एग्जाम टिप्सः भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 2024-25

                          भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 2024-25

15 से भी कम दिन बाकी, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 22 अप्रैल, 2024 को आयोजित होने जा रही है। ऐसे युवा जो भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है। गौरतलब है कि यह समय अभ्यर्थियों की परीक्षा की तैयारी के लिहाज से बेहद खास है, क्योंकि अभ्यर्थियों के पास अग्निवीर परीक्षा की तैयारी के लिए अब मात्र 15 दिन से भी कम समय ही बचा है। इसलिए परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास एक सुनियोजित रणनीति अवश्य होनी चाहिए।

परीक्षा का स्वरूप

                                                    

भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित 100 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, जिसके अन्तर्गत वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। तो दूसरे चरण में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसके अन्तर्गत अभ्यर्थी की शारीरिक दक्षता की परीक्षण किया जाएगा।

गलत उत्तर न दें

इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन का भी प्रावधान किया गया है और एक गलत उत्तर देने पर एक चौथाई अंक काटे जाएंगे। इसलिए प्रश्न को अच्छे से पढ़कर व समझकर ही जवाब दें। यदि किसी प्रश्न का उत्तर न आता हो, तो उसे छोड़ दें।

टाइपिंग टेस्ट भी है जरूरी

ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट व स्टोर कीपर टेक्निकल पदों के लिए आवेदन किया है, उनके लिए टाइपिंग टेस्ट अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट के अनुसार टाइपिंग करनी होगी, उसके बाद ही वे अगले चरण के लिए क्वालीफाई कर पाएंगे। बता दें, केवल ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने पहले चरण में क्वालीफाई किया है, वही दूसरे चरण में शामिल हो पाएंगे, जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा।

शारीरिक दक्षता के लिए मानदंड

                                                                       

पहला चरण उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दौड़, पुल अप्स, 9 फीट की लंबी छलांग, जिग-जैग बॉल में प्रतिभाग करना होगा। दौड़ व पुलअप्स में प्रदर्शन के आधार पर अंक मिलेंगे। 1.6, किमी की दौड़ 5 मिनट 30 सेकंड में पूरी करने पर 60 अंक व 10 पुल अप्स पर 40 अंक दिए जाएंगे। यदि दौड़ 5 मिनट 31 सेकंड से लेकर 5 मिनट 45 सेकंड में पूरी करते हैं, तो 48 अंक व 9 पुल अप्स पर 33 अंक, 8 पर 27 अंक, 7 पर 21 अंक व 6 पर 16 अंकों का प्रावधान किया गया है। एनसीसी सर्टिफिकेट व राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय खेल प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने पर बोनस अंक भी प्रदान किए जाएंगे।

स्वयं का करें मूल्यांकन

                                                    

अभ्यर्थी खुद को परखने के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in परं जाकर अग्निवीर परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रैक्टिस सेट को डाउनलोड कर सकते हैं और इसीके हिसाब से अपनी तैयारी कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचें

पहले चरण की परीक्षा में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप परीक्षा केंद्र पर कम से कम 30 मिनट पहले अवश्य पहुंच जाएं। समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से आपको घबराहट नहीं होगी और आपका दिमाग भी शांत रहेगा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।