होली के पर्व पर ध्यान रखें

                                   होली के पर्व पर ध्यान रखें

                                                                                                                                                           डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

‘‘होली रंगों और मस्ती का उत्सव है, तो यह इसी खुशी से मनाया जाना चाहिए और यही जरूरी भी है, अन्यथा कई बार छोटी सी लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब भी बन जाती है। अगर आपको भी है अपनी और अपने परिवार की सेहत का ख्याल तो होली पर इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

                                                                         

होली के अवसर पर बाजारों में बिकने वाले केमिकलयुक्त कलर्स सस्ते तो होते हैं परन्तु सेहत पर इनका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इनसे आंखों, त्वचा, नाक और कान आदि पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। होली को पूरी मस्ती से मनाने के लिए कोशिश करें कि आप केवल हर्बल कलर्स का ही इस्तेमाल करें। ये कलर स्किन फ्रेंडली होते हैं और आसानी से छूट भी जाते हैं।

पूरा बदन ढकने वाले कपड़े पहनें

                                                                       

होली है तो रंग तो खेलना ही होता है, परन्तु इसके लिए अपने कपड़ों का बहुत ध्यान रखना है। कोशिश करें कि पूरी तरह ढके हुए कपड़े ही पहनें। इससे त्वचा को कम से कम नुकसान पहुंचेगा। शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जहां पर रंगों की पहुंच बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए उचित कपड़ों का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

आंखों की सुरक्षा के उपाय भी है जरूरी

                                                                     

आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं, तो इनकी सुरक्षा सर्वोपरि ही है। रंग या केमिकल का एक सूक्ष्म सा कण भी आपकी आंखों के लिए घातक सिद्व हो सकता है। इसलिए जब भी होली खेलने निकलें, कोशिश करें कि आंखों पर रंगीन चश्मा पहन लें। इससे आप स्टाइलिश तो लगेंगे ही और साथ में आपकी आंखें भी सुरक्षित रहेंगी।

चेहरे पर बनाएं सुरक्षा चक्र

होली के पर्व पर सबसे अधिक बुरा हाल हमारे चेहरे का ही होता है। इस पर रंग लगाए बिना तो होली की शुरूआत ही नहीं हो सकती। इसलिए चेहरे को छुपाया तो नहीं जा सकता पर उस पर एक सुरक्षा चक्र अवश्य ही बनाया जा सकता हैं। इसके लिए चेहरे पर पेट्रोलियम जेली या सरसों/नारियल का तेल लगाएं। यह रंगों के खिलाफ आपके चेहरे को एक सुरक्षा चक्र प्रदान करेंगे।

बालों का ध्यान रखना भी है जरूरी

                                                                 

रंग चाहें हर्बल हो या केमिकल वाले, दोनों ही प्रकार के रंग आपके बालों के स्टफ को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अगर आप होली की मस्ती का प्लान कर रहे हैं तो अपने बालों में तेल जरूर लगाएं, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों पर रंग गिरेगा तो जरूर परन्तु वह आपके बालों को डैमेज नहीं कर पाएगा।

हेल्दी स्नेक्स का ही करें चुनाव

                                                             

होली के मौकों पर बनने वाले ट्रेडिशनल फूड्स जैसे गुजिया, समोसा, नमकपारे, पापड़ और जलेबी जैसे तले हुए और शुगर साल्ट कोटेड स्नैक्स में कैलरीज और हानिकारक फैट्स होते हैं, जिससे आपके पेट में सूजन और इसका डाइजेशन भी खराब हो सकता है। इसलिए इन्हें खाते समय संभलना भी बहुत जरूरी होता है। बचने के लिए बस ज्यादा न खाएं, संयम बरतें। इसी के साथ दूसरा कोई भी हाई-कैलरी वाला खाना भी बहुत ही कम खाएं। आप हेल्दी स्नैक्स में ड्राई फ्रुट्स, रोस्टेड नट्स और ताजे फलों का विकल्प चुन सकते हैं।

