केसर की खेती से शानदार लाभ

                                                            केसर की खेती से शानदार लाभ

                                                                                                     डॉ0 आर. एस. सेंगर, डॉ0 शालिनी गुप्ता एवं मुकेश शर्मा

                                                            

ऐसे में लोग इसके बिजनेस से कमा सकते हैं एक अच्छ मुनाफा

Saffron Cultivation: केसर की खेती कर किसान भाई शानदार लाभ प्राप्त कर सकते है। बाजार में केसर की कीमत लाखों रूपये प्रतिकिलो तक रहती है। इस प्रकार से केसर की खेती कर एक उच्च आय प्राप्त की जा सकती है।

केसर की खेती

                                                 

Culture of Saffron: भारत में विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों और मसालों आदि की खेती की जाती है, और इन सभी में भारत में तैयार की जाने वाली केसर की खुश्बु ही कुछ अलग होती है और इसकी खुशबू के दुनिया भर में लोग पसंद करते हैं। परन्तु केसर का नाम सुनते ही सबसे पहले लोगों के जेहन में इसके बहुत ऊँची कीमत का विचार आता है। केसर बेहद ज्यादा महंगा बिकने वाला कृषि उत्पाद है और इसकी कीमत हजारों में होती है। किसान भाई केसर की खेती से कैसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं और यह आर्थिक रूप से भी काफी लाभदायक साबित होती है।

 

केसर का उपयोग न केवल खाने के स्वाद और उसकी खुश्बु में चार-चांद लगाने के लिए किया जाता है बल्कि इसके साथ ही साथ विभिन्न औषधियों को तैयार करने में भी केसर का उपयोग किया जाता है।

                                                         

केसर की खेती मुख्य तौर पर उत्तर भारत के कुछ ठण्ड़ी जलवायु वाले राज्यों में की जाती है, जिनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश मुख्य तौर पर अपनी भूमिका अदा करते हैं।

इन राज्यों के अनुकूल मौसम और यहाँ की लाल मिट्टी के कारण यहाँ केसर की अच्छी पैदावार होती है। केसर खेती करने वाले लोगों के लिए यह आर्थिक रूप से भी काफी लाभदायक साबित होती है।

केसर के फूल का रंग

केसर की खेती में, जब केसर के पौधों पर फूल आ जाते हैं, तब इसके फूलों को तोड़ लिया जाता है। केसर का फूल हल्के बैंगनी कलर का होता है और इसके अंदर पुंकेसर लाल अथवा केसरी रंग का होता है.। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि करीब 150 से 170 केसर के फूलों में से निकाले गए पुंकेसर के माध्यम से एक ग्राम केसर बनता है।

केसर की खेती करने का एक लाभ यह भी होता है कि इसके लिए बार-बार बीज रोपने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके सम्बन्ध में जानकर बताते हैं कि केसर की बुआई एक बार करने से इसमें 15 वर्षों तक फूल लगते रहते हैं।

                                                      

हम किसान भाईयों को बता दें कि केसर की खेती भारत के किसी भी राज्य में रहने वाला किसान आसानी से कर सकता है। यह बात अलग है कि केसर की खेती करने के लिए अनुकूल मौसम और मिट्टी प्रत्येक स्थान पर उपलब्ध नहीं मिलती है। जिसके चलते इसकी खेती कुछ गिने चुने स्थानों पर ही की जाती है।

इसलिए देश के पहाड़ी इलाकों विशेषतौर पर कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में रहने वाले लोग इसका व्यापार कर शानदार मुनाफा प्राप्त कर रहे हैं। ज्ञात हो कि बाजार में काफी ज्यादा डिमांड में रहने के कारण केसर की कीमतें बहुत ऊँची ही बनी रहती हैं।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।