अब बढ़ रही है रेटिनॉल की मांग

                                                                     अब बढ़ रही है रेटिनॉल की मांग

                                                                                                                            डॉ0 दिव्यांशु सेंगर और मुकेश शर्मा

                                                                            

हमारे देश में पहले लोग त्वचा की देखभाल के लिए केवल साबुन, फेस वॉश और किसी अच्छी कंपनी का फेस क्रीम का उपयोग ही काफी समझते थे और इनका उपयोग भी लोग काफी मात्रा में करते थे। परन्तु समय के साथ-साथ अब तमाम तरह की सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल करने लगे हैं और इन सबमें रेटिनॉल भी एक ऐसी ही चीज है, जो आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करने में भी उतनी ही कारगर है।

                                                                              

विटामिन ‘‘ए’’ में पाए जाने वाला रेटिनॉल नामक खास तत्व अपने एंटी एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को कम करने से लेकर बढ़ती उम्र के निशान तक को हल्का करने में भी काफी मददगार साबित होता है, केवल इतना ही नहीं कॉलेजन के निर्माण की गति को बढ़ाने के साथ-साथ यह त्वचा को भी बेहतर बनाता है। परन्तु रेटिनॉल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से पहले आपको कुछ बातों को जानना भी बहुत जरूरी है जिससे कि इसका प्रयोग करने से आपकी त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे।

रेटिनॉल का अधिक उपयोग करने से आपकी त्वचा को शुष्क भी बना सकता है, विशेषरूप से जब आप इसका उपयोग करना आरम्भ करते हैं। अतः इस समस्या से बचने के लिए त्वचा में नमी का उचित स्तर बनाए रखना भी आवश्यक होता है। रेटिनॉल का प्रयोग चेहरे पर करने के बाद आप अपनी त्वचा पर आवश्यकता के अनुसार किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना और उसके बाद सनस्क्रीन त्वचा पर एप्लाई करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

रेटिनॉल की कितनी मात्रा का करें उपयोग

                                                                        

निःसन्देह, रेटिनॉल आपकी त्वचा के लिए उपयोग करना अद्भुत है, परन्तु उचित और सीमित मात्रा में रेटिनॉल का उपयोग करना भी बहुत जरूरी है, नहीं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। रेटिनॉल के बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे आप मटर के दाने के बराबर अपने पूरे चेहरे के लिए प्रयोग करना ही पर्याप्त होता है। इससे अधिक मात्रा में इसका उपयोग करना आपकी त्वचा पर रिएक्शन भी हो सकता है। इस बात का आपको ध्यान रखना होगा।

रेटिनॉल को प्रयोग करने का तरीका

                                                                    

रेटिनॉल का प्रयोग करने से पूर्व आप अपने चेहरे पर लगे मेकअप को साफ कर लेना चाहिए, मेकअप को साफ करने के लिए किसी भी अल्कोहल फ्री और सौम्य टोनर को चेहरे पर लगाए जिससे कि आपकी त्वचा का पीएच स्तर उचित बना रहे और इसके बाद रेटिनॉल का प्रयोग आप अपनी आंख और होंठ को बचाते हुए समान रूप से पूरे चेहरे पर करें तथा हल्के हाथ से मसाज भी करें। किसी अन्य उत्पाद को अपने चेहरे पर लगाने से पहले आप कम से कम 20 से 25 मिनट इंतजार करें। ऐसा करने से त्वचा पर रैशेज या जलन नहीं होती है, वैसे आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि रेटिनॉल बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। अतः आप इसे अपनी पसंद और जरूरत के अनुरूप भी चुन सकते हैं।

बाजार में उपलब्ध रेटिनॉल के विभिन्न प्रकार

 रेटिनॉल बॉडी ऑयल

त्वचा को भरपूर नमी प्रदान करने के साथ-साथ ही त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए इस प्रकार के बॉडी ऑयल का इस्तेमाल आपको करना चाहिए।

रेटिनॉल बॉडी क्रीम

अपाके गले या हाथ पर आने वाले बढ़ती उम्र के निशान को कम करने या चेहरे पर से झुर्रियां आदि को हटाने के लिए रेटिनॉल युक्त बॉडी क्रीम बहुत प्रभावशाली होती है।

