क्या व्यायाम करने के बाद होती है बेचैनी?      Publish Date : 22/10/2024

                   क्या व्यायाम करने के बाद होती है बेचैनी?

                                                                                                                                              डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

व्यायाम के बाद कुछ लोगों को बेचैनी हो सकती है। ऐसा उत्तेजना या आराम करने में असमर्थता के कारण हो सकता है। व्यायाम के दौरान शरीर में एंडोर्फिन और अन्य हार्मोन सक्रिय हो जाते हैं, जो व्यक्ति के मूड़ और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बना सकते है। इससे उत्तेजना की स्थिति भी बढ़ सकती है, जो कसरत के बाद भी बनी रहती है।

                                                                               

व्यायाम ‘ड़ोयाभागोश् प्रतिक्रिया को उत्तेजित कर सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को संक्रिय करता है। यह सक्रियता व्यायाम के बाद तक बनी रह सकती है। इस स्थिति में प्रभावित व्यक्ति का स्थिर होना और आराम करना मुश्किल हो जाता है। अत्यधिक गहन या लंबे समय तक वर्क आउट करना शरीर के लिए जरूरत से ज्यादा हो सकता है।

यह शरीर के तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभांवित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से बेचैनी हो सकती है।

व्यायाम करने से पहले कैफीन का सेवन कई लोगों के लिए आम है, लेकिन यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर व्यायाम के बाद बेचैनी में योगदान कर सकता है।

हालांकि, व्यायाम के बाद कभी-कभार होने वाली बेचैनी कोई चिंता का कारण नहीं हो सकती है। ऐसे लक्षण आपके वर्क आउट रूटीन में समायोजन की आवश्यकता का संकेत दे सकते हैं। इसमें आप अपने ट्रेनर की मदद ले सकते हैं। व्यायाम के बाद होने वाली बेचैनी को कम करने के कारणों को जानें। इससे आपको व्यायाम और अपनी मानसिक स्थिति के स्वास्थ्य संबंध बनाए रखने में मदद मिल सकती है। कोशिश करें कि तेज व्यायाम न करें।

लेखक: डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मां, जिला चिकित्सालय मेरठ मे मेडिकल ऑफिसर हैं।