कद्दू के बीज है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

                                                            कद्दू के बीज है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

                                                              

कद्दू के बीज में विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा-3 के जैसे तत्व उपलब्ध होते हैं और यह नेत्र ज्योति वर्धन और मोटापा कम करने में सहायक साबित होते हैं। कद्दू के बीज का यदि नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी रहते हैं।

कद्दू के बीज रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सक्षम होते है और इसके साथ ही यह हृदय रोग में भी उपयोगी होते है। इनका सेवन करने से मौसमी जुकाम और खांसी जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखने में मददगार सिद्व होता है। कद्दू के बीच में विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भी उपलब्ध पाए जाते हैं। स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए भी 10 से 15 ग्राम बीज प्रतिदिन चबाने चाहिए।

यह प्रोस्टेट को बल प्रदान कर प्रोटेस्ट कैंसर से बचाव करने में भी लाभकारी साबित होते हैं। कद्दू के बीजों की तासीर गर्म होती है अतः इनका सेवन से प्राप्त होने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स सूर्य की पराबैंगनी दिनों से त्वचा की रक्षा भी करते हैं। कद्दू के बीज नेत्र ज्योति वर्धन और मोटापा कम करने में भी उपयोगी सिद्व होते है और साथ ही इनका सेवन करने से हमारे दातं भी मजबूत बनाते है।

                                                                        

अस्थमा अर्थात दमा की बीमारी के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य से सम्बन्धित रोगों में भी इनका सेवन करना लाभकारी साबित होता है। यह मानसिक तनाव और अवसाद को कम कर उसमें आराम देते हैं। फूड पाइप और ऑतों में होने वाले घाव यानी कि अल्सर आदि में भी कद्दू के बीज लाभकारी साबित होते हैं।

इसलिए हमें कोशिश यह करनी चाहिए कि हम अपने नियमित खान-पान में कद्दू के बीज को नियमित रूप से शामिल करें। इससे हमारी इम्यूनिटी बढ़ेगी और कई प्रकार के रोगों से बचने में सहायता भी मिलेगी।