श्री गणेश चतुर्थी की बहुत बहुत शुभकामनाएं

                                                    श्री गणेश चतुर्थी की बहुत बहुत शुभकामनाएं

                                                      

    भारतीय संस्कृति में गणेश चतुथी पर्व का अपना एक विशेष महत्व है। यह पर्व भारत के विभिन्न भागों में पूरी श्रृद्वा एवं विश्वास के साथ मनाया जाता है, परन्तु महाराष्ट्र राज्य में यह पर्व बहुत धूमधाम और वैभवपूर्ण तरीके से मनाया जाता है। पुराणों में वर्णित विवरण के अनुसार भगवान गणेश जी का जन्म भाद्रपद मास की शुक्त चतुर्थी को हुआ था। अतः इस पर्व पर भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना कर देश के विभिन्न स्थानों पर भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमा को स्थापित भी किया जाता है।

    इस दिन स्थापित प्रतिमा का पूजन नौ दिन तक किया जाता है। जिसके दर्शन के लिए आसपास के बहुत से लोग पहुँते हैं। नौ दिन के बाद गाजे-बाजे के साथ भगवान श्री गणेश की इस प्रतिमा को जल में विसर्जित कर दिया जाता है।

गणेश चतुर्थीः आशा और समृद्धि का त्योहार

                                                         

                                                                                        भगवान गणेश

गणेश चतुर्थी, भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, देवत्व, उत्सव और भव्यता से परिपूर्ण होता है। यह एक ऐसा त्योहार है जो सभी धर्मों, जातियों और पंथों में एक समान महत्व रखता है। गणेश चतुर्थी के बारे में सोचते ही भगवान गणेश की भव्य मूर्ति आँखों के सामने आ जाती है - उत्साह, लोगों की भीड़, भगवान गणेश के पसंदीदा मोदक की खुशबू और मंत्रोच्चारण पूरे वातावरण में भर जाते हैं! भगवान गणेश को नई शुरुआत के देवता, विघ्नों के हर्ता और विद्या के संरक्षक माना जाता है।

10 दिनों का यह त्योहार न केवल भगवान गणेश का जन्मदिन मनाया जाता है, बल्कि एक सामाजिक और सामुदायिक उत्सव भी है जो लोगों को एक साथ लाता है और सद्भाव को बढ़ावा देता है। लोकप्रिय मान्यता यह है कि इन 10 दिनों के दौरान भगवान गणेश अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करने के लिए पृथ्वी पर आते करते हैं। इसलिए, जिनके घर में गणेश प्रतिमा विद्यमान होती है, उनके लिए यह समय भगवान की सेवा करने और एक अति प्रिय अतिथि की तरह उनकी विशेष देखभाल करने का होता है।

                                                                 

भारत में मनाये जाने वाले त्योहार स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना अधूरे हैं और गणेश चतुर्थी इससे भिन्न नहीं है। इस 10 दिनों के मनोरंजक कार्यक्रम के दौरान, भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बहुत प्रयत्न किया जाता है। उनका पसंदीदा भोजन तैयार किया जाता है और उन्हें भोग के रूप में चढ़ाया जाता है।

इतिहासः एक लोकप्रिय सामूहिक त्योहार का सृजन

हालाँकि गणेश चतुर्थी का त्योहार भारत के अधिकांश राज्यों में पारंपरिक रूप से मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र राज्य में इसे जिस उत्साह के साथ मनाया जाता है, वह अद्वितीय है। दिलचस्प बात यह है कि, मराठा शासनकाल के दौरान अपने उद्द्भव से पहले तक यह महाराष्ट्र की परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं था।

वास्तव में, गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरू में केवल एक घरेलू समारोह हुआ करता था। बाल गंगाधर तिलक (1856-1920), भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रसिद्ध नेता, ने ही ब्रिटिश शासन का विरोध करने के प्रयास में मराठी लोगों के लिए भगवान गणेश को एक सशक्त सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीक के रूप में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालाँकि ब्रिटिश शासन ने राजनीतिक विरोध और विद्रोह का पुरजोर दमन किया, परंतु उन्होंने धार्मिक अनुष्ठानों में हस्तक्षेप नहीं किया। इस प्रकार, गणेश उत्सव राष्ट्रीय एकता के प्रदर्शन का एक मौका बना। 1893 में, तिलक ने गणेश चतुर्थी को एक वार्षिक पारिवारिक उत्सव के स्थान पर एक पूर्ण सार्वजनिक आयोजन में परिवर्तित करके, उसे एक नया रुप दिया।

अनुष्ठान और रीति-रिवाज़

                                                  

