मोटे अनाज को थाली तक पहुंचाएं कंपनियां तभी मिलेट्स की उपयोगिता बढ़ेगी

                                     मोटे अनाज को थाली तक पहुंचाएं कंपनियां तभी मिलेट्स की उपयोगिता बढ़ेगी

मिलेट्स श्री अन्न को कंपनियां थाली तक पहुंचाएं-

                                                                    

मोटे अनाज को लेकर आखिरकार घरेलू व वैश्विक स्तर पर बहुत तेजी के साथ पूरे विश्व में अभियान चलाया जा रहा है। भारत की पहल पर वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया जा चुका है। इसके साथ ही पौष्टिकता से भरपूर और चकाचौंध से दूर प्राचीन काल से मानव का साथ दे रहे इस अनाज के क्षेत्र में नया सूर्य दो हुआ है। सदियों से मोटा अनाज अपने पोषक तत्व एवं जलवायु अनुकूल गुणवत्ता के चलते हमारे स्वास्थ्य व उनकी गुणवत्ता को बेहतर करता आया है।

अब सरकार की सक्रियता के चलते मोटा अनाज यानी कि श्री अन्य सहायक भूमिका से आगे बढ़कर केंद्रीय भूमिका में नजर आ रहा है एफएमसीजी और खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां मोटे अनाज की लोकप्रियता बढ़ाने के अभियान को सफल बनाने का बीड़ा उठा सकती हैं और इसे मुख्यधारा का अनाज बना सकती हैं इसे उद्योग में दीर्घकाल तक के लिए शामिल किया जा सकता है वर्तमान में…

मोटा अनाज उद्यमी मॉडल अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष बनाए जाने के मौके पर उपभोक्ता क्षेत्र में तुरंत बदलाव लाने में सहायक होगा यह व्यवहारिक एवं समय बचाने वाला होगा। अब भारतीय एफएमसीजी उद्योग के पास अवसर है कि वह निर्यात के रास्ते मोटे अनाज के साथ देश में किए गए नवाचारों को दुनिया भर में पहुंचाएं या उद्योग मोटे अनाज को प्रोत्साहन देने व ज्वार बाजरा एवं राजू जैसे मोटे अनाज की लोकप्रियता बनाने में सक्षम है। कुछ उत्कृष्ट उदाहरण से सीखा जा सकता है कि पेरू बोलीविया यूरोप मैक्स को और चीन में इस तरह के सफल प्रयोग हुए हैं।

                                                  

सरकार का उद्देश्य है कि वह भारत को मोटे अनाज का केंद्र बनाए श्री अन्य की वैश्विक ब्रांड इन से देश के उन ढाई करोड़ लोगों को सहायता मिलेगी जो अनाज के लिए किसी मोटे अनाज पर निर्भर है भारत के मोटे अनाज उत्पाद मिनट अर्थव्यवस्था का विस्तार करेंगे और एफएमसीजी उद्योग का विकास करेंगे शायद उपायों की भी आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि घर परिवार में मोटे अनाज का उपभोग बढ़ेगा, हालांकि मोटे अनाज का चोकर छानकर अलग करने वाली मिलिट्री फिलहाल छोटे स्तर पर उपयोग की जा रही है इनका उपयोग बढ़ाया जा सकता है उपभोक्ता फॉर्म्स मोटा अनाज उत्पादन करा सकती है।

सामाजिक पहल जैसे वाटर शेड सपोर्ट सर्विसेज एंड एक्टिविटी नेटवर्क द्वारा शुरू की गई फार्म इजी इंजीनियरों और उपभोक्ताओं के समूह पहल से मिलिट्री बनाई जा सकती है जो घरेलू स्तर पर छोटे आकार के मोटे अनाज को पीसने के काम में लाई जा सकती है या लघु उद्योग में भी यह काम आ सकती है।

आंध्र प्रदेश में इसी ऐसी ही पायलट परियोजना शुरू की गई थी इसमें 200 महिलाओं के लिए मोटा अनाज इतना शुरू किया और उसे लघु उद्योग बना दिया भोक्ता कंपनियां लोगों को अपने आहार में और अधिक मोटा आना शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं संपूर्ण मार्केटिंग पहल जनसंपर्क फूड फेस्टिवल में भागीदारी और डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर इस बदलाव को और अधिक बढ़ाया जा सकता है

                                                   

मोटे अनाज को अपनाने में कुछ समय लग सकता है एफएमसीजी कंपनियां इतनी सक्षम है कि वे सरकार के प्रयासों के साथ मिलकर मोटे अनाज को किसान के खेतों से थाली तक पहुंचा सके ऐसा होने पर हम लोगों को तो स्वस्थ रखी सकते हैं। पर्यावरण संरक्षण और मजबूत अर्थव्यवस्था का लक्ष्य भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसलिए आज केवल जरूरत इस बात की है कि हम वैश्विक ब्रांड इन से देश के करीब ढाई करोड़ किसानों को इससे जुड़े और इसी पर निर्भर रहने वालों को और अधिक प्रोत्साहित करें कि वह अपनी जीवनशैली में मोटे अनाज को यदि अपनाएंगे तो निश्चित रूप से वह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ भारतीय कृषि के लिए भी लाभकारी साबित होंगे।

                                                                21वीं सदी में कैरियर विकल्प

                                                           

    पिछली सदी तक कैरियर डॉक्टर, इंजीनियरिंग, वकील एवं सरकारी नौकरियों तक सीमित कैरियर के विकल्पों का विस्तार वतर्ममान सदी में विज्ञान एवं वाणिज्य आदि के समेत अन्य विभिन्न विधाओं तक हो चुका हैं। हालांकि, कैरियर परिवतत्न के इस दौर में इसका सवार्धिक सर्वाधिक रोमांचक भाग इसका भविष्य ही है, कि अब आगे क्या होने जा रह है?

    वर्तमान समय में सबसे अधिक माँग वाली नौकरियां का अब से पाँच वर्ष पूर्व तक अस्तित्व भी नही था, और आज से 10 वर्ष के बाद जो विकल्प आकार ले सकते हैं वह भी अपने आप में काफी रोमांचकारी होने वाला हैं। हालांकि, जैसे कि हम सपने देखते हैं कि आने वाले समय में हमारी कैरियर की यात्रा में क्या परिवर्तन हो सकते हैं, इन्हीं सम्भावनाओं के परिवेश में कैरियर विकल्पों, जो कि हमारे मार्ग को प्रशस्त कर सकते हैं उनके ऊपर विशेलेषण प्रस्तुत करता एक लेख-

नए जमाने के कैरियर विकल्प

1.  एथिकल हैकिंग:- विभिन्न बहुराष्ट्रीय कमपनियाँ, संगठन की संवेदनशील जानकारियों की सुरक्षा के लिए एथिकल हैकर्स की नियुक्ति करती हैं। हालांकि, आज जबकि अधिकाँश व्यवसायो का डिजिटलीकरण हो चुका है, तो ऐसे में नुकसान पहुँचाने वाले किसी भी व्यक्ति की इस तक आसान एवं असीमित पहुँच है, अधिक डेटा अभिभावकों के लिए केवल और केवल एक सर्वर की आवश्यकता होती है।

2.  ई - रिटेल:- आज फ्लिपकार्ट एवं अमेजन जैसी ई - कम्पनियों ने हमारे खरीददारी करने के तरीकों को पूर्ण रूप से परिवर्तित कर दिया है। ऐसे में ई - रिटेलरों की अपनी बाजार के बारे में जानकारियों का उपयोग करने और खरीददारी के पहले से ही उनके सुखद अनुभव को और अधिक विस्तारित करने की माँग हैं।

3.  ग्राफिक डिजाईनिंग:- वर्तमान समय में कोई भी पाठ पढ़ना पसन्द नही करता, हर कोई स्पष्ट, सीधे चेहरे वाली जानकारी पसन्द करता है, जो कि उसकी आँखों को भी अच्छी लगती है। अतः स्पष्ट है कि संचार के अन्तर्गत ग्राफिक डिजाईनिंग अपने आप में एक बउ़ी चीज होने वाली है।

4.  रचनात्मक लेखन:- ग्राफिक डिजाईनिंग के सहयोगी क्षेत्र में, रचनत्मक लेखक एक ऐसी सामग्री को तैयार करते हैं, जिसके चलते पाठक वर्ग उनके साथ जुड़ता है, संलग्न होता है और पाठको का ध्यान अपनी अेर आकर्षित करती है।

5.  ऐप डेवलेपर:- ऐप डेवलेपर ऐसे सॉफ्टवेयर्स का विकास करते हैं, जो ग्राहक/कलाईन्ट की जरूरतों के अनुसार होते हैं और उनके व्यवसाय से सम्बन्धित कामकाज को आसान बनाते हैं।

6.  शादी की फोटोग्राफी:- तस्वीरों के माध्यम से हम अपनी यादों को जीवनभर के लिए सजोंकर रख सकते हैं। चूँकि वर्तमान परिप्रेक्ष्य शादियाँ जीवन से बड़ी होती जा रही हैं, तो फिर शादी की तस्वीरों कोक्यों न संजोकर ही रखा जाए।

7.  समीक्षा करनाः- वर्तमान समय में किसी भी नए अथवा पुराने उद्योग की स्थिति को सवाँरने या उसे बिगाड़नें के लिए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट ही कफी होती है। समीाक विभिन्न उद्योगों के द्वारा जारी किए गए उत्पादों और उनकी सेवाओं की गहनता के साथ समीक्षा करते हैं जैसे- भोजन, गैजेट्स, यात्रा आदि के अलावा और बहुत कुछ शामिल हैं।

