जापान में स्कॉलरशिप प्राप्त करने का अवसर

                           जापान में स्कॉलरशिप प्राप्त करने का अवसर

                                                                                                                                                                           प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

जापान में रिसर्च, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम में पढ़ाई के लिए जापान सरकार की ओर से स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदकों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए। स्नातकोत्तर व पीएचडी कोर्स में आवेदन करने के लिए छात्रों ने पिछली कक्षा न्यूनतम 70 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

                                                                    

इसके अतिरिक्त आवेदकों को 2025 बैच के लिए अपने प्रमाण-पत्र और डिग्री 30 सितंबर, 2025 को या उससे पहले प्राप्त करना अनिवार्य है। छात्र मानविकी, सामाजिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान और रसायन इंजीनियरिंग, खेलकुद विज्ञान व विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी आदि विषयों का चयन कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत अप्रैल, सितंबर या अक्तूबर 2025 में होगी।

स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत चयनित शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को 78,600 रुपये, स्नातकोत्तर या प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ने वाले छात्रों को 79,200 रुपये और पीएचडी कोर्स में पढ़ने वाले छात्रों को 79,700 रुपये की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि: 03 मई, 2024/27 मई, 2024 (पीएचडी)

आवेदन लिंक : https//tinyurl.com/2p92ydy7

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।