छात्रों को स्वयं ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म से अपना मूल्यांकन करें

          छात्रों को स्वयं ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म से अपना मूल्यांकन करें

                                                                                                                                                                प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

                                                                             

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद यानी एनसीआरटी ने कक्षा ग्यारहवीं व 12वीं के छात्रों के लिए स्वयं ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर फ्री ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की है। एनसीआरटी द्वारा पेश किया जा रहे मैसेज ओपन लर्निंग कोर्स एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित है। जिनमें आर्ट्स कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए 11 विषयों से संबंधित कुल 28 ऑनलाइन कोशिश स्वयं पोर्टल पर मौजूद है। इन कोशिश की मदद से छात्रों को पाठ्यक्रम से हटकर अतिरिक्त शैक्षणिक ज्ञान एवं कौशल प्राप्त करने में मदद मिलती है। छात्र ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए अपने पसंदीदा कोर्स में शामिल हो सकते हैं।

इन विषयों की होगी स्वयंझ

कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अकाउंटेंसी, जीव विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र जैसे विषयों के लिए स्वयं प्लेटफार्म पर फ्री ऑनलाइन कोर्स मौजूद है।

इसके अतिरिक्त 12वीं के छात्र उपरोक्त कोशिश के अलावा अंग्रेजी कोर्स के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। छात्रों ने इन विषयों की शुरुआती स्वयंझ विकसित करने में यह कोर्स उपयोगी साबित होते हैं।

कोर्स की क्या है खास बातें

स्वयं प्लेटफार्म के सहयोग से एनसीईआरटी द्वारा प्रदान किया जा रहे इन ऑनलाइन कोशिश के लिए देश के प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन किया जाएगा। 24 सप्ताह के इन ऑनलाइन कोर्सेज का माध्यम अंग्रेजी व हिंदी दोनों है। छात्रों की पढ़ने की सुविधा को आसान बनाने के लिए स्वयं पोर्टल पर वीडियो लेक्चर आसानी से डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए रीडिंग मैटेरियल फ्रॉम का मूल्यांकन करने के लिए सेल्फ एसेसमेंट टूल्स और ऑनलाइन डिसेप्शन मंच प्रदान किया जाएगा।

जिसमें छात्रों को शिक्षकों व अपने साथियों के संदेह को दूर करने और ऑनलाइन चर्चा में शामिल होने का अवसर दिया जाता है। इससे छात्रों में अपने को मूल्यांकन करके आगे बढ़ाने में सहायता मिलती है।

फ्री ऑनलाइन कोर्स के क्या है फायदे

                                                                     

स्वयं प्लेटफार्म द्वारा शुरू किए गए यह कोशिश उन छात्रों के लिए अधिक उपयोगी है जो दसवीं के बाद 11वीं कक्षा में प्रवेश करने वाले हैं। इससे छात्रों को कक्षा के शुरुआती सत्र में विषय के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी साथ ही यह ऑनलाइन कोशिश 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा अध्यक्ष कौन से भी महत्वपूर्ण है। इस कोशिश का उद्देश्य छात्रों के सीखने के स्तर को बेहतर बनाने और विषयों के अच्छे परिणाम लाने के लिए तैयार करना है।

फ्री ऑनलाइन कोर्स का प्रमाण पत्र भी मिलेगा

                                                                         

एनसीईआरटी के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के पंजीकरण के लिए स्वयं पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in पर जाकर कोर्स लिंक पर क्लिक करें फ्री ऑनलाइन कोर्सेज में आवेदन करने के अंतिम तिथि 1 सितंबर 2024 और सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। इसकी अतिरिक्त छात्रों के लिए 29 से 30 सितंबर 2024 तक एसेसमेंट टेस्ट का आयोजन किया जाएगा जिसमें 60% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।