घर बैठे मृदा परीक्षण यन्त्र (PUSA STFR Meter Kit)

                                                                घर बैठे मृदा परीक्षण यन्त्र (PUSA STFR Meter Kit)

                                                                                                                                                                  डा0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा

किसान की शान, मिट्टी की जान

                                                                          पूसा स्वायल टेस्ट एण्ड फर्टिलाइजर्स रिकमेंडेशन मीटर टूल

                                                                             

    किसानों को अब अपने खेत की मृदा के परीक्षण के लिए ईधर-उधर भटकने की आवश्यकता नही है, क्योंकि मिट्टी की जांच के लिए अब एक ऐसा यन्त्र बाजार में उपलब्ध है, जिसकी सहायता से किसान अपने खेत की मृदा की जांच स्वयं ही कर सकेंगे और इसके साथ ही इस मशीन को लगाकर वे अपना स्वयं का एक रोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। 

यन्त्र का नाम: यह मशीन की तकनीक भारतीय कृषि अनुसंधान, पूसा, नई दिल्ली के द्वारा विकसित की गई है, और इसका नाम पूसा स्वायल टेस्ट एण्ड फर्टिलाइजर रिकमेंडेशन मीटर किट है और इस यन्त्र की विशेषता यह है कि यह मृदा की जांच करने के साथ ही साथ विभिन्न प्रकार की 100 अलग-अलग फसलों के लिए उर्वरकों के प्रयोग के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

                                                                        

    यदि किसान किसी सरकारी प्रयोगशाला में अपने खेत की मृदा की जांच करवाता है तो उसे इसके लिए अपना अधिक समय एवं धन खर्च करना पड़ता है, और जांच की रिपोर्ट भी उसे लगभग 15 दिन में प्राप्त होती है। परन्तु पूसा एसटीएफआर से मृदा की जांच की रिपोर्ट लगभग 1 से 2 घण्टे के अन्दर अर्थात उसी दिन प्राप्त हो जाती है।

    इसी के चलते इस मशीन को रोजगार का एक अछा साधन बनाकर भी काम किया जा सकता है, जिससे कुछ समय में इस मशीन को खरीदने में लगाई गई धनराशि वापस आ जाती है।

    ‘‘पूसा एसटीएफआर मीटर’’ नामक इस मशीन का निर्माण डब्ल्यू एस टेलिमेटिक्स प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी के द्वारा किया गया है। कम्पनी के डायरेक्टर के अनुसार कोई भी बेरोजगार युवक इस मशीन को स्थापित कर अपनी कमाई का एक अच्छा साधन बना सकता है।

उन्होंने बताया कि इस मशीन को लगाने के लिए कोई बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता भी नही है, केवल मात्र एक कुर्सी तथा मेज को रखने के जितने स्थान की आवश्यकता होती है, और अब यह मशीन बाजारों में उपलब्ध कराई जा चुकी है।

मशीन का कार्य-प्रणाली

  • पूसा एसटीएफआर मीटर के द्वारा मिट्टी के अनेक गुणों जैसे कि मृदा अभिक्रिया (पी.एच.), मृदा की लवणता, मृदा में उपलब्ध जैविक कार्बन, प्राप्य फॉस्फोरस, प्राप्य मैगनीज, बोरोन एवं सल्फर आदि का निर्धारण भी किया जा सकता है।
  • यह एक ऐसा अद्भुत यन्त्र है जो मृदा का परीक्षण करने के साथ-साथ विभिन्न फसलों के लिए उपयुक्त उर्वरकों की संस्तुति भी प्रदान करता है।
  • यह यन्त्र ऐसे समस्त क्षेत्रों के लिए अधिक अनुकूल है जहाँ आसपास मृदा परीक्षण के लिए कोई प्रयोगशाला आदि नही होते हैं, और वहाँ मृदा की जांच के लिए कोई आसान साधन उपलब्ध नही हैं।
  • कोई भी युवक अथवा युवती इस मशीन को लगाकर अपना स्वयं का रोजगार आरम्भ कर सकता/सकती है।
  • इसके साथ खेती-बाड़ी से जुड़े छोटे बड़े व्यापारी लोग भी इस मशीन को लगाकर इसके माध्यम से अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।
  • इस मशीन को खरीदने वाले व्यक्ति को कम्पनी के द्वारा दिया जाता है दो दिन का परीक्षण भी । जिसमें पहले दिन मिट्टी की जांच करने के तरीकों से अवगत कराया जाता है तो दूसरे दिन उस व्यक्ति से मिट्टी की जांच भी करवाई जाती है।
  • इसके साथ ही यदि इस मशीन की कार्य विधि के सीखने वाले लोग संख्या में अधिक हैं तो उन लोगों को ऑन स्पॉट ट्रेनिंग की व्यवस्था भी कम्पनी के द्वारा की जाती है।

                                                                    

पूसा स्वायल टेस्ट रिकमेंडेशन मीटर के माध्यम से विभिन्न बेरोजगार युवक इस मशीन को लगाकर एक अच्छी कमाई कर रहे हैं। इस मशीन के माध्यम से कम खर्च में एक स्थाई कमाई का जरिया बनाकर  अच्छी कमाई की जा सकती है।

इस मशीन को लगाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान, पूसा, नई दिल्ली अथवा कम्पनी के डयरेक्टर से फोन नं0 09958302277 एवं 07042160018 पर बात कर इस मशीन के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

लेखकः आर. एस. सेंगर, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी के प्रोफेसर तथा कृषि जैव प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष हैं।