आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं

                                                  आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं

                                                                               आँखों की एलर्जी

                                                                   

आँखों की एलर्जी क्या होती है

किसी भी एलर्जी के कारण होने वाली आँख की सोजिश को एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस या आँख की एलर्जी कहते हैं। यह किसी संक्रमण या इन्फेक्शन से होने वाली सोजिश से अलग होती है। यह शरीर या आँखों की प्रतिक्रिया के कारण होती है जब आंखें किसी भी एलर्जी पैदा करने वाली किसी चीज़ के सम्पर्क में आती।

                                                           

यह समस्या गर्मी के शुरू होते ही बढ़ने लगती है। जैसे जैसे गर्मी बढ़ती जाती है, यह समस्या भी बढ़ती है। ठंड का मौसम आने पर यह समस्या अपने आप कम हो जाती है और फिर अगली गर्मी में दोबारा बढ़ती है। यह आँखों की एलर्जी लड़कों में लड़कियों की तुलना में अधिक होती है।

आँखों की एलर्जी कैसी दिखती है?

इस समसया में आँखें लाल हो जाती हैं और सूजन भी आ जाती हैं। आँखों में बहुत खुजली होती है, जिससे आँखों को बार बार मलना पड़ता है और आँखों से पानी आता रह्ता है। आँखों में ऱोशनी भी चुभती है। आँखों से चिपचिपा रेशा निकलने लग जाता है। आँखों की पलकें सूज जाती हैं और मोटी हो कर लटकने लगती हैं जिस कारण आँख खोलना मुश्किल हो जाता है ।

आँखों की एलर्जी छुआछूत की बीमारी नहीं है

यहाँ यह बताना आवश्यक है कि यह कोई छूत की बीमारी नहीं है। इस कारण यह एक से दुसरे व्यक्ति को नहीं फैलती। यह बीमारी केवल ऐसे लोगों में ही होती है जो एलर्जी के प्रति संवेदनशील एवं उसके शिकार होते है। किसी भी ऐसे व्यक्ति, जिसे यह बीमारी है उसके सम्पर्क में आने से किसी दूसरे व्यक्ति को यह एलर्जी फ़ैलती नहीं है।

यह बताना इसलिए आवश्यक है क्यूंकि जो बच्चे इस रोग से प्रभावित होते हैं उन्हें अक्सर स्कूल से घर भेज दिया जाता है कि उनकी आँख आयी है और कहीं अन्य बच्चें भी इस बीमारी जद में न आ जाएं। यह सोच सरासर गलत है, क्योंकि यह कोई संक्रमक रोग नहीं है।

                                                       

होमियोपैथी- आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम उपचार

होम्योपैथिक पद्वति से इस बीमारी का सर्वोत्तम उपचार सम्भव है। एलोपैथी के डॉक्टर आँखों की एलर्जी के लिए अधिकतर एंटी-एलर्जिक दवायें देते रहें हैं। जब ये दवाएं भी काम करना बंद कर देती हैं तो वे स्टेरॉइड्स का सहारा लेते हैं। हम सब जानते हैं की स्टेरॉइड्स के बहुत से साइड इफेक्ट्स होते हैं जो इस बीमारी से भी कहीं अधिक खतरनाक होते हैं।

आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं

मैं पिछले लगभग दो दशकों से आँखों की एलर्जी का बहुत सफलता पूर्वक इलाज कर रहा हूँ। मुझे बहुत ही कठिन आँखों की एलर्जी को ठीक करने में भी सफलता प्राप्त हुई है।

अब मैं जिन होम्योपैथिक दवाओं का नाम यहां बताने जा रहा हूँ वे सभी दवाएं बहुत ही असरदार दवाएं हैं। इन दवाओं का यूज मैं पिछले 20 साल से निरंतर करता आ रहा हूँ।

एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस या आँख की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं इस प्रकार हैं-

