ई-स्पोर्ट्स डिग्री एक शानदार कॅरियर विकल्प

                      ई-स्पोर्ट्स डिग्री एक शानदार कॅरियर विकल्प

                                                                                                                                                                      डॉ0 आर. एस. सेंगर

एक उत्कृष्ट करियर विकल्प भी हो सकता है ई-स्पोर्ट्सः करियर के लिए इसकी डिग्री ही नहीं अपितु इसके लिए कौशल भी है जरूरी-

                                                               

आधुनिक दुनिया में खेलों का परिदृश्य भी बदल रहा है। नए तकनीकी उत्पादों के आने के साथ भारत में एक नया और महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है ई-स्पोर्ट्स। ई-स्पोर्ट्स यानी इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स एक प्रतिस्पर्धात्मक वीडियो गेमिंग प्लेटफार्म है, इसके अन्तर्गत एक दूसरे के साथ  प्रतिस्पर्धा करने वाली टीमें ऑनलाइन टूर्नामेंट के माध्यम से ई-स्पोर्ट्स गेमिंग में शामिल होती है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाना ऐसे लोगों के लिए लाभकारी हो सकता है जिनकी रूचि और रुझान वीडियो गेम्स और ई-स्पोर्ट्स में होता है। ई-स्पोर्ट्स में करियर बनाने के लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आप अपनी काबिलियत व कौशल की सहायाता से इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

प्रशिक्षण केंद्र करते हैं आपका मार्गदर्शन

वर्तमान में बहुत से प्रशिक्षण केंद्र और विश्वविद्यालय आदि गेमिंग और ई-स्पोर्ट्स में प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र में अनुभवी खिलाड़ी और कोच का मार्गदर्शन भी महत्वपूर्ण हो सकता है। ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ी बनने के लिए तकनीकी ज्ञान, स्ट्रैटेजी और एक प्रभावशाली टीम बनाने की क्षमता होने की आवश्यकता होती है। यह तेजी के साथ उभरता हुआ एक क्षेत्र है, जो न केवल खेल के माध्यम से मनोरंजन प्रदान करता है, बल्कि युवाओं के लिए एक स्थाई करियर के विकल्प के रूप में भी उभरकर सामने आ रहा है।

कई प्लेटफार्म पर खेल का अनुभव

                                                                

एक ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ी, अच्छा वेतन पाने के साथ-साथ स्पॉन्सरशिप और इवेंट्स आदि के माध्यम से प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए खिलाड़ी को अपने खेल में दक्ष होना होना अनिवार्य है और उसे विभिन्न प्लेटफार्म पर खेलने का अनुभव भी होना चाहिए। इसके साथ ही दूसरी स्ट्रेटजी और टीम बनाने की क्षमता का भी होना बेहद अनिवार्य है।

कौशल भी है जरूरी

एक अच्छा ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ी के रूप में करियर बनाने के लिए खिलाड़ी में अनुशासन और टीम के साथ काम करने का अनुभव होना भी बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही सम्बन्धित खिलाड़ी में मानसिक दृढ़ता और प्रतिस्पर्धा की भावना होना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। खिलाड़ी के पास अच्छा खेल खेलने का कौशल, एक उत्कृष्ट टीम बनाने की क्षमता और रणनीति तैयार करने का कौशल होना भी आवश्यक है। इसके साथ ही खिलाड़ी के अंदर अन्य प्रतिभागियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अद्वितीय क्षमता भी विद्यमान होनी चाहिए।

नया सीखने के लिए अभ्यास

                                                                  

ई-स्पोर्ट्स आपके लिए एक उत्कृष्ट करियर विकल्प साबित हो सकता है, जो कि आपके तकनीकी कौशल, स्ट्रेटजी और दृढ़ इच्छा शक्ति पर निर्भर करता है। एक अच्छा ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ी बनने के लिए आपको अभ्यास और प्रशिक्षण दोनों की ही की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही अपने खेल की गुणवत्ता को सुधारने के लिए आपको निरंतर प्रयास करते रहना होगा। इसके अलावा अपने ही खेल के वीडियो देखने और अपनी गलतियों से सीखने का समय भी आपको निकलते रहना चाहिए।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।