सवाल आपके जवाब हमारे

सवाल आपके जवाब हमारे

डॉ0 आर. एस. सेंगर

1. मैं इस वर्ष ग्रेजुएशन पूरा करूंगा। क्या ग्रेजुएशन के बाद एअरपोर्ट पर नौकरी मिल सकती है ? कृपया बताएं

-मोहन, मेरठ।

जवाब- भारत के तमाम एयरपोर्ट पर नियुक्ति का अधिकार भारत सरकार के अधीन मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के अंतर्गत स्थापित एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) को प्राप्त है। एएआई के द्वारा प्रत्येक वर्ष विभिन्न एयरपोर्ट पर उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर नियुक्ति की घोषणा की जाती है, जो इस प्रकार से होती हैं-

स्नातकों के लिएः यदि आपने किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और आपकी आयु 30 वर्ष से कम है, तो आपको एयरपोर्ट पर जूनियर असिस्टेंट या जूनियर एग्जीक्यूटिव के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।

यदि आप एक कॉमर्स ग्रेजुएट हैं और टैक्सेशन और एकाउंट्स में 2 वर्ष का अनुभव है, तो आपकी नियुक्ति सीनियर एकाउंट्स असिस्टेंट के तौर पर भी संभव है। एमबीए या सीए के लिए फाइनेंस से एमबीए या चार्टर्ड एकाउंटेंसी की फाइनल परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को किसी भी एयरपोर्ट पर जूनियर फाइनेंस एग्जीक्यूटिव के पद पर नियुक्ति हो सकती है। इसके लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।

बीटेक के लिएः किसी भी एयरपोर्ट पर जूनियर एग्जीक्यूटिव (फायर सर्विस) में मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल या फायर इंजीनियरिंग में बीटेक युवा लिए जाते हैं।

लॉ ग्रेजुएट के लिएः यदि आपने ग्रेजुएशन के बाद 3 वर्षीय एलएलबी या 10$2 के बाद 5 वर्षीय लॉ इंटिग्रेटेड कोर्स पूरा कर लिया है और आप बार काउन्सिल ऑफ इंडिया द्वारा एक अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हैं, तो एएआई द्वारा आपकी नियुक्ति जूनियर लॉ एग्जीक्यूटिव के तौर पर हो सकती है।

उपरोक्त नियुक्तियों के लिए रोजगार समाचार या एएआई की वेबसाइट www.aai.aero/en पर करियर विकल्पों को तलाशना होगा, ताकि नियुक्ति की परीक्षा व अन्य प्रक्रिया की स्पष्ट जानकारी आपको स्पष्ट रूप से प्राप्त हो जाए।

2. डीटीपी कोर्स करना चाहता हूँ। इससे क्या अवसर मिलेंगे ?

-प्रभात कुमार, दौराला, मेरठ।

जवाब- डीटीपी यानी डेस्कटॉप पब्लिशिंग रोजगार के लिहाज से कारगर कोर्स है। इसमें आप कोई भी बिजनेस स्टेशनरी, होडिंग-बैनर डिजाइन, किताबों व विभिन्न विषय की पत्रिकाओं के कंटेंट की टाइपिंग एवं उसकी सजावट, बुक कवर व सोशल मीडिया के लिए किसी भी प्रचार सामग्री की प्रिंटिंग एवं डिजाइनिंग इत्यादि कर सकते हैं।

एडोब फोटोशॉप, कोरेल ड्रॉ व एडोब इलस्ट्रेटर का आज बाजार में अत्याधिक इस्तेमाल हो रहा है और इनकी ट्रेनिंग आपको लेनी चाहिए। ऐसे संस्थान में प्रवेश लें, जहां इंस्ट्रक्टर अच्छे हों। कोर्स शुरू करने से पहले ट्रायल क्लास अवश्य लें। इस तरह से आप प्रशिक्षण की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।