निम्न रक्तचाप का आयुर्वेदिक इलाज

                   निम्न रक्तचाप का आयुर्वेदिक इलाज / Ayurvedic treatment of Low Blood pressure 

                                        

आयुर्वेद में वात, पित्त और कफ तीनों दोषों को निम्न रक्तचाप का कारण माना गया है। समय रहते निम्न रक्तचाप का इलाज नहीं करने से यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है। इसलिए, इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद में लो ब्लड प्रेशर के लिए कई तरह के उपचार उपलब्ध हैं –

मुलेठी (Licorice)के फायदे, निम्न रक्तचाप के उपचार में

आयुर्वेद में, मुलेठी की जड़ का इस्तेमाल पित्त और वात को शांत करने के लिए किया जाता है।

मुलेठी में एडाप्टोजेनिक और एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण मौजूद होते हैं जो निम्न रक्तचाप को कंट्रोल करने में प्रभावी साबित होते हैं।

                                                 

इसका सेवन करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें डॉक्टर के सलाह से ही आप मुलेठी की जड़ या फिर मुलेठी कैप्सूल का सेवन करें।

तुलसी (Basil)के फायदे, लो ब्लड प्रेशर की आयुर्वेदिक दवा में

तुलसी की पत्तियां  में रामबाण साबित होती हैं।इसमें पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें यूजेनॉल नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में काफी कारगर साबित होता है। इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना सुबह चाय बनाते समय 6-7 तुलसी की पत्तियों को डाल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो एक चम्मच शहद में तुलसी का रस मिलाकर दिन में दो बार ले सकते हैं।

किशमिश (Raisins)के फायदे, निम्न रक्तचाप के उपचार में

आयुर्वेद में किशमिश निम्न रक्तचाप की सबसे अच्छी दवा मानी जाती है। यह लो ब्लड प्रेशर का संतुलन बनाए रखने में मददगार साबित होती है। इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना रात में किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठने के बाद खाली पेट इस भीगी हुई किशमिश को खाएं

दालचीनी और गुड़ (Cinnamon and jaggery)के फायदे, लो ब्लड प्रेशर की आयुर्वेदिक दवा में

दालचीनी और गुड़ एक पारंपरिक आयुर्वेदिक औषधि है। इसका सेवन करने के लिए आप आधा चम्मच पिसी हुई दालचीनी और गुड़ को आधा गिलास पानी में डालकर मिक्स कर ले और इसे सुबह खाली पेट पिएं। ऐसा करने से 3 से 4 महीने में आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

आंवला (Gooseberry)के फायदे, निम्न रक्तचाप के उपचार में

आंवला भी लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद साबित होता है। लो बीपी की समस्या उत्पन्न होने पर आंवले के रस में (Amla Juice Beneficial for Low Blood Pressure) शहद मिलाकर सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या जल्द ही दूर हो जाती है। आंवले का मुरब्बा भी ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए एक बेहतर आयुर्वेदिक औषधि साबित होता है।

निम्न रक्तचाप (बीपी लो) के नुकसान

डॉक्टर्स के मुताबिक समय रहते लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों की पहचान करके उसका इलाज कराना बेहद आवश्यक हो जाता है। समय रहते इलाज नहीं कराने से लो ब्लड प्रेशर व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित भी हो सकता है। बीपी लो होने की स्थिति में शरीर के प्रत्येक हिस्से में खून सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है, जिस वजह से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेल होने की भी नौबत आ जाती है। बीपी लो होने पर कई बार व्यक्ति अचानक बेहोश होकर गिर जाता है जिससे उसे गम्भीर चोट लगने की भी आशंका होती है।

Low ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें / How to control low blood pressure immediately

लो बीपी होने पर व्यक्ति के मन में सबसे पहले यह प्रश्न उठता है कि ब्लड प्रेशर को तुरंत सामान्य करने के लिए क्या करें (निम्न रक्तचाप में क्या करें)?

  • Low ब्लड प्रेशर की स्थिति उत्पन्न होने पर आप तुरंत बैठ जाएं या फिर लेट जाएं।
  • साथ ही Low ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप की बीमारी) को तुरंत कंट्रोल करने के लिए 4 लहसुन की कलियाँ एक चुटकी सफेद नमक के साथ, पानी के साथ सेवन करना चाहिए।
  • बार- बार अपनी मुट्ठी को बांधें, फिर खोलें। साथ ही अपने पैरों को हिलाते रहें, अर्थात सक्रिय रखें।
  • नमक-शक्कर का घोल भी Low ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होता है।
  • बीपी लो होने पर व्यक्ति को तुरंत आधा कप स्ट्रांग कॉफी पीने को दें इससे व्यक्ति का ब्लड प्रेशर तुरंत बढ़ जाएगा।

निम्न रक्तचाप के लिए योग / Low Blood pressure Yoga 

चाहे कोई भी रोग हो, योग उसे जड़ से समाप्त करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। योग शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार करके निम्न रक्तचाप की समस्या को समाप्त करने में मददगार साबित होता है।

निम्न रक्तचाप के लक्षण और उपचार के इस लेख में आपके लिए कुछ आसन, योग और प्राणायाम बताए गए हैं जो कि निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे –

  • उत्तानासन (Uttanasana)
  • सर्वांगासन (Sarvangasana)
  • मत्स्य आसन (Matsyasana)
  • अधोमुखस्वान आसन (Adho Mukha Svanasana)
  • शिशु आसन (Shishuasana)
  • पवनमुक्त आसन (Pavanmuktasana)

निम्न रक्तचाप में क्या खाएं / Low blood pressure foods

लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट  / Low blood pressure diet chart 

  • लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट में मरीज को चोकर वाला आटा, ओट्स और दलिया को शामिल करना चाहिए।
  • नियमित रूप से लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट में हरी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करना चाहिए।
  • व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर में अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए।
  • लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट के अनुसार मरीज को एक बार में अधिक भोजन ना करके थोड़े-थोड़े अंतराल पर भोजन करते रहना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर के अचानक कम होने की संभावना काफी कम हो जाती है।
  • दिन भर में लो बीपी के मरीज को कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। साथ में आम का पन्ना, अनार का जूस और बेल का शर्बत भी जरूर पिएं। ये बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट को सामान्य बनाए रखते हैं जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है।
  • लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट के अनुसार ड्राई फ्रूट्स निम्न रक्तचाप के मरीज के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें मुनक्का और बादाम का सेवन अति कारगर साबित होता है।
  • ब्लड प्रेशर के मरीज को अपने भोजन को पकाने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करना चाहिए।