समस्या समाधान

समस्या समाधान

डॉ0 दिव्यांशु सेंगर

समस्या-1 डॉ0 साहब, मेरी बेटी अभी 20 दिन की है। वह सामान्य प्रसव के द्वारा ही हुई थी और चिकित्सक के अनुसार वह पूर्णतः स्वस्थ थी। मेरी समस्या यह है कि वह अधिकाँश समय अपनी आँखें बन्द ही रखती है। जब भी वह आँखें खोलती है तो वह किसी की और नही देखती है। कृपया बताएं कि क्या उसकी आँखों में कुछ कमी है?

-सविता, मुरादनगर, गाजियाबाद।

उत्तर-  नवजात शिशु की दृष्टि दूर तक नहीं देख पाती। विकसित होते दिमाग के साथ वह धीरे धीरे अपने आसपास के वातावरण व मां और अन्य की पहचान कर पाते हैं। यह छह से आठ सप्ताह की उम्र तक ही संभव हो पाता है। दो माह की उम्र पर मुस्कुराना, शिशु के मानसिक विकास का पहला व सबसे अहम कदम होता है। अतः आप अभी धीरज रखें। दो माह की उम्र में भी वर्तमान स्थिति के होने पर किसी बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

समस्या 2- मेरी बेटी 10 वर्ष की है। उसे पिछले 20 दिन से बुखार आ जा रहा है। पेट में भी बहुत दर्द रहता है। इसके साथ ही वह अपने पेशाब में जलन बताती है और दिन एक-दो बार उल्टी भी कर देती है। उसे भूख भी कम लग रही है। कृपया उचित सलाह दें।

-अर्पणा यादव, ग्राम तोफापुर, मेरठ।

उत्तर- आपके द्वारा बाई गई बातों से ऐसा प्रतीत होता है कि आपकी बेटी को पेशाब मार्ग में संक्रमण है। उसे एक कुशल बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाएं, जो उसकी मूत्र की सामान्य जांच व कल्चर करवाएंगे। साथ ही खून की जांच भी करवाएंगे। उसके आधार पर इलाज करेंगे। जितना सम्भव हो सके उसे पेय पदार्थ अधिक से अधिक मात्रा में दें। स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।

समस्या 3- मेरा बेटा एक माह का है । अभी तक मैं उसे सिर्फ स्तनपान ही कराती हूँ। एकाएक कुछ दिन पूर्व उसे पूरे शरीर पर लाल रंग के दाने हो गए हैं। यह कोई किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं ?

- राजश्री, ग्राम अमानुल्लापुर मेरठ

उत्तर- शिशु के शरीर पर इस प्रकार के लाल रंग के दाने कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे मालिश के लिए प्रयोग में आने वाले तेल, नहाने का साबुन; नई क्रीम का प्रयोग या फिर गर्म कपड़े जो सीधे त्वचा के संपर्क में आ गए हों। शिशु को कोई दवा दी गई हों अथवा किसी घुट्टी का प्रयोग, माता का किसी विशेष दवा का सेवन करना भी यह दाने पैदा कर सकता है। बच्चे को तत्काल बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाएं।

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला चिकित्सालय मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।