कैसे बचाएं आंखों को धूल मिट्टी से

                              कैसे बचाएं आंखों को धूल मिट्टी से

                                                                                                                                                                 डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

दोस्तों, मौसम के बदलने चलते अब हम सबको धूल और मिट्टी का समाना भी करना पडे़गा। ऐसे में घर से बाहर जाते समय अपनी आंखों को धूल और मिट्टी से बचाने के लिए चश्मा पहनना चाहिए। आँखों में जलन और खुजली होने पर आंखों को रगड़ना नहीं चाहिए। यदि आप कुछ बातों पर अमल करते हैं तो आप अपनी आंखों को इस धूल और मिट्टी से सुरक्षित रख सकते हैं।

                                                                    

इस समय मौसम बदल रहा है अगर धूल मिट्टी आंखों में चली जाए तो तुरंत साफ पानी से आंखों को खूब धोना चाहिए। इसमें देर करने से आंख में जलन हो सकती है अगर कोई अशुद्धि महसूस हो तो आंखों पर ठंडी पट्टी रखें। इसके अलावा जब भी घर से बाहर निकलें तो  हमेशा धूप का चश्मा पहनकर ही घर से बाहर निकलें। विशेष रूप से बच्चों के लिए चश्मे का उपयोग करने पर विचार अवश्य करें। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करे रहें, जो आपके शरीर को सुरक्षात्मक आंसू पैदा करने में सहायता करता हैं। आंखों को क्लोरीन के संपर्क के कारण होने वाली सूजन जलन और खुजली से बचने के लिए तैराकी करते समय स्विमिंग चश्मा पहनना चाहिए।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए आँख की सुरक्षा को बनाए रखना भी बहुत जरूरी है। आंखों को हाथों से रगड़ना तो एक आम बात ही है, परन्तु इससे आंखों में संक्रमण भी हो सकता है। रात को अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपकी आंखों को पर्याप्त आराम मिल जाता है। आंखें दिनभर कई काम करती है और उन्हें भी आराम की जरूरत होती है। यदि धूल मिट्टी के कारण आंख लाल हो जाए तो अपने आप ही किसी भी तरह की आई ड्रॉप का प्रयोग न करें और ना ही किसी दवा का सेवन करें, क्योंकि इससे स्थिति बिगड़ सकती है। 

परेशानी ज्यादा होने पर नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। अगर धूल मिट्टी आंखों में चली जाती है तो उनका साफ पानी से तुरंत धोने की व्यवस्था करनी चाहिए और उसको धो लेना चाहिए। आँखों को रगड़ने की तो आवश्यकता ही नहीं है, क्योंकि यदि आप अपनी आँखों को रगड़ेंगे तो आपकी आंखें लाल हो जाएंगी। आँखों में खुजली होने पर भी आंख रगड़ने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी आंखों में चोट लग सकती है।

                                                                 

अतः जअ भी कोई असुविधा महसूस हो तो अपनी आंखों पर ठंडी पट्टी भी रख सकते हैं। इसके साथ ही सुबह को स्नान करते समय नहाने से अपनी क्षमता के अनुसार मुँह में पानी भरकर आँखों को खोलकर उनमें पानी के छपके लगाए तो इससे आँखें स्वस्थ रहने के साथ ही रोशनी भी ठीक बनी रहती है।

लेखक : डॉ0 दिव्यांशु सेंगर प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।