रेटिनॉल बॉडी लोशन

त्वचा को पोषण से भरी चमक प्रदान करने के लिए आप स्नान करने के बाद अपने पूरे शरीर पर रेटिनॉल युक्त बॉडी लोशन का प्रयोग करना काफी उपयोगी साबित होता है।

रेटिनॉल बॉडी स्क्रब और वॉश

स्किन टेक्सचर को सुधारने के साथ-साथ ही यह मृत त्वचा को हटाकर आपके चेहरे पर खूबसूरती और कसावट देने के लिए इस प्रकार के बॉडी स्क्रब और वॉश का प्रयोग अपनी त्वचा के ऊपर करना चाहिए।

रेटिनॉल का मिश्रण अन्य सौन्दर्य उत्पादों के साथ ना करें

                                                 

चूँकि यह एक बहुत शक्तिशाली उत्पाद है जिसका प्रयोग अन्य किसी एक्टिव स्किन प्रोडक्ट्स के साथ उपयोग करने से बचना चाहिए। कहने का अर्थ है कि रेटिनॉल का प्रयोग एएचए, बीएचए या विटामिन सी के साथ तो कदापि नहीं करना चाहिए। असल में यह एएचए और बीएचए आदि हाइड्रॉक्सी एसिड का ही एक प्रकार होते हैं, जिनका उद्देश्य आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना होता है।

अतः इस प्रकार आप अपनी त्वचा पर रेटिनॉल का प्रयोग जिस रात करें तो उस रात में किसी अन्य एक्टिव ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आप उससे अगली रात में ही करें अन्यथा इससे आपकी त्वचा की संवेदनशीलता बढ़ सकती है। रेटिनॉल का लगातार इस्तेमाल करने से ही इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर नजर आने लगेगा।

रेटिनॉल का प्रयोग करने से पहले एक्सपोर्ट से लें सलाह

                                                        

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या उसमें किसी अन्य प्रकार की कोई समस्या है तो किसी त्वचा के एक्सपोर्ट से सलाह लिए बिना रेटिनॉल का प्रयोग कदापि नही करें। विशेषज्ञ ही आपकी त्वचा के अनुसार रेटिनॉल की उचित मात्रा का निर्धारण कर सकते हैं। अतः दूसरे लोगों की सलाह पर इसका प्रयोग करने के स्थान पर किसी स्किन एक्स्पर्ट बात करना ही उचित रहेगा और इससे आपकी त्वचा भी सुरक्षित ही रह सकेगी।

रेटिनॉल का प्रयोग आपने चेहरे पर रात के समय ही करें

रेटिनोल का प्रयोग करने से आपकी त्वचा सूरज की किरणों के प्रति संवेदनशील भी हो सकती है, अतः इसके निराकरण के लिए रेटिनॉल का इस्तेमाल रात्री में करना ही करना उचित रहता है या फिर जब सनलाइट कम हो तो उस समय भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे भी रात के समय जब आप आराम करती हैं तो रेटिनॉल को आपकी त्वचा पर बेहतर तरीके से काम करने का अवसर मिल जाता है और सनबर्न आदि समस्याओं का खतरा भी नहीं रहता है।

हालांकि, शुरुआत में हल्के रेटिनाल का प्रयोग ही करना चाहिए जिससे कि त्वचा इसके साथ अपनपा सामजस्य सही ढंग से बैठा सके, यदि आप इसका प्रयोग पहली बार करने जा रही है तो 0.25 से 0.5ः वाले कंसंट्रेशन से ही इसकी शुरूआत करें और धीरे-धीरे आगे के कुछ हफ्तों में इसकी मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। इससे त्वचा को रेटिनॉल के साथ सामजस्य बैठाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है और आप इस प्रकार से इसका इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित रूप से आपकी त्वचा और चेहरे पर एक नई चमक आएगी और आपकी झुर्रियां भी खत्म होगी और आप पहले से बेहतर दिखाई देने लगेंगी।

-->