हृदय विकारों के साथ जटिलताएँ और आयुर्वेद

                                                              हृदय विकारों के साथ जटिलताएँ और आयुर्वेद

                                                                  

हृदय विकारों के साथ जटिलताएँ

यदि आपको दिल की विफलता की शिकायत है, तो आपका दृष्टिकोण कारण और गंभीरता, आपके समग्र स्वास्थ्य और आपकी उम्र जैसे अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

  • गुर्दे की क्षति या विफलताः दिल की विफलता आपके गुर्दे में रक्त के प्रवाह को कम कर सकती है, जिसका इलाज न किए जाने पर अंततः गुर्दे की विफलता हो सकती है। हृदय विफलता से गुर्दे की क्षति के इलाज के लिए डायलिसिस की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • हृदय वाल्व की समस्याएंः आपके हृदय के वाल्व, जो आपके हृदय के माध्यम से रक्त को उचित दिशा में प्रवाहित करने का काम करते हैं, यदि आपका हृदय बड़ा हो गया है या हृदय विफलता के कारण आपके हृदय में दबाव बहुत अधिक है, तो यह भी हो सकता है कि वह ठीक से काम न करें।
  • हृदय ताल की समस्याएँः हृदय ताल की समस्याएँ (अतालता) हृदय विफलता की संभावित जटिलता हो सकती हैं।
  • जिगर की क्षतिः दिल की विफलता से एक तरल पदार्थ का निर्माण हो सकता है जो जिगर पर बहुत अधिक दबाव डालता है। इस तरल पदार्थ के जमा होने से घाव हो सकते हैं, जिससे आपके लीवर का ठीक से काम करना मुश्किल हो जाता है।

हृदय विकारों के साथ ऐसी जटिलताओं से बचने के लिए, आप जन्मजात हृदय रोग के लिए होम्योपैथिक उपचार आज़मा सकते हैं। चूंकि ये होम्योपैथिक दवाएं कोई दुष्प्रभाव नहीं देती हैं, जो हृदय विकार की समस्याओं के दौरान महत्वपूर्ण है।

हृदय संबंधी समस्याएं - इनके लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक उपचार

                                                          

आधुनिक युग तनाव और तनाव से भरा है, शांतिपूर्ण मन और स्वस्थ जीवनशैली की उम्मीद करना असंभव है। सामान्य बीमारियों को रोकने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर के मुख्य अंग, यानी हृदय के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है।

हृदय एक मांसपेशीय अंग है जो एक इंजन की तरह काम करता है और रक्त पंप करके मानव शरीर को चलाने के लिए ईंधन प्रदान करता है। हमारे हृदय में दो कक्ष होते हैं जो ऑक्सीजन युक्त रक्त को ऑक्सीजन रहित रक्त से अलग करते हैं और हर बार जब आप सांस लेते हैं तो हृदय के वाल्व खुलते और बंद होते हैं।

ऐसी कई हृदय संबंधी बीमारियाँ हैं जो रक्त वाहिका और हृदय संबंधी समस्याओं के कारण होती हैं जैसे धमनियों के लचीलेपन की कमी, रुकावट, धमनियों में फैटी प्लाक या पार्टियों की ताकत की कमी।

आधुनिक चिकित्सा प्रणालियाँ हृदय की समस्याओं के इलाज के लिए शल्य चिकित्सा उपचार का सुझाव देती हैं लेकिन दूसरी ओर, आयुर्वेद रोग के गहरे मूल कारण को लक्षित करता है। हृदय रोगों का सबसे अच्छा इलाज आयुर्वेद नामक समग्र दृष्टिकोण को अपनाना है जो महान भारतीय विरासत का हिस्सा है।

यह न केवल प्राचीन सिद्धांत पर आधारित है बल्कि कई शोधकर्ताओं ने इस पर काम किया है और साबित किया है कि आयुर्वेदिक उपचार की मदद से हृदय संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

हृदय रोगों के लिए आयुर्वेदिक उपचार

                                                                   

रोगविज्ञान के आधार पर, उपचार की दिशा तय की जाती है; आयुर्वेद उपचार मुख्यधारा की पारंपरिक चिकित्सा के लिए सहायक और पूरक हैं। उपचार के तौर-तरीकों में पंचकर्म, बाहरी उपचार, गतिविधियाँ, भोजन की सलाह और जीवनशैली में बदलाव भी शामिल होते हैं।

