ब्लड शुगर पर कैसे रखें नजर

                                                                     ब्लड शुगर पर कैसे रखें नजर

                                                                सवाल आपके जवाब डॉक्टर साहब के

मैं डायबिटिक हूं शादी के 2 साल हो चुके हैं हम अब बच्चा प्लान कर रहे हैं सुरक्षित प्रेगनेंसी के लिए मुझे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

विनीता सक्सेना, कानपुर.

                                                         

डायबिटिक प्रेगनेंसी हाई रिस्क प्रेगनेंसी होती है। इसलिए सुरक्षित एवं सेहतमंद प्रेगनेंसी के लिए आपके Hba-1c (टाइप टू डायबिटीज की जांच के लिए किया जाने वाला टेस्ट) इसकी वैल्यू 6 से कम होनी चाहिए। अगर इससे ज्यादा है, तो डायबेटोलॉजिस्ट व गाइनेकोलॉजिस्ट से परामर्श लेने के बाद ही गर्भ धारण करें। इस दौरान गायनेकोलॉजिस्ट की कड़ी निगरानी में रहे। फोलिक एसिड का सेवन करें और नियमित अंतराल पर कुछ टेस्ट कराती रहें। प्रेगनेंसी में फास्टिंग ब्लड शुगर 90 से कम और पोस्ट प्रेंडियल (खाने के 2 घंटे बाद लिया गया सैंपल) 140 से कम हो। शुगर को नियंत्रित रखने के लिए व्यायाम व खानपान पर ध्यान दें। लिवर फंक्शन, किडनी फंक्शन, आंखों की फंगस एग्जामिनेशन आदि कुछ मूलभूत चीजें हैं जिन पर ध्यान रखना होगा और इसकी जांच गर्भधारण की योजना बनाने से पहले कराएं। प्रेगनेंसी के दौरान शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है समय-समय पर जांच कराकर इस को नियंत्रण में रखें।

क्या कोई भी ओरल कंट्रा सकती हो प्रिंस दवा दुकान से लेकर खाई जा सकती है इसके क्या साइड इफेक्ट होते हैं?

सुजाता सिंह गाजियाबाद

कम डोज वाली ओरल कांट्रेसेप्टिव पिल्स, जो बिना प्रिसक्रिप्शन के ही दवा की दुकानों पर मिलती है, वह अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित मानी जाती है। लेकिन पिल्स लेने से पहले बेहतर होगा कि आप गयनेकोलॉजिस्ट से एक बार सलाह ले लें। इससे आप जान सकेंगे कि उक्त पिल्स आपके लिए नुकसानदेह तो नहीं। कई बीमारियों के मरीजों को कांट्रेसेप्टिव पिल्स, देना नुकसानदायक होता है। बहुत लंबे समय के लिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का अगर आप इस्तेमाल कर रही हैं, तो डॉक्टरी परामर्श जरूरी है। इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जिनमें वजन का बढ़ना, त्वचा पर एक्ने होना, शरीर में सूजन और मूड स्विंग आदि प्रमुख है।

सम्पर्क:  डॉ0 दिव्यान्शु सेंगर, मेडिकल ऑफिसर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल, मेरठ।