त्योहार की तैयारी महीनों पहले शुरू हो जाती है, जिसमें कारीगर विभिन्न आकारों में गणेश की मिट्टी की मूर्ति बनाते हैं। इन मूर्तियों को विशेष रूप से सजाए गए पंडालों (धार्मिक आयोजनों में उपयोग की जाने वाली अस्थायी संरचना) या घरों में स्थापित किया जाता है। यह 10 दिन का उत्सव हिंदू पंचांग के मुताबिक़ मनाया जाता है, जिसमें अंतिम दिन सबसे बड़ा दृश्य-विधान होता है, जिसे अनंत चतुर्दशी कहा जाता है।

पहले दिन, गणपति बप्पा मोरया के मंत्रोच्चारण के बीच, हज़ारों भक्त भगवान गणेश की मूर्ति को घर ले जाते हैं, और इसकी स्थापना के बाद, प्रतिमा में उनकी पवित्र उपस्थिति का आह्वान करने हेतु एक अनुष्ठान करते हैं। इस अनुष्ठान को प्राण प्रतिष्ठा कहा जाता है, जिसके दौरान कई मंत्रों का उच्चारण किया जाता है, एक विशेष पूजा की जाती है, मिठाईयों, फूलों, चावल, नारियल, गुड़ और सिक्कों का प्रसाद बनाया जाता है तथा मूर्ति का लाल चंदन पाउडर से अभिषेक किया जाता है।

अगले 10 दिनों तक प्रतिदिन मूर्ति की पूजा की जाती है और शाम को आरती की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म दोपहर के समय हुआ था, और इस कारण, यह अनुष्ठान करने के लिए दिन का सबसे शुभ समय माना जाता है।

भोग

भोग दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करता है। यह उस भोजन को संदर्भित करता है जो उन सभी को परोसा जाता है जो भगवान गणेश का अभिवादन करने आते हैं और यह वह भोजन भी है जो पूजा के दौरान भगवान को चढ़ाया जाता है। मिठाई और अन्य व्यंजनों के अलावा, फल भी भोग के रूप में चढ़ाए जाते हैं। हालाँकि, केले, उनका पसंदीदा फल होने के कारण, अन्य सभी फलों की तुलना में ज़्यादा संख्या में समर्पित किए जाते हैं।

मोदक

यह विशेष मिठाई भगवान गणेश की सबसे पसंदीदा मानी जाती है। इन मीठे गुलगुलों के प्रति उनके विशेष प्रेम के कारण उन्हें वास्तव में शास्त्रों में मोदकप्रिय कहा गया है। इसलिए, गणेश चतुर्थी के पहले दिन, भक्त उन्हें मोदक का भोग चढ़ाते हैं। यह मीठा प्रसाद पारंपरिक रूप से चावल के आटे और गुड़ से बनाया जाता है। आज के समय में कई प्रकार के मोदक बनाए जाते हैं जैसे भाप से पका मोदक, मेवा का मोदक, चॉकलेट मोदक, तला हुआ मोदक इत्यादि।

मोतीचूर के लड्डू

लड्डू

कहा जाता है कि भगवान गणेश को मोदक के साथ-साथ लड्डू भी बहुत पसंद हैं। मनभावन मोतीचूर के लड्डू उन्हें भोग में चढ़ाए जाने वाले लड्डूओं में से सबसे आम है। भगवान गणेश को, चाहे चित्रों में या मूर्तियों में, अक्सर अपने हाथों में मोतीचूर के लड्डू लिए हुए दिखाया जाता है, जो इनके प्रति उनके अपार प्रेम को दर्शाता है। त्योहार के दौरान बनाए जाने वाले अन्य लोकप्रिय और मुँह में पिघल जाने वाले लड्डुओं में नारियल के लड्डू और तिल के लड्डू शामिल हैं।

आरती श्री गणेश जी महाराज

जय गणेश, जय गणेश देवा स्वामी जय गणेश देवा।

माता जा की पार्वती, पिता महादेवा।।

             जय गणेश देवा.............

एकदन्त, दयावन्त, चार भुजाधारी।

माथे सिन्दूर सोहे, मूसे की सवारी।।

             जय गणेश देवा.............

अन्धन को आँख देत, कोढ़िन को काया।

बान्झन को पुत्र देत, निर्धन को माया।

             जय गणेश देवा.............

पान चढ़े, फूल चढ़े और चढ़े मेवा।

लड्डूअन का भोग लगे, सन्त करें सेंवा।

             जय गणेश देवा.............

सूर श्याम शरण आए, सुफल कीजो सेवा।

जय गणेश जय गणेश जय गणेश देवा।

             जय गणेश देवा.............

प्रस्तुति: डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा