्रंथि कैंसर या एंडोमेट्रियल कैंसर का इतिहास
  • सौम्य स्तन स्थितियों का इतिहास (उदाहरण के लिए एटिपिकल हाइपरप्लासिया) या लोब्यूलर कार्सिनोमा इन सीटू
  • हॉर्मोनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) प्राप्त करना
  • 30 वर्ष की आयु से पहले छाती पर विकिरण चिकित्सा प्राप्त करने का इतिहास

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप निम्नलिखित उपायों से स्तन कैंसर होने के खतरे को कम कर सकते हैं:

                                                      

  • नियमित शारीरिक गतिविधियाँ करें, प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक शारीरिक गतिविधियाँ करें (जैसे सीढ़ियाँ चढ़ना या तेज़ चलना)
  • शराब पीने से बचें

स्वस्थ शरीर के वजन और कमर की परिधि को बनाए रखें - 18.5 और 22.9 के बीच बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का लक्ष्य रखें, और महिलाओं के लिए कमर की परिधि 80 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए; और

  • कम उम्र में बच्चे को जन्म देना और प्रत्येक बच्चे को लंबी अवधि तक स्तनपान कराना जैसे  कारकों  में शामिल हैं:

स्तन कैंसर के सामान्य लक्षण क्या हैं?

शुरुआती चरण में स्तन कैंसर के लक्षण आसानी से नजर नहीं आते। स्तन में निम्नलिखित में से कोई भी परिवर्तन स्तन कैंसर का लक्षण हो सकता है:

  • स्तन की गांठ;
  • स्तन के आकार या आकृति में परिवर्तन;
  • स्तन या निपल की त्वचा की बनावट में बदलाव (उदाहरण के लिए लाल, पपड़ीदार, गाढ़ा या “नारंगी-त्वचा” का दिखना);
  • निपल के चारों ओर दाने;
  • निपल का इन-ड्राइंग;
  • एक या दोनों निपल्स से स्राव;
  • स्तन या बगल में नई और लगातार असुविधा या दर्द; और
  • बगल में एक नई गांठ या मोटा होना

स्तन कैंसर स्क्रीनिंग क्या है? यदि मुझमें कोई लक्षण नहीं है तो क्या मुझे स्तन कैंसर की जांच करानी चाहिए?

                                                  

स्क्रीनिंग का मतलब बीमारी का पता लगाने या बीमारी के बढ़ते जोखिम वाले लोगों का पता लगाने के लिए बिना लक्षण वाले लोगों की जांच करना है। निश्चित निदान करने में यह अक्सर पहला कदम होता है। स्तन कैंसर की जांच के लिए, इसका उद्देश्य उन महिलाओं को ढूंढना है जिनमें स्तन कैंसर है, इससे पहले कि उनमें कोई लक्षण दिखाई दे, ताकि उन्हें पहले उपचार की पेशकश की जा सके।

मैमोग्राफी का व्यापक रूप से स्क्रीनिंग टूल के रूप में उपयोग किया जाता है। यहस्तनों की एक्स-रे जांच है। मैमोग्राफी के दौरान, स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए, स्तन के ऊतकों को समतल और फैलाने के लिए स्तन को 2 प्लेटों के बीच दबाया जाता है। कुछ महिलाओं को यह असहज या दर्दनाक लग सकता है लेकिन असुविधा आमतौर पर थोड़े समय के लिए रहती है। मैमोग्राफी स्क्रीनिंग सामान्य रूप से सुरक्षित है और प्रक्रिया में विकिरण की केवल बहुत छोटी खुराक का उपयोग किया जाता है। 5 महिला स्तन कैंसर रोगियों में से एक मैमोग्राफी से चूक सकती है।

आधुनिक दुनिया में जब कई नई बीमारियाँ उभरी हैं, होम्योपैथी ने अपना महत्व साबित किया है। यह स्तन कैंसर के इलाज में बहुत फायदेमंद साबित हुआ है । यह रोग के मूल कारण की पहचान करता है और रोगी का शारीरिक, आध्यात्मिक, भावनात्मक और मानसिक सभी रूपों में इलाज करता है।

होम्योपैथी में ऐसी कई दवाएं उपलब्ध हैं जो स्तन कैंसर के इलाज में कारगर हैं लेकिन रोगी के इलाज के लिए आवश्यक दवा का चयन रोगी के लक्षणों पर निर्भर करता है। होम्योपैथी की कुछ दवाएँ जो स्तन कैंसर के इलाज में फायदेमंद हैं और जिन स्थितियों में उन्हें निर्धारित किया गया है उनका विवरण नीचे दिया गया है-

                                                              

कोनियम मैकुलैटम 3सी

इस दवा का उपयोग तब किया जाता है जब स्तन कैंसर से पीड़ित मरीजों को सांस लेने या कोई शारीरिक गतिविधि करने पर स्तन और निपल्स में छेदन दर्द और टांके के साथ एक कठोर ट्यूमर महसूस होता है।

एस्टेरियस रूबेन्स 3 सी

यह अल्सरेटिव अवस्था में रोगियों को दिया जाता है जब रोगी को स्तनों में तीव्र दर्द, स्तनों में सूजन, निपल्स का सिकुड़ना आदि से पीड़ित होता है।

आर्सेनिकम एल्बम 200

स्तन कैंसर के उपचार में बहुत प्रभावी दवा है जिसमें उग्र स्राव और बेचौनी के साथ दर्द के साथ खुला अल्सर होता है । रोगी जीने की सारी आशा खो देगा।

एंटीमोनियम क्रूडम 200

होम्योपैथी की यह दवा स्तनों में स्राव के साथ खुले अल्सर वाले रोगियों को भी दिया जाता है। रोगी को छाती में खुजली और जलन महसूस होती है।

सोरिनम 200

यह दवा खुले अल्सर वाले स्तन कैंसर के इलाज में बहुत उपयोगी है। तीव्र दर्द और जलन देखी जाती है और स्तन लाल निपल्स के साथ सूज जाते हैं।

फाइटोलैक्का डेकेंड्रा 200

स्तन सख्त होने पर स्तन कैंसर के इलाज के लिए यह एक उत्कृष्ट होम्योपैथिक दवा है। स्तनों से खून बहता हुआ दिखाई देता है और निपल्स फट जाते हैं।

थूजा ऑक्सिडेंटलिस 3सी

यह होम्योपैथिक दवा मुड़े हुए निपल्स वाले रोगियों के इलाज के लिए सर्वोत्तम दवा है।

मैलैंड्रिनम सेमी

यह होम्योपैथिक दवा औषधि कैंसर के जमाव की प्राथमिक अवस्था तथा सिकुड़न में बहुत उपयोगी है ।

स्तन कैंसर से पीड़ित कई मरीज़ होम्योपैथिक दवाओं के उपयोग से ठीक हो गए हैं जो बीमारी के उपचार में होम्योपैथी के महत्व को दर्शाता है। इसलिए स्तन कैंसर से निपटने के लिए होम्योपैथिक दवाओं का उपयोग एक अच्छा विकल्प है।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग-अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।