फ्री ऑनलाइन कोर्सेज को करके तकनीक रूप से आत्मनिर्भर बने

             फ्री ऑनलाइन कोर्सेज को करके तकनीक रूप से आत्मनिर्भर बने

                                                                                                                                     डॉ0 आर. एस. सेंगर, डॉ0 कृषाणु एवं शोध छात्रा, गरिमा शर्मा

भारत सरकार की पहल से देश के युवाओं को मुफ्त में उच्च गुणवत्ता वाले कोर्स का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से स्किल इंडिया डिजिटल द्वारा फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स की पेशकश की गई है। फ्री ऑनलाइन कोर्सेज का मुख्य उद्देश्य नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में सक्षम बनाना है। जिसके लिए स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल पर कांसेप्ट ऑफ ड्रोन पायलटिंग, बिजनेस स्किल्स, फाइनेंशियल लिटरेसी जैसे तमाम कोर्स प्रारंभ किए गए हैं।

पात्रता और कोर्सेज

                                                           

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के लिए 18 से 35 वर्ष के युवा आवेदन के पात्र हैं। स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल पर छात्र नवीं, दसवीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए उनकी योग्यता के अनुसार फाइनेंशियल लिटरेसी, कांसेप्ट ऑफ़ ड्रोन पायलटिंग, टेलीमेडिसिन, ऑप्टिकल फाइबर, टेक्नीशियन इंट्रोडक्शन का आईओटी, बिजनेस स्किल, ऑप्टिकल फाइबर, सप्लायर फील्ड, सेल्स एग्जीक्यूटिव, कस्टमर केयर और ग्लोबल जॉब रीडीनेस जैसे तमाम फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज मौजूद है जिन्हें पात्र छात्र-छात्राएं कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट होगा पूरा भारत में मांन्य

                                                                             

फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज स्किल इंडिया डिजिटल पर मौजूद है इन सभी कोशिश का माध्यम अंग्रेजी है जिसमें कुछ कोशिश का एनएक्स कैफ लेवल 3 है। फ्री ऑनलाइन कोर्सेज को पूरा करने के पश्चात युवाओं को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा जो यह प्रमाणित करेगा कि आपकी रुचि के अनुसार चयन किए गए कोर्सेज के लिए नियोक्ता द्वारा मान्यता दी गई है और यह सर्टिफिकेट पूरे भारत में मन होगा।

कोर्स करने के बाद क्या करें

                                                             

 यह फ्री ऑनलाइन कोर्स उन युवाओं के लिए अधिक उपयोगी है जो अपने पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी करने के साथ-साथ तकनीकी रूप से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। इसकी इंडिया पोर्टल पर मौजूद कोर्सेज आपको अच्छे सेक्टर में वेतन वाली नौकरी दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं इसलिए इसका उपयोग करना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

                                               

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट कोशिश के लिए आवेदन हेतु इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट एचटीटीपीएस रुव्यू स्किल इंडिया digital.gov.in पर जाकर स्किल कोर्सेज पर क्लिक करें। उम्मीदवार अब अपने पसंदीदा कोर्स का चयन करके इनरोल ऑप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें। वह दस्तावेज को भी अपलोड करें अंत में सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करके फ्री ऑनलाइन कोर्सेज में शामिल हो जाएं इसका फायदा आपको अपने भविष्य में करियर को शुरू करने में मिल सकता है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।