टोफू बाल झड़ने से रोकता है      Publish Date : 18/10/2024

                         टोफू बाल झड़ने से रोकता है

                                                                                                                                       डॉ0 सुशील शर्मा एवं मुकेश शर्मा

“टोफू खाने से केराटिन प्रोटीन की कमी दूर होती है, जिससे बालों के गिरने की समस्या भी कम हो जाती है।“

                                                               

पनीर की तरह से दिखने वाला टोफू पोषक तत्वों से भरपूर होता है। टोफू को सोया पनीर भी कहते है। यहएक शुद्ध शाकाहारी फूड होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी रहता है। टोफू में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, आयरन, अमीनो एसिड और कई विटामिन्स भी पाए जाते हैं. जो शरीर की मसल्स के विकास के लिए जरूरी होता है।

टोफू में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे हमारी हड्डी और दांत मजबूत होते हैं। जो लोग दूध-दही और मांस आदि का सेवन नही ंकरते हैं, वे लोग टोफू का सेवन कर सकते हैं। टोफू में एंटी-ऑक्सिडेंट भी पाया जाता है, जो शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को काबू में रखता है. और त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है।

                                                        

केवल इतना ही नहीं, टोफू खाने से ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग से भी बचा जा सकता है। अगर आप अपने झड़ते हुए बालों से परेशान हैं तो टोफू आपको इस परेशानी से बचा सकता है। टोफू केराटिन प्रोटीन की कमी को दूर करता है, जिससे आपके बालों का गिरना कम हो जाता है। अगर आप चाहें तो रोजाना सीमित मात्रा में टोफू का सेवन कर सकते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है।

                                                         

आमतौर पर टोफू का रोजाना सेवन करना भी पूरी तरह सुरक्षित ही माना जाता है, लेकिन लोगों को इससे कई नुकसान भी हो सकते है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

लेखकः डॉ0 सुशील शर्मा, जिला मेरठ के कंकर खेड़ा क्षेत्र में पिछले तीस वर्षों से भ अधिक समय से एक सफल आयुर्वेदिक चिकित्सक के रूप में प्रक्टिस कर रहे हैं।