जानकारी: फ्रिज में आटा रखना कितना सुरक्षित

                    जानकारी: फ्रिज में आटा रखना कितना सुरक्षित

                                                                                                                                                            प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

कुछ लोग बचे हुए आटे को फ्रिज में रखकर, कई दिनों तक इसका इस्तेमाल करते हैं, यह आदत आपको बीमार बना सकती है और सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती है। ताजा व  आटे से रोटियां बनाकर खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है और स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी मानसून के मौसम में तुरंत आटा ही रोटी बनाकर खाने की सलाह देते हैं। अक्सर लोग आलस के कारण से एक साथ ज्यादा आटा गूथ कर फ्रिज में रख देते हैं और फिर बाद में कई दिनों तक इसकी रोटी बनाकर खाते है। ऐसा करने से रोटियां में विटामिन और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं इसका बुरा असर गट हेल्थ पर पड़ता है। इससे आपको गैस एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

                                                                                 

आटे की लंबे समय तक फ्रिज में रखने से इसमें बैक्टीरिया के पनपने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। फ्रिज में रखा हुआ गूथा आटा शरीर के गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल सिस्टम को भी खराब कर सकता है और इससे शरीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

                                                                                  

साथ ही इससे शरीर मे फूड प्वाइजनिंग और कब्ज की समस्या हो सकती है, अगर आप मजबूरी वस गुथे हुए आटे को फ्रिज में रखते हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि फ्रिज का तापमान कम रखना चाहिए। आप आटे को डीप फ्रीज में भी रख सकते हैं। गुथे हुए आटे को ज्यादा दिनों तक फ्रिज में न रखें, इससे 24 घंटे के अंदर जरूर इस्तेमाल कर ले।

आप आटा गुथते समय साफ पानी और साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखें, यदि आप इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

लेखकः डॉ0 आर. एस. सेंगर, निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल   कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।