बारिश में सफर होगा सुहावना

                                                        बारिश में सफर होगा सुहावना

                                                      

बारिश का मौसम ड्रईविंग के हिसाब से विशेष सतर्कता बरतने का समय होता है। ऐसे में कम्पनीज के द्वारा ऐसी एक्सेसरीज पेश की गई हैं जो कि आपकी कार ड्राईविंग को अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।

    अब बारिश का मौसम अपने पूरे शबाब पर है तो ऐसे में कार ड्राईविंग करने वाले लोगों को कुछ विशेष तैयारियाँ भी कर लेनी चाहिए। यह सब इसलिए भी आवश्यक हैं कि आप इस बारिश के मौसम सुरक्षित और आसान तरीके से कर ड्राईविंग का लुफ्त उठा सकें। कार से सम्बन्ण्धित कुछ एक्ससरज उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग कर इस बरसात के मौसम में आप अपनी कार को नुकसान से बचाते हुए अपने ड्राईविंग के अनुभव को अधिक बेहतर बना सकते हैं।

कार एक्सेसरीज विवरण -

                                                 

कार के शीशे पर नही रूकेगा पानी 

कीमत: लगभग 350 रूपये

    बारिश के मौसम में कार की विंड स्क्रीन या खिडकियों के शीशों पर पानी काफी तेजी के साथ बहता है और इसके कारण कुछ भी साफ नजर नही आता है। हालांकि, इसके लिए लोग आमतौर पर रेन वाइजर का उपयोग करते हैं। परन्तु कारके शीशों में व्यू सही से आए, इसके लिए ग्लास ट्रीटमेंट रेन रिपलेंट का उपयोग भी किया जा सकता है। ग्लास के ऊपर लगाया जाने वाला यह रिपलेंट शीशें को चिकनाकर देता है। जिससे पानी ग्लास के ऊपर टिकता ही नही है। केवल इतना भर ही नही, इसे लगाने के बाद ग्लास पर धूल, मिट्टी, कीचड़ एवं ओस आदि भी आसानी से ग्लास के ऊपर जम नही पाती र्हैं।

कार रियर मिरर गार्ड रेन प्रूफ           

कीमत: लगभग 500 रूपये

    यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं कि बारिश के मौसम में कार के रियर मिरर का सही होना भी उतना ही आवश्यक है, क्योंकि साईडव्यू इसी मिरर की सहायता से दिखता है। हालांकि, बारिश के दौरान इस मिरर पर भी पानी आ ही जाता है, जिसके कारण कुछ भी साफ नजर नही आता है। ऐसी दशा में आप रियर मिरर गार्ड का उपयोग कर इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

रिवर्सिबल फोल्डिंग कार अम्ब्रेला     

कीमत: लगभग 550 रूपये

                                                   

निरंतर बारिश होने के कारण आप अपना सारा समय घर ही नही व्यतीत कर सकते अतः घरसे बाहर तो निकलना ही पड़ेगा। ऐसी स्थिति में साधाण छाते के स्थान पर रिवर्सिबल फोल्डिंग वाला छाता अपने साथ रखें। इस प्रकार से आप कार से बाहर निकलने और वापस कार में बैठने के बार बार छाते को लेकर परेशान नही होना पड़ेगा। यह फाल्डिंग अम्ब्रेला दोनो साइडो से मुड़ता और खुलता है जिससे आप कार से बाहर निकलते समय यह छाता खोल कर भीगने से बच सकते हैं।