आखिर थकान को कैसे भगाएं

                                                                 आखिर थकान को कैसे भगाएं

                                                             

सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक अधिकांश महिलाओं के लिए जिम्मेदारियां खत्म होने का नाम ही नहीं लेती है, इसका नतीजा होता है कि 24 घंटे रहने में थकान महसूस की जाती है। थकान एक बहुत ही सामान्य स्वास्थ्य समस्या है हम सभी लोग कभी न कभी थका हुआ महसूस करने लगते हैं। हाँ, कभी-कभार थकान हो तो चिंता करने की कोई बात नहीं है लेकिन अगर आप अक्सर थका हुआ महसूस करती हैं तो ठीक तरह से आराम करने और पोषक भोजन का सेवन करने से भी थकान दूर नहीं हो रही है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए यह किसी शारीरिक एवं मानसिक समस्या का लक्षण हो सकता है।

क्या हो सकते हैं थकान के कारण

                                                                 

एनीमिया महिलाओं में थकान का सबसे सामान्य चिकित्सा कारण आयरन की कमी है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के आंकड़ों से पता चला है कि भारत में हर 2 में से एक महिला को एनेमिया है। 57% सामान्य महिलाएं और 52% गर्भवती महिलाएं इसकी शिकार है। हिमोग्लोबिन का असर सीधे तौर पर हमारे ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करता है।

पोषण की कमी से हो सकती है थकान

9 साल तक के लड़के और लड़कियों को एक समान पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं की कैलोरी की आवश्यकता तो पुरुषों से कम होती है, लेकिन उन्हें मिनरल्स और विटामिंस जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में चाहिए होते हैं। विटामिन B2, B3, B5, B6, B9 और B12, विटामिन डी, विटामिन सी और आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे मिनरल्स की कमी महिलाओं में थकान का कारण बन जाती है इसलिए इन सब तत्वों को लेने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए।

थकान कम करने के लिए नींद ले पूरी

                                                       

नींद की कमी थकान का एक मुख्य कारण होता है। दरअसल 6 से 8 घंटे की गहरी नींद हमारे शरीर को अगले दिन की जिम्मेदारियों के लिए तैयार करती है। जब नींद पूरी नहीं होती है तो शरीर की ऊर्जावान बनने की प्रक्रिया बाधित होती है जिससे थकान महसूस होती है। रीसेंट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नींद की कमी से महिलाओं में प्रजनन तंत्र से संबंधित हारमोंस में गड़बड़ी हो जाती है जिससे थकान की समस्या और बढ़ जाती है।

कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन भी बनता है थकान का कारण

                                                                

कैफीन, सिर्फ चाय, कॉफी में ही नहीं बल्कि कई कोला ड्रिंक पैंन किलर्स और एनर्जी ड्रिंक्स में भी होता है। अधिकांश लोग कैफीन युक्त पदार्थों को थकान मिटाने का नुक्सा मानते हैं, लेकिन यह गलत है। कैफिन आपको थोड़ी देर तो ऊर्जावान रखेगा, मगर जब इसका असर खत्म होगा आप पहले से ज्यादा थका हुआ महसूस करेंगे, अतः इससे बचना चाहिए।

डिहाइड्रेशन से भी हो सकती है थकान

शरीर में पानी की कमी होने से ऊर्जा का स्तर प्रभावित होता है। इसलिए तरोताजा रहने के लिए पानी और दूसरे तरल पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन जरूरी है। पानी लगातार निश्चित मात्रा में लेते रहेंगे तो थकान और डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे।

प्रजनन तंत्र से जुड़ी स्थितियां भी बनती है थकान का कारण

महिलाओं को मासिक चक्र, प्रेगनेंसी, और मेनोपॉज के कारण भी कई तरह के शारीरिक बदलाव से गुजरना पड़ता है, जिससे उनकी ऊर्जा के स्तर में लगातार बदलाव आता रहता है, जो थकान की वजह भी हो सकती है।

दवाओं का दुष्प्रभाव भी बनता है थकान का कारण

                                                          

