कृषि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों ने मतदान की शपथ ग्रहण की

कृषि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों ने मतदान की शपथ ग्रहण की

कृषि विश्वविद्यालय में आज राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं ने लोकसभा चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान में भाग लेने की शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर शपथ लेते हुए छात्र-छात्राओं ने कहा कि वह स्वयं तो मतदान करेंगे ही इसके साथ ही दूसरों लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के समन्वक प्रोफेसर आर. एस. सेंगर ने कहा लोकतंत्र के इस सबसे मजबूत और सुंदर स्तंभ में निहित चुनाव प्रक्रिया है। इस चुनाव प्रक्रिया में सभी को हिस्सा लेना चाहिए और अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि आमजन के लिए यह एक त्योहार से भी बढ़कर महोत्सव है और इस उत्सव में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी और उसकी सोच चुनाव और निर्णय महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यही प्रक्रिया लोकतंत्र के लिए मजबूती प्रदान करती है।

डॉ0 सेंगर ने कहा कि सभी लोगों को अपने कीमती वोट को यूं ही बेकार नहीं करना चाहिए और अपने सभी कार्यों को छोड़कर सबसे पहले वोट डालने के लिए अपने मतदान केंद्र पर अवश्य ही जाना चाहिए। हमें यह याद रखना होगा कि हमारा एक वोट, देश, मिट्टी जनता की आवाज को मजबूती देगा। अतः आप सभी लोग, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गई है उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य ही करना चाहिए।

                                                                                

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर पंकज चौहान ने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व अब बेहद नजदीक आ चुका है और इसमें सभी की भागीदारी अधिक से अधिक अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। तभी सशक्त सरकार का चुनाव हो सकेगा, वही सरकार देश को विकास के पथ पर ले जा सकेगी। उन्होंने कहा कि हमारा एक-एक वोट बहुमूल्य होता है और हम सभी को अपने अपने वोट के मूल्य को समझना चाहिए और उसका सही प्रयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र-छात्राओं ने कहा कि वह लोकतंत्र के इस महापर्व में अधिक से अधिक हिस्सा लेंगे और ऐसी सरकार का चुनाव करेंगे, जो रोजगार परक शिक्षा, बेटियों समेत सभी को सस्ती एवं सुलभ शिक्षा, मजदूर और किसानों समेत सभी की आम समस्याओं का निराकरण करेगी तथा देश को विकास के पथ पर लेकर जाएगी। इस अवसर पर अधिकारियों के समेत लगभग 46 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।