पंचकर्म, जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, आयुर्वेदिक उपचार का एक हिस्सा है जो 5 चरणों - वमन, विरेचन, नस्य, बस्ती और रक्तमोक्षण के माध्यम से विषाक्त अपशिष्टों को समाप्त करके शरीर को विषहरण करने में मदद करता है। फेफड़े, पेट, मूत्राशय, आंत या पसीने की ग्रंथियों जैसे अंगों का उपयोग आमतौर पर शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए किया जाता है।

ऐसा करने में, पंचकर्म विभिन्न दोषों (ऊर्जा) के बीच संतुलन स्थापित करने में मदद करता है, जिससे शरीर (शारीरिक और मानसिक) ताज़ा, आराम और स्वस्थ रहता है।

पंचकर्म करने से पहले दो चीजें आवश्यक हैं - तेल लगाना और सिंकाई करना।

  • ओलियेशनः- ओलियेशन पूरे शरीर में तेल (औषधीय) का अनुप्रयोग है ताकि तेल के औषधीय गुणों की अच्छाई शरीर तक पहुंच सके। यह उपचार को काफी हद तक सुविधाजनक बनाता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि अस्वास्थ्यकर जीवनशैली प्रथाओं, खान-पान की आदतों के कारण शरीर के ऊतकों में बनने वाले विषाक्त पदार्थ ढीले हो जाएं।
  • सिंकाईः इसमें शरीर से खूब पसीना निकाला जाता है। पसीना विषाक्त पदार्थों (पसीने से नरम) को तरल करने में काफी मदद करता है जो पसीने के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं ।

पंचकर्म उपचार के चरण

  • वमन में, व्यक्ति को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए एक दवा (वमन औषधि) दी जाती है।
  • विरेचन वह चरण है जहां मल के रूप में शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए प्राकृतिक या हर्बल जुलाब दिया जाता है।
  • नस्य में व्यक्ति को सिर और कंधे की मालिश दी जाती है और उसके बाद सिंकाई की जाती है। इसके तुरंत बाद, सिर क्षेत्र को साफ करने के लिए नाक के माध्यम से औषधीय नाक की बूंदें डाली जाती हैं।
  • बस्ती में, मलाशय क्षेत्र में दूध, घी, हर्बल और औषधीय तेल और काढ़ा लगाने से मलाशय से विषाक्त पदार्थों को साफ किया जाता है।
  • रक्तमोक्षण, जैसा कि नाम से पता चलता है, अशुद्ध और विषैले रक्त को शुद्ध और साफ करने वाला है।

हृदय की समस्याओं के लिए पंचकर्म उपचार

                                                                

शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की पांच प्रमुख प्रक्रियाओं को लोकप्रिय रूप से पंचकर्म के रूप में जाना जाता है। शरीर को शुद्ध करने की अवधारणा आयुर्वेद में जन्मजात है और इसे योग जैसे संबद्ध विज्ञानों द्वारा उधार लिया गया है । दुनिया की किसी भी अन्य चिकित्सा प्रणाली के पास शरीर-मन के विषहरण का विज्ञान नहीं है ।

पंचकर्म उपचार चिकित्साएँ

  • चरण 1 - पूर्व कर्मः सबसे पहले, सभी विषाक्त पदार्थों को जहां कहीं भी हो, बाहर निकाल दिया जाता है और वसा (तेल या घी) को बाहरी रूप से और/या आंतरिक रूप से गर्म करके आंत में लाया जाता है।
  • चरण 2 - प्रधान कर्मः  दूसरे, इन्हें 5 प्रक्रियाओं (पंचकर्म) द्वारा शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है।

वामन (वमन)

विरेचन (विरेचन)

वस्ति (औषधीय एनीमा)

नस्य (नाक संबंधी औषधि)

रक्तमोक्ष (रक्तपात)।

  • चरण 3 - पाश्चात् कर्मः  तीसरा, शरीर को सामान्य स्थिति में वापस लाना है और प्रतिबंधित आहार और हल्की गतिविधि से शुरू करके और धीरे-धीरे इसे बढ़ाना है।

                                                                  

उपरोक्त तीनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। लेकिन केवल पंचकर्म चिकित्सा में पहले और तीसरे चरण को भी समान महत्व दिया जाता है। हमारा मानना है कि यदि विषाक्त पदार्थों का उचित संचय नहीं किया जाता है, तो उन्मूलन प्रक्रिया नाम मात्र की हो जाती है। इसी तरह यदि बाद की देखभाल को महत्व न दिया जाए तो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। पंचकर्म को निवारक और उपचारात्मक तंत्र दोनों के रूप में किया जाता है।