क्लाइमेट साइंस ओलंपियाड में हों शामिल

क्लाइमेट साइंस ओलंपियाड में हों शामिल

प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

क्लाइमेट साइंस ओलंपियाड-2024 के लिए युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। यह एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदक की अधिकतम उम्र 25 वर्ष निर्धारित की गई है। ओलंपियाड का उद्देश्य प्रतिभागियों को वैश्विक समस्याओं का समाधान कर उन्हें संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुत करना है।

क्लाइमेट साइंस ओलंपियाड प्रतियोगिता का आयोजन 12 भाषाओं में किया जाएगा, जिनमें प्रतिभागियों को किसी एक भाषा में सहज होना आवश्यक है। इस प्रतियोगिता का आयोजन चार चरणों में किया जाएगा। विजेताओं को संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन, COP-29 में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाएगा। साथ ही संस्था द्वारा आने-जाने का खर्च भी वहन किया जाएगा।

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार अपनी अर्हता की जांच करते हुए आधिकारिक लिंक : climatescience.org/Olympiad/cso24 पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ओलंपियाड में अनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जून, 2024 निर्धारित की गई है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।