सवाल आपके जवाब डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर के-

                  सवाल आपके जवाब डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर के-

सवालः मेरी बेटी 20 दिन की है। यह सामान्य अनुसार पूर्णरूप से स्वस्थ थी। वह ज्यादातर अपनी आखें बंद रखती है। जब आंखें खोलती है तो वह किसी की ओर नहीं देखती। क्या उसकी आंखों में कोई कमी है?

जवाबः नवजात शिशु की दृष्टि दूर तक नहीं देख पाती। विकसित होते दिमाग के साथ वह धीरे धीरे अपने आसपास के वातावरण व मां और अन्य की पहचान कर पाते हैं। यह छह से आठ सप्ताह की उम्र तक संभव हो पाता है। दो माह की उम्र पर मुस्कुराना शिशु के मानसिक विकास का पहला व सबसे अहम कदम है। आप अभी धीरज रखें। दो माह की उम्र में वर्तमान स्थिति बने रहने पर बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

सवालः मेरी बेटी 10 वर्ष की है। उसे पिछले 20 दिन से बुखार आ जा रहा है। पेट में भी बहुत दर्द रहता है। पेशाब में जलन बताती है और दिन एक-दो बार उल्टी भी कर देती है। भूख भी कम लग रही है। कोई उचित उपचार बताएं?

जवाबः ऐसा प्रतीत होता है कि आपकी बेटी को पेशाब मार्ग में संक्रमण है। उसे एक कुशल बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाएं, जो उसकी मूत्र की सामान्य जांच व कल्चर करवाएंगे। साथ ही खून की जांच भी करवाएंगे। उसके आधार पर इलाज करेंगे। जितना हो सके उसे पेय पदार्थ अत्यधिक मात्रा में दें और उसकी स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।

सवालः मेरा बेटा एक माह का है । मैं उसे सिर्फ स्तनपान कराती हूं। एकाएक कुछ दिन पूर्व उसे पूरे शरीर पर लाल दाने हो गए हैं। ये कोई एलर्जी तो नहीं?

जवाबः शिशु के शरीर पर इस प्रकार के लाल दाने कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे मालिश के लिए प्रयोग में आने वाले तेल, नहाने का साबुन; नई क्रीम का प्रयोग या फिर गर्म कपड़े जो सीधे त्वचा के संपर्क में आ गए हों। शिशु को कोई दवा दी गई हों अथवा किसी घुट्टी का प्रयोग, माता का किसी विशेष दवा का सेवन भी यह दाने पैदा कर सकता है। बच्चे को तत्काल बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाएं।

लेखक: डॉ0 दिव्यांशु सेंगर प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।