अच्छी नींद के लिए चेरी के जूस का नियमित करें सेवन

                                                      अच्छी नींद के लिए चेरी के जूस का नियमित करें सेवन

                                                       

    हमारी सेहत के लिए एक वरदान स्वरूप चेरी, कुछ खट्टी-मीठी चेरी खाने में भले ही उतनी स्वादिष्ट नही होती है, परन्तु इसके उपरांत भी इसका नियमित रूप से सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। विभिन्न शोधों में यह सामने आया कि यदि आप सोने से पूर्व चेरी के रस का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो यह आपको एक उत्तम एक अच्छी नींद दिलाने में सक्षम होता है। जबकि मांसपेशियों के दर्द, सूजन तभा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली/इम्यून सिस्टम पर भी इसके उत्तम परिणाम देखने के मिले हैं।

                                                                        

    अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पथपेड के अनुसार, ट्रिप्टोफेन और मेलाटोनिन तत्वों की उपस्थिति के चलते चेरी के रस का सेवन करने से बेहतर और लम्बी नींद आती है। मेलाटोनिन, एक हार्मोन है जो कि अच्छी नींद लानें में सहायता करता है, तो वहीं ट्रिप्टोफेन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है।

    एक अन्य शोध की माने तो प्रत्येक व्यक्ति को 250 से 425 मिलीग्राम ट्रिप्टोफेन की आवश्यकता होती है। चेरी के अलावा ट्रिटोफेन अनार के रस में भी उपलब्ध होता है। चेरी में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है और पोटेशियम को रक्तचॉप के नियन्त्रण में सहायक माना जाता है।

                                                                 

विशेषज्ञों के अनुसार, चेरी का ग्लामिक इन्डेक्स कम होता है, जिसके कारण व्यायामक रने वालों को लिए भी इसका सेवन बहुत करना बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही चेरी के रस का सेवन करने से हमारी त्वचा पर बढ़ती आयु के प्रभावों के कम करने में भी सहायता प्राप्त होती है।