कच्चा केला खाने से पेट की बीमारी होंगी दूर

                      कच्चा केला खाने से पेट की बीमारी होंगी दूर

                                                                                                                                                                          डॉ0 आर. एस. सेंगर

फाइबर पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कच्चे केले को आहार में शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर आप अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो कच्चे केले का सेवन करना बहुत अच्छा होता है। यह आहार फाइबर तृप्ति की भावना पैदा करता है और व्यक्ति की लालसा को दबा देता है। कच्चा केला पोटेशियम का खजाना है। फाइबर एक पोषक तत्व है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। कच्चा केला खाने से सोडियम के प्रभाव को काम करके दिल की सेहत में सुधार होता है।

                                                              

कच्चा केला न सिर्फ पोटेशियम बल्कि विटामिन से भी भरपूर होता है। यह विटामिन B6 और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद विटामिन सी के उत्पादन में मदद करता है, जो त्वचा को और बेहतर बनाता है। इसके साथ ही इसमें इम्यूनिटी को भी बढ़ावा मिलता है। यदि आप पेट की बीमारी जैसे कि दर्द और दस्त आदि से पीड़ित है, तो कच्चे केले में मौजूद फाइबर की प्रचुर मात्रा बहुत कम आती है। कच्चा केला आपके पेट में संक्रमण पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में भी मदद करता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और स्टॉक को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौ0 विवि के डॉ0 सेंगर ने बताया कि कच्चा केला वजन घटाने में प्रभावी कार्य करता है। कच्चे केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट है। यह विभिन्न प्रकार के संक्रमणों और पुरानी बीमारियों से शरीर को बचाता है। इसलिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए कि केले के सेवन को अपने आहार में शामिल करें जिससे आप स्वस्थ रहेंगे।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।