अब उड़ने वाली है ई-कार

                                                                  अब उड़ने वाली है ई-कार

                                                             

विभिन्न देशों के द्वारा दो व्यक्ति एक कार में सफर करने की व्यवस्था

उड़ने वाली कार के बारे में अभी तक हम सभी ने किताबों और कहानियों की पुस्तकों में पढ़ा था और देखकर सोचते थे क्या ऐसा संभव है, परन्तु अब इस तकनीकी युग में यह भी संभव हो चुका है।

आने वाले समय में यह इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार लोगों की पहुंच में होगी। अमेरिका के कैलिफोर्निया की ऑटो कंपनी एलेफ की पहली उड़ने वाली कार को स्वीकृति मिल गई है। दिलचस्प तो यह है कि यह एक फ्लाइंग कार होने के साथ ही पूरी तरह इलेक्ट्रिक संचालित कार है।

एलेफ अमांडा मॉडल जीरो नाम की इस कार में एक साथ दो लोग बैठकर सफर कर सकेंगे और यह एक बीटीओएल विमान की तरह ही उड़ान भरेगी। भविष्य में यह कंपनी इस कार का एक और वैरिएंट उपलब्ध करा सकती है जो हाइड्रोजन तकनीक से चलने भी में सक्षम होगा।

                                                      

अमेरिकी सरकार ने इस कार को बनाने और उड़ाने की अनुमति प्रदान कर दी है। कैलिफोर्निया की सस्टेनेबल इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्टेशन बेस्ड कंपनी एलेफ एयरोनॉटिक्स के द्वारा निर्मित यह फ्लाइंग कार को, अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए)े के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है, जिससे यह कार अब तक की ऐसी पहली गाड़ी बन गई है जिसे उड़ने की अनुमति भी मिल चुकी है।

एलेफ के सीईओ जिम ड्यूकोबनाई ने एक बयान में कहा कि यह कार लोगों को पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का एक विकल्प प्रस्तुत करती है जिससे लोगों का समय भी बचेगा, जहां बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण सड़कों पर काफी भीड़ रहने लगी हैं नई और चौड़ी सड़कों के निरंतर निर्माण के उपरांत भी लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में काफी समय लगता है। जिसमें यह कार काफी सहायक होगी ओर लोगों को सुरक्षित एवं समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचाने में सहायक सिद्व होगी।

एलेफ अमांडा मॉडल जीरो को भी दी गई है स्वीकृति

                       

एफएए ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर अमांडा मॉडल जीरो के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान दी गई है ना कि मॉडल ई को। इसका मतलब लिफ्ट मॉडल को एफएए के द्वारा उड़ान की अंतिम अनुमति लेनी होगी और साथ ही इस कार कां देश के राजमार्गों एवं यातायात सुरक्षा प्रशासन के मानकों पर भी खरा उतरना होगा।

यह एक एसएलवी यानी लाइट स्पीड व्हीकल कार होगी जिसमें दो व्यक्ति ही एक साथ सफर कर पाएंगे यह लाइट स्पीड ब्रेकर होगी, जिसमें दो व्यक्ति ही एक जगह से दूसरी जगह जा पाएंगे। इसमें 180 डिग्री का कोण भी मिलेगा एलेफ के मुताबिक उड़ने वाली कार का मॉडल एक सिंगल चार्ज में सड़क पर 321 किलोमीटर तक उड़ान भर सकती है।