विटामिन की कमी के कारण भी होती है तलवों में जलन

                                                         विटामिन की कमी के कारण भी होती है तलवों में जलन

                                                              सवाल आपके जवाब डॉक्टर साहब के

                                                   

सवाल 1- मेरी आयु 21 वर्ष है। पिछले लगभग एक वर्ष से मुझे गैस बहुत अधिक बन रही है और इसके साथ ही मेरे हाथों में पसीना भी बहुत अधिक आता है। घुटनों से लेकर नीचे पैर के तलवों तक लगातार दर्द रहता है। सभी टेस्ट नार्मल हैं। कुछ दिन तक दवाओं का सेवन भी किया परन्तु अभी तक कोई आराम नही हैं। मै क्या करूं?

उत्तर- थायरॉईड की समस्या के होने पर भी हाथों में पसीना आता है। घुटने से लेकर तलवों तक दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आपकों कुछ जांचे करानी होंगी। यह शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण भी हो सकता है।

इसके लिए आप विटामिन-बी12, डी3, यूरिक एसिड एवं फॉस्फोरस आदि की जांच कराएं। इसके लिए आप ग्रेस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट एवं एंडोक्राइनोलॉजिस्ट को भी दिखा लें। अपनी नींद आवश्यक रूप से पूरी लें और टेंशन फ्री रहने का प्रयास करें।

सवाल 2- मेरी आयु 45 वर्ष है। डॉक्टर का कहना है कि मुझे फैटी लीवर की समस्या है और इसके लिए कुछ दवाएं भी दी हैं। यह समस्या क्या है, क्यों हो जााती है और इससे राहत पाने के लिए मुझे क्या करना होगा।

उत्तर- आपके प्रश्न से यह जानकारी नही मिल पा रही है कि आप एक महिला हैं अथवा पुरूष और आपका वजन कितना है। वैसे फैटी लीवर के होने का अर्थ यह है कि आप शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले मनुष्य हैं और बाहर का तला-भुना अधिक खाना पसंद करते हैं।

हालांकि शराब का अधिक सेवन करने के कारण भी ऐसा होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको किसी ग्रेस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से मिलना होगा। वे आपके लीवर का टेस्ट तथा पेट के ऊपरी हिस्से का अल्ट्रासाउण्ड भी करा सकते हैं।

सवाल 3- मेरी आयु 42 वर्ष है। कुछ समय से पिछले कुछ समय से मेरे पैर के तलवों में बहुत तेज जलन होती है। यह सुबह के समय, रात में सोने के लिए लेटते समय या फिर जूते, चप्पल पहनने के बाद लगातार अजीब सा महसूस होता रहता है। मुझे क्या करना चाहिए?

                                                            

उत्तर- आपके द्वारा बताये गये सारे लक्षण, अधिकतर नींद कम आने या मधुमेह की समस्या के कारण होते हैं। इसके लिए आप सर्वप्रथम तो अपनी शुगर की जांच कराएं और अपनी नींद पर पर्याप्त ध्यान दें। इसके अतिरिक्त आपको कुछ ब्लड टेस्ट भी कराने होंगे। यह टेस्ट विशेषरूप से विटामिन-बी12, विटामिन-डी3, सोडियम एवं पोटेशियम आदि की जांचे कराकर आप किसी डॉक्टर से परामर्श करें, आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

सवाल 4- मेरी उम्र 50 वर्ष है। पिछले कुछ समय से मुझे दिन में कई बार शोच के लिए जाना पड़ता है। विशेषरूप से कुछ खाने के बाद तो ऐसा जरूर होता है। क्या यह कोई गम्भीर समस्या है?

उत्तर- अक्सर कमजोर पाचन क्रिया की समस्या से ग्रस्त लोगों में इस प्रकार की समया अधिक देखने को मिलती है, कमजोर पाचन क्रिया वाले लोगों को दिन में कई बार शौच जाने की समस्या रहती हैं।

यदि खाना खाने के बाद पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है तो यह एक सामान्य प्रक्रिया है, परन्तु कुछ खाने के तुरन्त बाद ही यदि मल त्याग करने के आवश्यकता होती है तो यह आंतों के किसी संक्रमा के कारण भी हो सकती है।

अतः कुछ दिन तक बाहर का खाना बिलकुल न खाएं, दूध एवं दूध से बनी चीजों का प्रयोग कम से कम करें। अपने फिजीशियन से सम्पर्क करें, वे आपके लिए एंटीबायोटिक्स का कोर्स आरम्भ कर सकते हैं।

सम्पर्क:  डॉ0 दिव्यान्शु सेंगर, मेडिकल ऑफिसर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल, मेरठ।