कोयापलट: काम आसान

                                                           कोयापलट: काम आसान

                                                                

    माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा सरफेस इवेंट के दौरान माइक्रसॉफ्ट कोयापलट को पेश कर दिया गया। कोयापलट एक असिस्टेंट टूल है तो कि एआई पर कार्य करता है और यह प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के परपज से डिजाइन किया गया है। इस टूल का सपोर्ट विंडोज-11 के साथ ही एज और बिंग को भी मिलने वाला है।

माइक्रोसॉफ्ट कोयापलट: कोयापलट माइक्रोसॉफ्ट का एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम है और यह माइक्रोसॉफ्ट के अधिक उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट बिंग, एज ब्राउजर के साथ ही विंडोज-11 के लिए उपलब्ध होगा। इस प्रकार यह न केवल शॉपिंग में सहायता करेगा, अपितु यह मैथ्स के सवालों को हल करने में भी मदद करेगा।

                                                            

विडोज-11 अपडेट: माइक्रोसॉफ्ट ने अब विंडोज-11 में एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जिसके अन्तर्गत अब इसमें 150 से अधिक नए फीचर्स उपलब्ध होंगे। अब विंडोज-11 को न केवल कोयापलट की शक्ति प्राप्त होगी, अपितु इसमें अब एआई फीचर्स अब एक एप के रूप में भी उपलब्ध होंगे। इसमें आपको पेंट, फोटो, क्लिपचैम्प में भी अपडेट्स मिलेंगे। कम्पनी का मानना है कि कोयापलट के आने से अपने दैनिक कार्यों को अधिक आसानी के साथ पूर्ण किया जा सकेगा। कोयापलट का सर्पोट विंडोज-11 के नए अपडेट के साथ ही प्राप्त होगा।

माइक्रोसॉफ्ट 365 में कोयापलट: माइक्रोसॉफ्ट एक नवम्बर को अपने 365 एप के लिए कोयापलट को लाँच कर रहा है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट 365 एंटरप्राइज और आम यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इसकी सहायता से अपने डॉक्यूमेंट्स एडिट करने से लेकर शानदार विजुअल, ग्राफिक्स और इंटरनेट मीडिया पोस्ट को तैयार करने में आसानी होगी।

बिंग चैट में DALLE-3 फीचर: बिंग में DALLE-3 मॉडल को भी अपडेट किया गया है। इसमें नए कंटेंट क्रेडेंशियल को शामिल किया गया है, जो एआई के द्वारा बनाई गई तस्वीरों में वॉटरमार्क जोड़ने के लिए क्रिप्टोग्राफिक तरीकों का उपयोग करेंगे और इसके साथ ही इसमें कुछ अन्य अपडेट्स भी प्राप्त होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट पेंट में नए फीचर्स

    माइक्रोसॉफ्ट के दो नए फीचर्स में पेंसिल और ब्रश को जोड़ा गया है, जो फोटो की लेयर और टाँसपेरेंसी को बेतहर बनाते हैं। पेंट के अपडेट वर्जन में आप अपनी तस्वीरों को बेहतर तरीके से एडिट कर पाने में सक्षम होंगे। पेंट के नए वर्जन में आप पिक्सल्स की लेयर को हटाने और उन्हें कैनवास पर आसानी के साथ जोड़ सकते हैं। इसके साथ ही आप एक पिक्चर की लेयर को दूसरी पिक्चर के ऊपर मूव करने में भी सक्षम होंगे। नए अपडेट का यह वर्जन केवन उन्हीं यूजर्स को मिलेगा जिन्होंने विंडोज इनसाइडर सॉफ्टवेयर बिल्ड के लिए साइनअप किया हुआ है।

सरफेस लैपटॉप स्टूडियो-2

    यह माइक्रोसॉफ्ट का एक पॉवरफुल लैपटॉप है, जिसमें 13वीं पीढ़ीं के इंटेल कोर आई / एच प्रोसेसर का उपयोग किया है। इसके साथ ही एनविडिया का जीपीयू भी दिया गया है। इसमें 2 जीबी स्टोरेज और 64 जीबी तक रैम की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही 14.4 इंच के टच डिस्प्ले के साथ एचडी स्टूडियो कैमरा भी दिया गया है, जो कि आई काँन्टेक्ट करेक्शन और ऑटोमैटिक फ्रेमिंग के साथ आता है और इसकी शुआती कीमत 1,66,153 रूपये से आरम्भ होती है।

आईफोन को खरीदने के दौरान बरतने लायक कुछ सावधानियाँ

                                                      

आप आईफोन सीरीज 15 या एप्पल का कोई भी उत्पाद किसी अन्य देश से खरीद रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसे प्रोडक्ट्स आप एप्पल के अधिकृत स्टोर से ही खरीदें जिससे कि इनके रिप्लेसमेंट के दौरान आपको किसी समस्या का समाना नही करना पड़े। दुबई में बिकने वाले फोन फेसटाइम इस फीचर को सपोर्ट नही करते हैं।

यूट्यूब का वीडियो एडिटिंग एप

    कंटेंट क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब ने एक वीडियो एडिटिंग एप ‘‘यूट्यूब क्रिएटर’’ लाँच किया है। एआई टूल्स के माध्यम से यूजर्स ‘शॉर्ट’ के लिए वीडियोज बना सकेंगे। यह एक सामान्य प्रकार का ही एक वीडियो एडिटिंग एप है, जिससे यूजर्स आसानी से एडिटिंग, ट्रिमिंग, ऑटो-कैप्शन और वॉयस ओवर जैसे कार्य कर सकते हैं। यूजर्स को इसमें फिल्टर लाइब्रेरी, ट्राँजिशन और इफ्ेक्ट्स की सुविधा भी प्राप्त होगी।