राष्ट्रीय शिक्षा समागम कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह मे शिक्षकों ने लिया भाग

                                       राष्ट्रीय शिक्षा समागम कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह मे शिक्षकों ने लिया भाग

                                                     

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अमल को 3 साल पूरे होने के मौके पर शिक्षा मंत्रालय द्वारा दो दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन आज नई दिल्ली में किया गया था, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया।

अखिल भारतीय शिक्षा समागम समारोह के सीधे प्रसारण की व्यवस्था सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के वेटरनरी कॉलेज के कांफ्रेंस हाल में की गई थी। जिसमें कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केके सिंह तथा शिक्षक एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम में शिक्षा नीति से जुड़ी सिफारिशों के अमल को लेकर अब तक सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की चर्चा की गई। इस कार्यक्रम में देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों सहित शिक्षाविदों को आमंत्रित किया गया था। बाकी अन्य लोगों ने अपने-अपने विश्वविद्यालयों में एलईडी के माध्यम से कार्यक्रम में भागीदारी की केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने समागम को लेकर बताया कि शिक्षा का यह महाकुंभ भारत को नॉलेज इकोनामी बनाएगा सरकार द्वारा इस का प्रयास किया जा रहा है।

                                                          

समारोह में शिक्षा मंत्रालय ने 3 सालों में नीति से जुड़ी करीब 80 फीसद सिफारिशों पर आगे बढ़ने का दावा किया है। सरकार ने नीति के अमल को 29 जुलाई 2020 को मंजूरी दी थी। इस दौरान मंत्रालय ने नीति से जुड़ी जिंदड़ी और प्रमुख सिफारिशों को मंजूरी दी है उसमें पीएम श्री स्कूल का गठन परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव के लिए परख जैसी एजेंसी का गठन 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स की शुरुआत शिक्षा व्यवस्था में एंट्री और एग्जिट होने जैसी व्यवस्था का गठन 4 वर्षीय स्नातक कोर्स की शुरुआत शिक्षा का अंतरराष्ट्रीय करण के साथ की शीर्ष विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों के कैंप देश में खोलने और शीर्ष भारतीय संस्थानों को विदेशों में कैंप खोलने की अनुमति देने जैसी प्रमुख कदम शामिल किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा में देश को बदलने की ताकत होती है शिक्षा में देश को सफल बनाने की भी ताकत होती है। नई शिक्षा नीति मैं नफरत की दुकान बंद कर दी है नई शिक्षा नीति में क्षेत्रीय भाषा को बढ़ाने की बात कही गई है। इंजीनियरिंग तथा मेडिकल की पढ़ाई भी अब हिंदी में हो सकेगी इसकी व्यवस्था कर दी गई है।

कुलपति डॉक्टर केके सिंह ने बताया की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़ी हुई अनुशंसा से छात्रों को फायदा होगा कृषि विश्वविद्यालय बी लगातार प्रयास कर रहा है की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़ी हुई अनुशंसा को कृषि विश्वविद्यालय में लागू किया जाए।

                                                  

इस कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ रामजी सिंह निदेशक ट्रेनिंग व प्लेसमेंट प्रोफेसर आर सेंगर, अधिष्ठाता कृषि डॉक्टर विवेक धामा, अधिष्ठाता हॉर्टिकल्चर, डॉ बृजेंद्र सिंह, निदेशक प्रसार डॉक्टर पीके सिंह तथा अन्य विभागअध्यक्ष डॉक्टर मुकेश कुमार, डॉक्टर गोपाल, डॉ डी के सिंह, डॉक्टर जयवीर यादव, डॉ दीपक सिसोदिया, डॉक्टर यूपी शाही, डॉ कमल खिलाड़ी, रचना वर्मा, डॉक्टर सत्येंद्र कनौजिया, डॉ एस पी यादव, डॉक्टर सत्य प्रकाश, डॉ अरविंद राणा, डॉक्टर आर्यन यादव, डॉ हेम सिंह, डॉ विपिन कुमार, डॉक्टर पुरुषोत्तम, डॉ आकाश तोमर, मनोज सेंगर, निलेश चौहान और डॉ मनोज कुमार आदि लोग मौजूद रहे।