गेहूँ के नये बीज का चमत्कार

                                     गेहूँ के नये बीज का चमत्कार

                                                                                                                                                                         डॉ0 आर. एस. सेंगर, डॉ0 कृषाणु

2 किलो बीज से किसान ने पैदा किए 120 क्विंटल गेहूं

                                                                         

एक भारतीय किसान सात पुश्तों से चली आ रही गरीबी उस समय समाप्त हो गई जब उसके खेत में 2 किलो बीज से 120 क्विंटल गेहूं की पैदावार हुई। इसके साथ ही कई ऐसे किसानों का भ्रम भी टूट गया कि जो खेती को घाटे का सौदा मानते हैं। पिछले कुछ समय से पैदावार में आई स्थिरता के चलते हमारे अन्नदाता के साथ ही अन्य बुद्विजीवी वर्ग काफी परेशान चल रहा था। अब गेहूँ के नये बीज ने कुछ आशा की किरणे दिखाई हैं। जी हां, यह ताजा मामला है महाराष्ट्र के पारनेर का है जहां पर एक किसान मात्र 2 किलो बीज से 120 क्विंटल गेहूं की पैदावार करने का कारनामा कर दिखाया है। दरअसल, इस किसान ने खेती के लिए गेहूं का अमेरिकन बीज उपयोग किया था, जिसके परिणाम चौंकाने वाले रहे हैं।

महाराष्ट्र के पारनेर के रहने वाले एक किसान के हाथ किसी तरह से 2 किलो अमेरिकन बीज (American Wheat Seeds) लग गया। जिससें उसने अपने मात्र 4 एकड़ खेत में 120 क्विंटल आनाज की पैदावार कर डाली। भारत के सरकारी MSP की दर से इस पैदावार की मार्केट में कीमत करीब 2.50 लाख रुपये है। इस वजह से 2 किलो गेहूं के बीज ने इस किसान की पूरी जिंदगी ही बदल कर रख दी।

दरअसल, इस किसान को एक रिश्तेदार ने अमेरिका से लाए गए 2 किलो गेहूँ का बीज दिया थ। जिसके बाद उसने इन्हें बढ़ाना शुरू कर दिया।

अमेरिका के इस बीज ने दी बंपर पैदावार

इस नए बीज का उपयोग करने वाले किसान का नाम कूलाल लाहोटी है, जिसने अपने खेत में अमेरिकन बीज बोया था। सामान्यतया गेहूं की बालियां 5 से 6 इंच लम्बी होती है। परंतु, कूलाल के खेत में लगी गेहूं की फसल में बालियां 9 से 12 इंच लंबी थीं। क्योंकि यह अमेरिकन किस्म का गेहूं था। इसके तहत इस गेहूं की पौधे की एक बाली में 100 से 110 गेहूं के दाने थे। इस वजह से इस किसान के खेत में प्रति एकड़ 30 क्विंटल गेहूं की पैदावार मिली।

2 किलो बीज से ऐसे पैदा हुआ 120 क्विंटल गेहूं

                                                                   

किसान लाहोटी का कहना है कि उसके पास पारनेर शिवरा में 14 एकड़ कृषि भूमि है। वो पिछले साल मध्य प्रदेश सें एक रिश्तेदार से अमेरिकन किस्म के 2 किलो गेहूं के बीज लेकर आए थे। इसके बाद उसकी आधा एकड़ जमीन में सांकेतिक रूप से इस बीज की खेती की। इससें उनको 15 क्विंटल 85 किलोग्राम गेहूं पैदा हुआ। इसके बाद उन्होंने इस गेहूं का उपयोग अपने बड़े रकबे में किया और यह बंपर पैदावार प्राप्त की।

अमेरिकन बीज से गेहूं की बंपर उपज

                                                               

ज्ञात हो कि इसबार केंद्र सरकार ने गेहूं की एमएसपी 2125 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की है। यदि कोई किसान किसान 110 से 120 क्विंटल उपज ले लेता है तो उसकी अच्छी कमाई हो सकती है। एमएसपी की दर से 120 क्विंटल गेहूं की कीमत करीब 2.50 लाख रुपये मिल सकती है। वर्तमान में देश में गेहूं की औसत प्रति एकड़ उपज करीब 16-17 क्विंटल ही है। लेकिन, इस अमेरिकी बीज से किसान अपनी उपज करीब दोगुनी कर सकते हैं।

खेती-बाड़ी एवं नई तकनीकी से खेती करने हेतु समस्त जानकारी के लिए हमारी वेबसाईट किसान जागरण डॉट कॉम को देखें। कृषि संबंधी समस्याओं के समाधान एवं हेल्थ से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए अपने सवाल भी उपरोक्त वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। विषय विशेषज्ञों द्वारा आपकी कृषि संबंधी जानकारी दी जाएगी और साथ ही हेल्थ से संबंधित सभी समस्याओं को आप लिखकर भेज सकते हैं, जिनका जवाब हमारे डॉक्टरों के द्वारा दिया जाएगा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।