होली पर अल्कोहल और भांग इस फेस्टिवल का सबसे जरूरी पार्ट होते है और होली की पार्टीज में अल्कोहल ना वो पार्टी तो वह जैसे अधूरी सी ही होती है। ऐसे में लोग इसकी क्वांटिटी पर कंट्रोल नहीं कर पाते और जरूरत से ज्यादा पी लेते हैं, जो बेहद हानिकारक हो सकता है। आप इसके विकल्प के तौर पर ताजे फलों के रस या नारियल के पानी जैसे हेल्दी बेवरेजेज आदि का विकल्प चुनें, क्योंकि बहुत ज्यादा अल्कोहल सेवन से डिहाइड्रेशन होने का भी खतरा होता है।

स्वयं को रखें हाइड्रेटेड

                                                    

होली के जैसे बड़े फेस्टिवल पर रंगों से खेलने और दोस्तों, रिश्तेदारों से मिलने-मिलाने में काफी भागदौड़ तो रहती ही है, जिससे बॉडी का एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। होली पर सिर्फ रंगों के पानी नहीं खेलना है बल्कि खूब पानी भी पीना है ताकि आप हाइड्रेटेड रहें। हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में पानी का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है। इसलिए याद रखिए, पानी पीना भूलना नहीं है।

पहले से ही करें प्लानिंग

होली से काफी समय पहले ही उसके लिए खाने-पीने की तैयारियां शुरू हो जाती हैं, इन तैयारियों को करते समय अपनी और अपने परिवार की डाइट का ध्यान अवश्य रखें और उसके मुताबिक चीजों को शामिल करें। यह एक हेल्दी डाइट के लिए सबसे आसान रास्ता है, जिससे आपको खाने से पहले थोड़ा कम सोचना होगा क्योंकि उसके लिए आप पहले से ही तैयार थे। वहीं अगर आप होली पार्टी के मेजबान है तो मेन्यू चुनते समय सेहत का पूरा ध्यान रखिए, ग्रिल्ड सब्जियां या ताजे फलों के प्लैटर्स, सलाद आदि चुनें, जो पेट के लिए हल्का और पचने में आसान हो। हेल्दी एनर्जी के लिए ताजे फलों के रस और बनाना शेक जैसे मिल्क शेक्स आदि को भी चुन सकते हैं।

होली के बाद बरती जाने वाली सावधानियाँ

होली के अवसर पर न चाहते हुए भी कुछ ऐसा तो जरूर खाते ही हैं जिस पर बाद में उन्हें पछताना पड़ता ही है। वहीं कुछ लोग खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां उन्हें होने लगती हैं। ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमने यहां होली के बाद डेटॉक्स के लिए कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स को शामिल किया है। आप इन्हें फॉलो कर अपनी परेशानी का हल निकाल सकते हैं। तो आइये जानते हैं डॉ0 दिव्यांशु सेंगर ने जो होली डेटॉक्स के लिए जरूरी टिप्स बताएं हैं वे इस प्रकार से हैं-

  • होली के अगले दिन एक बैलेंस्ड डाइट लेना न भूलें। अपने रोजाना खाने में साबुत अनाज, बिना फैट का प्रोटीन, फल और सब्जियों को शामिल करें। अपने सभी काम पूरी क्षमता के साथ कर पाने और अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए शरीर को न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल्स की बहुत जरूरत होती है।
  • वजन कम करने के लिए कसरत फिर से शुरू करने के लिए भी होली बाद का दिन बढ़िया होता है। योग, स्विमिंग या वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज कैलोरीज बर्न करने के साथ-साथ फिट रहने में भी मदद करती हैं।
  • इन आसान डाइट टिप्स को अपनाकर, पेट को खुश रखें, क्योंकि कहते हैं कि पेट खुश तो आप भी खुश।
  • होली की तैयारी, मेहमानों की आवभगत और रंग खेलने में काफी एनर्जी खर्च होती है जिससे आपका शरीर थक जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप होली के बाद थोड़ा आराम करें।
  • कम से कम 8 घंटे की नींद लें और अगर मुमकिन हो तो मसाज भी लें।

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला चिकित्सालय मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।