अच्छे लाभ के लिए फूल गोभी की अगेती खेती      Publish Date : 17/10/2024

                अच्छे लाभ के लिए फूल गोभी की अगेती खेती

                                                                                                                                                     प्रोफेसर आर. एस. सेंगर एवं अन्य

वर्तमान समय में अधिकतर किसान सब्जियों की ऐसी फसल और खेती करना पसंद करते हैं, जिनकी वजह से उन्हें नगद कमाई का मौका मिलता है। आज हम अपनी इस पोस्ट में आपको ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जिसकी खेती यदि अक्टूबर के महीने में शुरू की जाती है और किसान भाई इसकी खेती करके आने वाले कुछ महीनो में हर महीने लाख रुपए की कमाई करने में कामयाब हो सकते हैं। ऐसे में किसान भाई हैं यदि अच्छी फसल की तलाश में है तो अपनी इस पोस्ट में हम आपको इस बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

                                                                 

अपनी इस पोस्ट में हम बात करेंगे फूलगोभी की खेती के बारे में। फूलगोभी एक नगदी फसल मानी जाती है, जिसके माध्यम से किसान भाई कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। फूलगोभी ऐसी सब्जी है जिनकी डिमांड भी मार्केट में बहुत अधिक बनी रहती है और सर्दियों में इसकी सब्जी को खाना लोग बहुत अधिक पसंद करते हैं।

Business Idea for Cauliflower Farming

                                                                  

फूलगोभी की खेती करके किसान भाई एक बहुत अच्छा बिजनेस जनरेट कर सकते हैं। इस सब्जी फसल की सबसे अच्छी बात है कि फूलगोभी किसी भी प्रकार की मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है। किसान भाई स्वयं ही नर्सरी तैयार करके इसकी खेती कर सकते हैं या फिर आपको बाजार से फूल गोभी के पौधे भी मिल जाते हैं। आप उनकी सहायता से खेती इसकी खेती कर सकते हैं।

बहुत सारे किस ऐसे हैं जो फूलगोभी की खेती सबसे अधिक करते हैं और हर साल सीजन में इन्हें बहुत अच्छी कमाई भी हो जाती है और वह भी इसकी हाई डिमांड की वजह से आप एक बिजनेस को छोटा ना समझे और दिवाली से पहले अक्टूबर के महीने में इसकी खेती शुरू कर सकते हैं।

कितने दिन में तैयार होती है फूल गोभी की फसल

                                                            

फूल गोभी की फसल जब आप एक बार रोपाई कर देते हैं तो इसे पूर्ण रूप से तैयार होने में करीब 2.5 महीने लग जाते हैं। सितंबर अक्टूबर के महीने में आप इस फसल की खेती शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप दिसंबर या जनवरी के महीने में स्पेशल की कटाई शुरू कर सकते हैं और आपको अच्छा मुनाफा जनरेट होना शुरू हो जाता है। फूल वह भी ऐसी सब्जी है इसके भाव सामान्य तौर पर बहुत काम नहीं होते हैं।

फूलगोभी का बाजार भाव

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी होती है जिसकी अगर आप अच्छी पैदावार करते हैं तो बाजार में आपको ₹20 से लेकर ₹25 किलो तक का भाव आसानी से मिल जाता है। जब ग्राहक इस सब्जी को खरीदते हैं तो सामान्य तौर पर उन्हें ₹40 से ₹50 किलो के भाव में मिलती है। ऐसे में किसान अगर एक एकड़ में फूलगोभी की खेती करते हैं तो आराम से उन्हें ₹200000 से लेकर ढाई लाख रुपए तक की कमाई हो सकती।

फूल गोभी की खेती कौन सी मिट्टी में करें

                                                           

फूल गोभी की खेती दोमट या बालू मिट्टी में कर सकते हैं, जिसमें जैविक पदार्थ प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। इसकी खेती के लिए उचित/अच्छे जल निकासी वाले किसी भी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। यदि किसान भाई खेती में ऑर्गेनिक खाद का उपयोग करेंगे तो यह फूलगोभी की खेती आपको और भी अच्छा रिजल्ट देती है।

जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश की किस फूलगोभी की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। भारत के अन्य क्षेत्रों से भी किसान भाई फूलगोभी की खेती करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

लेखकः डॉ0 आर. एस. सेंगर, निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल   कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।