29 अप्रैल 2023 दिन शनिवार को मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम

29 अप्रैल 2023 दिन शनिवार को मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें भारत के सुदूर प्रांतों से आए सुप्रसिद्ध कविगणों ने भाग लिया। 

कार्यक्रम की शुरुआत हिमालयन अपडेट समाचार पत्र की राष्ट्रीय संरक्षक दीपशिखा श्रीवास्तव दीप द्वारा हिमालयन अपडेट की पृष्ठभूमि बनाते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि
हिमालयन अपडेट समाचार पत्र व साहित्य सृजन संस्था सामाजिक व साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए सदैव प्रतिबद्ध रही है तथा यह कार्यक्रम संस्था की मुहिम 'हिंद की अभिलाषा हिंदी बने राष्ट्रभाषा' अभियान के अन्तर्गत किया गया। उसके बाद उन्होंने कार्यक्रम का संचालन करने हेतु सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव को मंच पर आमंत्रित किया।
 कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के स्वागत के साथ  संस्था के संस्थापक अनिल जम्वाल के द्वारा किया गया। 
सर्वप्रथम अनिल जम्वाल ने इस भव्य कार्यक्रम के आयोजन व संयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की अधिकारी मनु लक्ष्मी मिश्रा और हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन की राष्ट्रीय संरक्षक, प्रसिद्ध शिक्षाविद् व सुप्रसिद्ध कवयित्री दीपशिखा श्रीवास्तव 'दीप' का आभार व्यक्त करते हुए उनके उद्बोधन के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने हेतु  उन्हें  मंच पर आमंत्रित किया।
 मंचासीन अतिथियों व कवि, कवयित्रियों द्वारा माँ सरस्वती को माल्यार्पण व  दीप प्रज्वलन करने के पश्चात्  अंजलि श्रीवास्तव द्वारा माँ शारदे की सुमधुर वंदना कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया।
कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव द्वारा किया गया।

जहाँ कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिष्ठित  वरिष्ठ साहित्यकार पवन जैन  जी ने की, वहीं मुख्य अतिथि के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डाक्टर के.के.सिंह ,अति विशिष्ट अतिथि के रूप में वरुण खरे  जेपी द्विवेदी  वरिष्ठ साहित्यकार  व वरिष्ठ साहित्यकार राजेश कुमार  की कार्यक्रम में गौरवमयी उपस्थिति रही ।
संस्थापक  अनिल जामवाल एवं आयोजक दीपशिखा श्रीवास्तव'दीप' ने वहांँ उपस्थित सभी अतिथियों, कवियों व कवयित्रीयों को शाॅल, मोमैंटो व   पुष्पमाला पहनाकर ससम्मान  मंचासीन किया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अनेक प्रदेशों से आए आमंत्रित कविगणों  ने अपने बेहतरीन, लाजवाब काव्य पाठ से उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कार्यक्रम में काव्य पाठ का प्रारंभ युवा कवि पुनीत पांचाल की ओजस्वी वाणी से हुआ तत्पश्चात् युवा कवि संकल्प जैन ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। दिल्ली से आईं रीना झा ने जहां प्रेम रंग बिखेरा वहीं कृष्ण गोपाल सोलंकी ने अपनी रचनाओं से खूब समां बांधा। वाह भई वाह फेम अनिल श्रीवास्तव ने व्यंग के माध्यम से खूब हसाया।  बहादुरगढ़ से आए श्रृंगार के कवि कुमार राघव ने जहाँ अपने गीतों से कवि सम्मेलन में समां बांध दिया 
कार्यक्रम में वरिष्ठ साहित्यकार राजेश कुमार की बेटी पर कविता ने खूब चर्चा बटोरी। 
कार्यक्रम में साहित्यकार और अपने भोजपुरी अंदाज के जाने-माने कवि जेपी द्विवेदी ने अपने अंदाज में भोजपुरी कविताओ के द्वारा श्रोताओं को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।
कार्यक्रम में कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा बेहतरीन काव्य पाठ प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम में हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन  द्वारा हिंदी भाषा व साहित्य की सेवा में संलग्न दर्पण छवि लेखक पीयूष गोयल को और कृषि विश्वविद्यालय के हितेश, आनन्द दत्ता ,शिवांगी सक्सेना ,निहारिका, आयुषी सिंह को 'भाषा सारथि सम्मान' तथा सम्मान' से विभूषित किया गया।
कार्यक्रम की आयोजित और संयोजक मनिलक्ष्मी मिश्रा द्वारा" यूं तो सारा जीवन पतझड़ "पंक्तियों  दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया!

कार्यक्रम में अतिथि कवि के रूप में पधारे सुमनेश सुमन और भूपेंद्र राघव  द्वारा बेहतरीन छंद और कविताओं का रसास्वादन दर्शकों ने किया।

हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन की राष्ट्रीय संरक्षक दीपशिखा श्रीवास्तव दीप ने  बेहतरीन काव्यपाठ प्रस्तुत किया और दर्शकों ने खूब आनन्द लिया।
कार्यक्रम के अंत में जहाँ अति विशिष्ट अतिथि वरुण खरे ने अपने अनेक संस्मरण सांझा किए तथा उपस्थित श्रोताओं को संबोधित करते हुए इंसानियत के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी ।

कार्यक्रम के दौरान हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सर्जन के संस्थापक अनिल जामवाल द्वारा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव को राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया गया।
वहीं बेहतरीन मुक्तकों तथा अपनी अध्यक्षीय टिप्पणी द्वारा  वरिष्ठ साहित्यकार। पवन जैन  ने कार्यक्रम को विराम दिया। अंत में कार्यक्रम की आयोजक और संयोजक मनु लक्ष्मी  मिश्रा द्वारा  उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों, साहित्यकारों तथा सुधिजनों    का हृदय से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों के लिए कार्यक्रम के प्रारंभ में जलपान तथा अंत में स्वादिष्ट भोजन की भी व्यवस्था की गई थी जिसका सब ने भरपूर आनंद लिया।

 

प्रोफेसर आर एस सेंगर, विभागाध्यक्ष एवं निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