थकान के पीछे आपकी दवाइयां भी हो सकती हैं। एंटी-डिप्रेसेंट उच्च रक्तचाप और एंटी हिस्टामिन जैसी दवाइयों के कारण अभी आपके शरीर में थकान हो सकती है इसलिए डॉक्टर की सलाह से ही इन दवाइयों को ले तो अच्छा रहेगा।

मानसिक समस्याओं से भी हो सकती है थकान

डिप्रैशन, एंजायटी, तनाव जैसी मानसिक समस्याएं भी शरीर में ऊर्जा का स्तर को प्रभावित कर सकती हैं। शरीर में हमेशा थकावट किसी स्वास्थ्य समस्या का साइड इफेक्ट भी हो सकता है। जैसे कि पाली सिक्योरिटीज ओवरी सिंड्रोम, क्रॉनिक फॉटिग सिंड्रोम, डायबिटीज, हृदय रोग और थायराइड जैसी समस्याओं के कारण ऊर्जा का स्तर शरीर में कम हो जिसके कारण थकावट शरीर में महसूस होती है।

ना ले इनका सहारा

थकान से बचने के लिए अगर आप एनर्जी ड्रिंक्स लेती हैं तो इस आदत को बदल दें। यह ड्रिंक्स कुछ देर ऊर्जा तो देते हैं पर इसका लगातार लेते रहेंगे तो जीवन कई अन्य परेशानियां पैदा करता है।

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भी थकान का कारण बन सकता है

पोषक तत्वों को भोजन से प्राप्त करें, डाइटरी सप्लीमेंट्स से बचना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह से कोई सप्लीमेंट्स ना लें इन से फायदा कम होता है नुकसान ज्यादा रहता है।

दोपहर में ज्यादा सोने से बचें, सिर का हैंगओवर भी थकान का कारण बन सकता है। अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए नींद की गोलियों का सहारा ना लें। अमेरिकन साइकियाटिक एसोसिएशन के अनुसार नींद की गोलियों को सबसे हानिकारक दवाइयों में से एक माना गया है।

थकान की क्या हो सकते हैं लक्षण

  • ऊर्जा की कमी।
  • रोजमर्रा के काम करने में कटाई होना।
  • अवसाद ग्रस्त महसूस करना।
  • निर्णय लेने में कठिनाई होना।
  • उत्साह की कमी महसूस करना।
  • ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता कम होना।
  • दिनभर आलस महसूस करना।

कैसे दूर भाग सकती है थकान

  1. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें 1 सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करना स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है।
  2. सेहतमंद भोजन का सेवन करें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, मिनरल्स और विटामिन की संतुलित मात्रा हो।
  3. अपने भोजन में ज्यादा मात्रा में फल और हरी सब्जियों का समावेश करें और इसे नियमित रूप से लें।
  4. अपने सोने और उठने का समय तय करें ज्यादा देर तक जागे नहीं।
  5. अपने वजन पर ध्यान रखें। सामान्य से अधिक वजन से दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है और आप जल्दी थक जाती हैं।
  6. तनाव से बचें यह आपकी बहुत सारी ऊर्जा को खा जाता है इसलिए कोशिश करें कि तनाव से दूर ही रहें।

अगर वजन अधिक है तो उसे घटाने में जल्दबाजी न करें, डाइटिंग व अत्यधिक वर्कआउट शरीर को कमजोर बना देते हैं। ऐसे में विशेषज्ञ की सलाह लेकर यह अपने आहार की योजना बनाएं साथ ही एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें।

अत्यधिक शारीरिक श्रम से बचने की कोशिश करें इससे शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कॉर्टिजोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे शरीर में थकान महसूस होती है।

                                                                

नाश्ता आपको पूरे दिन सक्रिय बने रहने के लिए ऊर्जा देता है इसलिए ऐसा नाश्ता करें जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक और शुगर की मात्रा कम हो।

नियमित समय पर खाना खाए, इससे आपका शरीर उस अंतराल में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है क्योंकि वह जानता है कि अगला भोजन कब आएगा इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं जिससे आपको ऊर्जा मिलती रहेगी।