8.  ब्लॉगिन्ग:- एक ब्लॉगर ऐसे ब्लॉग पोस्ट तैयार करता है जो कि पाठकों को उनसे जोड़ सकें, जो कि आमतौर पर एक आम - अभिव्यक्ति का एक माध्यम बनते हैं, जहाँ ब्लॉगर अपी राय, विश्वास और समझ को व्यक्त करते हैं और वे कुछ संगठनासें के लिए लिखते भी हैं और वे व्यवसाय और उनकी पेशकशों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करते हैं।

9.  सोशल-मीडिया प्रबन्धन:- मार्केटिंग के बुनियादी सिद्वॉन्तों में से एक, जो दिखता है, वही बिकता है, एक सोशल मीडिया मैनेजर इसी के आधार पर कार्य करते हैं और सर्म्बिन्धत उत्पादों केा वर्चुअल स्पेस में ब्रॉडिंग करते हैं, क्योंकि वर्तमान में जब पूरी दुनिया ही ऑन-लाईन है तो फिर व्यवसाय ही ऑन-लाईन क्यों न हो?

10. फैशन स्टाईलिंग एवं पर्सनल शॉपिंग:- फैशन स्टाईलिस्टस् एवं व्यक्तिगत खरीददार, मुख्य रूप से दो कार्य करते़ हैं - वे ग्राहक की शैली क आंकलन करते हैं और फिर उनक कपड़े अथवा सहायक उपकण आदि को तलाश करने में उनकी मदद करते हैं कि उन पर क्या अच्छा लगेगा।    

11. छवि परामर्श:- मानवीय दृष्टिकोंण से यह समझना आवश्यक है कि हम अन्य लोगों केसामे कैसे दिखते हैं, और स्वयं को एक बेहतर व्यक्ति बनाने के लिए किस प्रकार से सवयं को परिष्कृत कर सकते हैं। छवि सलाहाकार ही यह कार्य कर सकते हैं क्योंकि वे लोगों के साथ आंतरिक स्तर पर उनका आत्मविश्वास बनाने, सवाँरने, उनकी शाररिक भाषा पर कार्य करने के अलावा संचार पर भी कार्य करते हैं जिससे कि उनका बाहरी आत्मविश्वास अधिक आश्वस्त हो सकें।

12. डॉन्स थेरेपी:- नृत्य कला एंडोर्फिन को रेग्यूलाइज करने में सहायता प्रदान करता है, यदि एंडोर्फिन की बात करें तोह आपको खुश रखने का कार्य करते हैं। नृत्य चिकित्सक आपके दैनिक तनावपूर्ण मामलों को ध्यान में रखते हुए संगीत, नृत्य तथा व्यायाम के एक संयुक्त सत्र का उपोग करते हैं।

13.  समुद्र विज्ञान एवं समुद्री विज्ञान:- समुद्र के वैज्ञानिक एवं समुद्री विज्ञानी जल-विज्ञान के जटिल सम्बन्धों का अध्ययन करते हैं। वे जल-चक्र एवं जल के नीचे की पारिस्थितिकी तन्त्र की जाँच करते हैं। समुद्री वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन तथा इस जलवायु परिवर्तन का महासागरों पर पड़नें वाले प्रभावों का विस्तारपूर्वक अध्ययन करते हैं और इसके रोकथाम अथवा नियन्त्रण के उपयों को भी बताते हैं।

14. वन्यजीव संरक्षण:- वन्यजीव जीवसंरक्षण विज्ञानी वन्यजीवों के प्राकृतिक आास पर कार्य करते हैं, जिसे वे संरक्ष्ति करवाना चाहते हैं और अक्सर इनकी रक्षा, रखरखाव और वृद्वि पर कार्य करते हैं। ये वन्यजीवों की विलुप्त होने के कगार पर खड़ी प्रजातियों क विलुप्त होने के कारणों का अध्ययन भी करते हैं और विलुप्ति के कगार पर मौजूद प्रजातियों को बचाने के लिए अभियान का विकास भी करते हैं। 

15. वाइन चखना:- सोमेलियर वाइन का स्वाद चखते हैं, जिसके लिए उन्हें भुगतान प्राप्त होता है। ड्रीम जाँच अलर्ट विभिन्न प्रकार की वाइन्स एवं खाद्य संयोजनों पर रेस्ताराँ के परामर्श प्रदान करते हैं। यह वाइन पर गहरा एवं व्यापक ज्ञान रखते हैं। ये लोग अक्सर कैफे आर रेस्तराँ आदि के लिए मेन्यू तैयार करते हैं और वाइन की तलाश में दूरस्थ स्थानों तक की यात्राएं भी करते हैं।