अदरक के जूस का प्रतिदिन करें सेवन

                                                          अदरक के जूस का प्रतिदिन करें सेवन

                                                             

अदरक का जूस रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में सहायता करता है, तो वहीं मन्दाग्नि से परेशान लोगों के लिए भी इसका सेवन लाभकारी रहता है। इस प्रकार प्रतिदिन अदरक के रस अर्थात जूस का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और जो लोग मंदाग्नि की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए अदरक के रस का सेवन प्रतिदिन लाभदायक रहता है।

अदरक के जूस का सेवन करने से न केवल अपच को की समस्या खत्म होती हैं, बल्कि भोजन को आसानी से पचने में भी सहायता प्राप्त होती है। अदरक का स्वरस रक्त की शर्करा को कम करने में भी मदद करता है। अदरक के रस के साथ अजवाइन के 20 से 25 दानों का पीसकर सेवन करने से वजन कम होता है। सूखी अदरक का लेप शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अदरक के जूस का सेवन करना मौखिक स्वाद के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अदरक में पाया जाने वाला विशेष तत्व जिंजराल बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण होता है। यह तत्व मानव शरीर के लिए रोगाणु रोधी का कार्य करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्युनिटी बढ़ाने में भी सहायक होता है।

                                                                  

अदरक का रस मुंह में मौजूद बैक्टीरियाओं को मारने मैं भी असरदार साबित होता है, इसके लिए प्रतिदिन अदरक के रस से कुल्ला करने से मुंह में बैक्टीरिया को नियंत्रण में रख, सांसों की दुर्गंध दूर करने और जीवाणु संक्रमण को रोकने मैं मदद मिल सकती है। इसलिए सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिए।

इसके साथ ही अदरक का सेवन करने से मौसम के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों से भी प्रभावी बचाव होता है और सर्दी खाँसी जैसी छोटी छोटी समस्याओं में राहत प्राप्त होती है।