कमजोर एवं मंद पाचन क्रिया के लिए उपयोगी होम्योपैथिक उपचार      Publish Date : 17/10/2024

   कमजोर एवं मंद पाचन क्रिया के लिए उपयोगी होम्योपैथिक उपचार

                                                                                                                                                  डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

क्या है क्षीण या मंद पाचन?

                                                                     

मंद या क्षीण पाचन क्रिया का मतलब पेट और आंतों के कामकाज में विलम्ब से है। पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन के पचने की गति क्षीण हो जाती है। यह क्षीण गति विभिन्न संकेतों और लक्षणों की ओर संकेत करती है। क्षीण पाचन क्रिया व्यक्ति के दैनिक जीवन को प्रभावित करती है। क्षीण पाचन क्रिया के लिए होम्योपैथिक उपचार सौम्य और कुशल है, और पाचन क्रिया में सुधार करके भूख बढ़ाने में मदद करते है। ये प्राकृतिक दवाएँ क्षीण पाचन क्रिया के कारण होने वाले लक्षणों जैसे मतली, कब्ज और पेट भरा हुआ महसूस होने की तीव्रता और आवृत्ति को कम करती हैं।

जीवनशैली और आहार में बदलाव के साथ-साथ होम्योपैथिक दवाएँ न केवल रोगी को इसके लक्षणों से राहत देती हैं, बल्कि क्षीण पाचन क्रिया के अंतर्निहित कारण का उपचार करने में भी मदद करती हैं। इसलिए, रोगी का विस्तृत विवरण लेना आवश्यक है। यह कारण का पता लगाने के साथ-साथ क्षीण पाचन क्रिया के लिए सबसे उपयुक्त होम्योपैथिक दवा के चयन में भी मदद करता है।

क्षीण पाचन क्रिया के कारण

जठरांत्र संबंधी मार्ग में मुंह, ग्रासनली, पेट, आंत, मलाशय और गुदा आदि शामिल होते हैं। भोजन का पाचन पेट और आंतों की मांसपेशियों की हरकतों के साथ-साथ एंजाइम और हार्माेन की सहायता से होता है। ये हरकतें जठरांत्र संबंधी मार्ग से भोजन को तोड़ने और आगे बढ़ाने में मदद करती हैं। मांसपेशियों की हरकतें वेग से तंत्रिकाओं के नियंत्रण में होती हैं। बीमारी या चोट के कारण वेग से तंत्रिका को कोई नुकसान होने पर यह हरकत कम हो जाती है जिससे पाचन क्षीण हो जाता है।

क्षीण पाचन क्रिया का सटीक कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ कारक इस स्थिति में योगदान कर सकते हैं। पाचन की गति को नियंत्रित करने में आहार एक प्रमुख कारक है। अस्वास्थ्यकर भोजन से पाचन क्षीण हो सकता है। कम फाइबर और वसा युक्त भोजन, रिफाइंड या प्रोसेस्ड भोजन भी क्षीण पाचन क्रिया का कारण बनता है। पानी का कम मात्रा में सेवन करना क्षीण पाचन क्रिया का एक और कारण है। क्षीण पाचन का एक और महत्वपूर्ण कारण है, गतिहीन जीवनशैली या शारीरिक गतिविधि की कमी। तनाव भी व्यक्ति को क्षीण पाचन क्रिया का शिकार बना सकता है।

एंटीडिप्रेसेंट, नारकोटिक्स और आयरन सप्लीमेंट जैसी कुछ दवाएँ भी क्षीण पाचन क्रिया के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। क्षीण पाचन क्रिया हाइपोथायरायडिज्म, अनियंत्रित मधुमेह, मल्टीपल स्केलेरोसिस और पार्किंसंस रोग, स्केलेरोडर्मा, एमाइलॉयडोसिस और डायवर्टीकुलिटिस जैसे जठरांत्र संबंधी विकारों या क्रोहन सिंड्रोम की जटिलता जैसी चिकित्सा स्थितियों से भी जुड़ी हुई होती है। उपरोक्त कारणों के अलावा, पाचन तंत्र की सर्जरी के बाद क्षीण पाचन क्रिया भी विकसित हो सकती है।

कैसे जाने कि पाचन क्रिया क्षीण है?

                                                          

क्षीण पाचन क्रिया के लक्षण और संकेत प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। यहां तक कि लक्षणों की तीव्रता और आवृत्ति भी एक ही व्यक्ति में अलग-अलग समय पर अलग-अलग हो सकती है और यह लक्षण हल्के से लेकर गंभीर भी हो सकते हैं। लक्षण पाचन तंत्र के उस हिस्से पर भी निर्भर हो सकते हैं जिसमें यह समस्या है। इसमें भूख न लगना, मतली और भोजन नली या पेट में जलन आदि शामिल है। थोड़ा सा खाना खाने के बाद भी डकार आना और पेट भरा हुआ महसूस होना, साथ ही पेट या पेट के हिस्से में दर्द और सूजन होना। उल्टी आमतौर पर आखिरी भोजन के कुछ घंटों बाद होती है और इसमें बिना पचा हुआ भोजन आता है। पेट में सूजन, गैस बनना और कब्ज होना आम है।

क्षीण पाचन क्रिया के लिए कुछ चुनिंदा होम्योपैथिक दवाएं

                                                        

एबिस नाईग्रा, पल्सेटिला, कार्बोवेज, इपीकॉक, चायना, लाइकोपोडियम, एल्युमिना और नक्स वोमिका आदि क्षीण पाचन क्रिया के लिए लाभकारी होम्योपैथिक दवाएँ हैं। यह दवाएं प्राकृतिक घटकों से तैयार दवाएँ होती हैं और इनके कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं हैं। ये सभी आयु समूहों के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित होती हैं।