होम्योपैथिकी में प्रत्येक रोगी के लिए एक ही दवा नहीं होती है। न ही दवा की मात्रा हर मरीज़ के लिए एक जैसी हो सकती है । बीमारी और बीमार के हिसाब से दवा और दवा की मात्रा अलग अलग रहती है और यह एक अनुभवी डॉक्टर ही बता सकता है।

1 एपिस मेल - आँखों में जलन के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा-

                                                             

जब आँखों में बहुत जलन और चुभन हो तो उस के लिए एपिस मेल सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा है। यह चुभन ऐसे मालूम होती है जैसे मधुमक्खी ने काट लिया हो। यह इस दवा की विशेषता है कि आँखों से गर्म पानी बहता है। पानी पीने की इच्छा बहुत कम होती है या यूं कहें की प्यास बहुत कम लगती है। हर तरह की गर्मी या गरमाइश से आँख में तकलीफ बढ़ती है।

2 यूफ्रेशिया - आँखों से तीखा पानी आने वाली आँखों की एलर्जी के लिए बढ़िया होम्योपैथिक दवा-

                                                               

जब आँखों से तीखा पानी निकलता हो, तो यूफ्रेशिया आँखों की एलर्जी के लिए बढ़िया होम्योपैथिक दवा है। आँख और नाक दोनों से पानी निकलता है, परन्तु आँख का पानी तीखा और नाक का पानी सादा ही होता है। इस वजह से नाक में कोई जलन नहीं होती पर आँख में जलन रहती है। यहाँ तक की जहाँ जहाँ यह पानी लगता है वहां से त्वचा जल जाती है या लाल हो जाती है।

आँखों से पानी लगातार चलता रहता है परन्तु शाम के समय यह और अधिक हो जाता है। खुली हवा में बेहतर महसूस होता है। आँखों को बार बार झपकने की इच्छा होती है। स्त्रियों में कई बार एक अजीब चीज़ देखने को मिलती है कि आँखों की एलर्जी के साथ उनमें माहवारी भी बंद हो जाती है।

3 आर्जेंटम नाइट्रिकम - आँखों से गाढ़े पस जैसे- स्राव के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा-

जब आँखों से पस जैसा स्राव होता है तो आर्जेंटम नाइट्रिकम आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा है। आर्जेंटम नाइट्रिकम आँखों से गाढ़े  पस जैसे  स्राव के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा है। आँखों में रोशनी चुभती है और मरीज़ किसी भी तरह की रोशनी को सहन नहीं कर पाता है। गर्म कमरे मैं यह स्थिति और भी असहनीय हो जाती है। आँखों के अंदर सूजन रहती है। आमतौर पर ये लोग मीठी चीज़ें खाना अधिक पसंद करते हैं। पेट मैं बहुत गैस रहती है और बार बार डकार आती रहती हैं।

4 रुटा - आँख में कुछ गिऱ गया है ऐसा महसूस हो तो इसके के लिए अत्योत्तम होम्योपैथिक दवा-

                                                                

जब ऐसा प्रतीत होता रहे की आँख में कुछ मिटटी जैसा गिऱ गया है तो उस के लिए रूटा अत्योत्तम होम्योपैथिक दवा है। लगातार आँख में यही महसूस होता रहता है। बार बार देखने पर भी आँख में कुछ नहीं मिलता क्यूंकि असल में आँख में कुछ होता ही नहीं है। आँखें अक्सर लाल, सूजी हुई रहती हैं और दर्द करती रहती हैं।

5 पल्साटिल्ला - जब आँख को ठंडक से आराम मिलता हो ऐसी आँख की एलर्जी के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा-

जब आँख को ठंडक से या ठंडे पानी से धोने पर आराम मिलता हो तो पल्सटिल्ला आँख की एलर्जी के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा है। आँखों से गाढ़ा पीला स्राव होता रहता है। आँखों में खुजली और जलन रहती है। पलकें चिपक जाती हैं। प्यास कम लगती है और सब समस्याएं गर्मी में बढ़ जाती हैं।