काम-शक्ति बढाने के होम्योपैथिक उपाय

                                                              काम शक्ति बढ़ाने के होम्योपैथिक उपाय                                                                                                                                                                                                                              डाॅ0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                                 

शीघ्रपतन अर्थात एवं  नपुंसकता यानि के जैसी समस्याएं कई लोगों के जीवन को बेरंग बना देती हैं। हालांकि, सामाजिक भय के कारण लोग अपनी इन समस्याओं के बारे में खुलकर बाते नही कर पाते हैं, क्योंकि इससे उन्हे अपने सामाजिक बहिष्कार का डर बना रहता है। 
इसी कारण से लोग अक्सर सही ईलाज लेने के बजाय नीम-हकीमों के चक्कर में अपना जीवन एवं धन दोनों ही बर्बाद कर लेते हैं। जबकि, वर्तमान में ऐसी समस्त समस्याओं का ईलाज होम्योपैथी में बेहतर और बिना किसी साइड इफ्क्ट के उपलब्ध है। 
तो दोस्तों आईए आज के इस पोस्ट में हम ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में बात करते हैं, और जानने की कोशिश करते हैं कि इन समस्याओं के कारण, लक्षण क्या-क्या होते है और होम्योपैथी की कौन-कौन सी दवाओं के साथ इन समस्याओं का सफल उपचार किया जा सकता है।
नपुंसकता के कारण    नपुंसकता से सम्बन्धित समस्याओं का एक बहुत बड़ा कारण वर्तमान की बिगड़ी हुई जीवनशैली अर्थात जीवन शैली
को माना जा सकता है। आजकल ज्यादातर पुरूष स्मोकिंग तथा शराब आदि नशा लेने के आदी हो चुके हैं, जिसके कारण इस प्रकार की समस्याएं अधिक देखने को मिल रही हैं। 
दरअसल नशा चाहे किसी भी प्रकार का हो वह व्यक्ति की काम-वासना को कम कर ही देता है। केवल इतना ही नही इन समस्याओं में संतुलित भोजन की कमी की भूमिका भी बहुत बड़ी होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए कुछ अच्छा कार्य करने वाली होम्योपैथी की दवाईयों का विवरण इस प्रकार से है-
एग्नस काॅस्टस क्यू 
यदि किसी व्यक्ति को नुपुंसकता की समस्या है और इसके साथ ही उसे नींद के दौरान वीर्य का स्खलन हो जाता है, तो ऐसे लोगों के लिए एग्नस काॅस्टस क्यू सबसे अधिक कारगर होम्योपैथी दवाई है। इसके उपचार के लिए दवा की 10-10 बूँद आधा कप पानी सुबह और शाम को दोबार सेवन करें, कुछ ही दिनों में अच्छा लाभ प्राप्त होगा।
कोनियम-200 एक सफल उपचार

                                                    
    यदि किसी व्यक्ति की कामेच्छा तो प्रबल है, परन्तु उसमें शक्ति नही होती है, इसके अलावा जिन  लोगों को शीघ्रपतन की समस्या होती है, जैसे कि स्त्री के बारे में कामुक विचारों से ही वीर्य का स्खलन या स्त्री का आलिंगन करने से ही वीर्य स्खलित हो जाता है। यह होम्योपैथी की दवाई ऐसे लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि इस दवाई से कमजोरी दूर होने के साथ ही शीघ्रपतन की समस्या का निवारण भी हो जाता है। 
डोजः इस दवाई की 2 से तीन बून्द आधा कप पानी में कुछ दिनों तक सेवन करने से आशातीत लाभ होता है। 
कैलेडियम एक प्रभावी दवा
किसी पुरूष में, यदि किसी प्रकार कोई नशा उसकी नपुंसकता का कारण होता है, तो ऐसे लोगों को कैलेडियम नामक दवा के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही जो लोग काम वासन के अधिक उत्तेजित नही हो पाते हैं, यह दवाई उन लोगों के लिए भी असरकारक सिद्व होती है।       
सेलेनियम भी एक अच्छी दवा
जिन लोगों को यौन सम्बन्ध बनाने. के बाद थकान, चिड़चिड़ाहट या नींद के दौरान वीर्य का स्खलन हो जाना जैसे लक्षण होते हैं, तो उनके लिए सेलेनियम नामक होम्योपैथी की दवाई बेहद असरकारक है।
इस दवा के सेवन करने से सम्बन्धित व्यक्ति की इस प्राकर की समस्त पेरशानियों का अन्त हो जाता है। इसके अतिरिक्त यह दवा सेक्स के बाद मानिसक शान्ति प्रदान रकती है और नींद के दौरान वीर्य का स्खलन भी नही होता है। 
लाइकोपोडियम
    हाकम्योपैथिक चिकित्सकों के द्वारा लाइकोपोडियम का इस्तेमाल सेक्स के दौरान ताकत को बढ़ाने के लिए दी जाती है। इसके अलावा, जिन लोगों को शीघ्रपतन यानि पुरूष के लिंग का योनि में प्रवेश होने से पूर्व ही वीर्य का स्खलन, अथवा कमजोरी को दूर करने के लिए भी इस दवा का सेवन किया जा सकता है। इसी प्रकार ऐसे लोग, जो अत्याधिक हस्मैथुन करते हैं उन्हें भी नपुंसकता जैसी समस्याओं का साामना करना पड़ सकता है। इस प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में यह दवा बेजोड़ कार्य करती है। 
इस दवा का सेवन करने से व्यक्ति की काम-शक्ति में इजाफा होता है, और व्यक्ति की नंपुसकता के लक्षणों में कमी होकर उसकी सेक्स लाइफ भी बेहतर हो जाती है। 
नक्स वोमिका
    नक्स वामिका नामक दवा के द्वारा भी व्यक्ति के यौन जीवन को स्फूर्तिदायक बनाया जा सकता हैं। इस दवा को सेवन करने की सलाह होम्योपैथिक चिकित्सकों के द्वारा नंपुसकता की छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए दी जाती रही है। केवल इतना ही नही वर्तमान की व्यस्तम जिन्दगी के चलते दिनभर की व्यस्तता के दौरान होने वाले तनाव को इस दवा के द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है। 
    अधिक जानकारी के लिए आप लेखक के साथ सम्पर्क कर सकते हैं। लेखक के द्वारा आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान करने का प्रयास किया जायेगा। अतः आप आप अपनी शारीरिक अथवा यौन सम्बन्धी किसी भी समस्या के समाधान के लिए लेखक के साथ सम्पर्क कर सकते हैं। 

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवा, दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग-अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।
इसमें ऐसा भी हो सकता है कि आपकी दवा कोई और भी हो सकती है और कोई दवा आपको फायदा देने के स्थान पर नुकसान भी कर सकती है। अतः बिना चिकित्सीय परामर्श के किसी भी दवा का सेवन न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखकगण के अपने हैं।