एबिस नाईग्राः-

एबिस नाईग्रा क्षीण पाचन क्रिया की समस्या के लिए एक लाभकारी होम्योपैथिक दवा है, जहाँ भोजन, भोजन नली या पेट में फंस जाता है। रोगी इसे पेट के क्षेत्र में एक सख्त गांठ की अनुभूति के रूप में वर्णित कर सकता है, जिसे वह खाँसने जैसा महसूस करता है। अधिकतर मामलों में, खाने या चाय पीने के बाद लक्षण बदतर हो सकते हैं।

पल्सेटिलाः- 

पल्सेटिला क्षीण पाचन क्रिया के साथ डकार आने के लिए एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा है। बार-बार डकार आने के साथ कड़वा स्वाद हो सकता है, पेट में भारीपन महसूस हो सकता है और मुंह में खाने का स्वाद लंबे समय तक बना रह सकता है। ज्यादातर मामलों में, वसायुक्त भोजन खाने के बाद शिकायतें और भी बदतर हो जाती हैं।

कार्बोवेज:-

कार्बोवेज क्षीण पाचन के लिए अत्यधिक अनुशंसित होम्योपैथिक दवा है, जहां सीने में जलन मुख्य शिकायत है। मरीज को पेट में जलन और खालीपन महसूस हो सकता है जो खाने से दूर नहीं होता। रोगी को साधारण भोजन का एक छोटा हिस्सा खाने के बाद भी लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसमें पाचन इतना क्षीण होता है कि भोजन पचने से पहले ही सड़ जाता है। इस दवा के अधिकतर मामलों में, रोगी के लेटने पर दर्द और भी बढ़ जाता है।

इपेकॉकुआन्हाः- 

इपेकॉकुआन्हा क्षीण पाचन क्रिया के साथ मतली और उल्टी के लिए भी एक लाभकारी होम्योपैथिक दवा है। ऐसे मामलों में लगातार मतली के साथ बहुत अधिक लार आती है। खाने के तुरंत बाद उल्टी हो सकती है और इसमें बिना पचा हुआ भोजन या पानी हो सकता है। उल्टी से भी रोगी को राहत नहीं मिलती। अधिकतर मामलों में, ठंडा पानी पीने के बाद मतली और भी बदतर हो सकती है।

लाइकोपोडियमः- 

लाइकोपोडियम क्षीण पाचन क्रिया के साथ पेट के फुलाव के लिए एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा है। यह धीरे-धीरे विकसित होने वाली पाचन समस्याओं के लिए अच्छा काम करती है। आँतें प्रभावित होने वाला मुख्य अंग हैं। लाइकोपोडियम के मामलों में मुख्य लक्षण पेट फूलना है। पेट के निचले हिस्से में दर्द और तनाव भी हो सकता है। रोगी को थोड़ी मात्रा में भोजन करने के तुरंत बाद पेट फूलने की शिकायत हो सकती है। कमर के आसपास जकड़न की अनुभूति हो सकती है। रोगी को गैस के कारण पेट से आवाज़ आने की शिकायत हो सकती है, और कठिनाई और बहुत अधिक शोर के साथ हवा निकल सकती है।

इसके अधिकतर मामलों में, रोगी गर्म पेय पीने के बाद अपने आपको बेहतर महसूस करता है। लाइकोपोडियम मधुमेह रोगियों में पुरानी गैस्ट्रिक शिकायतों के लिए बहुत अच्छा काम करती है।

चाइनाः- 

क्षीण पाचन क्रिया और पेट में भारीपन के लिए चाइना एक लाभकारी होम्योपैथिक दवा है। रोगी को फल खाने के बाद भी पेट भरा होने की शिकायत हो सकती है। चाइना के मामलों में, रोगी पेट स्पर्श और दबाव के प्रति बहुत संवेदनशील होता है। भोजन के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है। रोगी को ऐसा लग सकता है जैसे उसने अभी-अभी खाया है। पेट में दर्द के साथ-साथ गैस जमा हो सकती है। यहां तक कि हवा पास करने से भी रोगी को कोई राहत नहीं मिलती। अधिकतर मामलों में, गर्म पेय पदार्थों का सेवन पाचन में और देरी करता है।

एल्युमिनाः- 

एल्युमिना क्षीण पाचन के साथ कब्ज के लिए अत्यधिक अनुशंसित होम्योपैथिक दवाई है। ऐसे मामलों में आंतें निष्क्रिय होती हैं, और मुख्य विशेषता मल त्यागते समय अत्यधिक तनाव है। मल त्यागने से बहुत पहले ही मल त्यागने की दर्दनाक इच्छा हो सकती है। यहां तक कि नरम मल का निकलना भी मुश्किल होता है। अधिकतर मामलों में आलू खाने से स्थिति और खराब हो जाती है।

नक्स वोमिकाः- 

नक्स वोमिका उन मामलों में एक अच्छी दवा है जहां एक गतिहीन जीवनशैली के कारण पाचन धीमा हो जाता है। ऐसी स्थितियों में, रोगियों को पेट में भारीपन और दर्द महसूस होता है। पेट छूने पर बहुत संवेदनशील होता है, और मुंह में खट्टा स्वाद होता है। उल्टी करने की इच्छा होती है, और उल्टी करने से लक्षणों से राहत मिलती है। मल त्यागने की लगातार इच्छा भी होती है, और रोगी हर बार थोड़ा सा मल त्याग सकता है। साथ ही, मल त्यागने के बाद, मलाशय में बेचैनी के साथ-साथ असंतोषजनक भावना भी महसूस होती है। अधिकतर मामलों में, शराब या कॉफ़ी के सेवन के बाद शिकायत और भी बदतर हो जाती है।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए, दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग-.अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने विचार हैं।