प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी प्रश्न-

                           प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी प्रश्न-

                                                                                                                                                                         डॉ0 आर. एस. सेंगर

1. हाल ही में जारी वैश्विक मानव विकास सूचकांक में भारत की रैंक क्या है?

(A) 75

(B) 78

(C) 125

(D) 134

उत्तर- D (134)

मानव विकास पर संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में भारत 134वें स्थान पर है। वहीं भारत एक पड़ोसी चीन और श्रीलंका, उच्च मानव विकास श्रेणी में क्रमशः 75वें और 78वें स्थान पर हैं। भारत को ’मध्यम मानव विकास’ के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है. भूटान 125वें और बांग्लादेश 129वें स्थान पर है। 

2. हाल ही में चर्चा में रही ’डेमोक्रेसी रिपोर्ट 2024’ निम्न में से किसके द्वारा जारी की गई है?

(A) रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स

(B) नीति आयोग

(C) यूएनडीपी

(D) वी-डेम संस्थान

उत्तर- (D) वी-डेम संस्थान

वी-डेम संस्थान द्वारा जारी ’डेमोक्रेसी रिपोर्ट 2024’ की रिपोर्ट में भारत को लोकतांत्रिक स्वतंत्रता से जुड़े कई मेट्रिक्स पर डाउनग्रेड किया गया है। डेम इंस्टीट्यूट दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्वतंत्रता पर नज़र रखता है। वी-डेम इंस्टीट्यूट (वेरायटीज़ ऑफ डेमोक्रेसी) की स्थापना 2014 में स्टाफ़न लिंडबर्ग द्वारा की गई थी। स्टाफ़न लिंडबर्ग एक स्वीडिश राजनीतिक विशेषज्ञ हैं।

3. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किसके साथ समझौता किया है?

(A) जे-पाल

(B) नीति आयोग

(C) वर्ल्ड बैंक

(D) एशियन डेवलपमेंट बैंक

उत्तर- (A) जे-पाल

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब (J-PAL), दक्षिण एशिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। जे-पाल ग्रामीण गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भरता की राह पर लाने के लिए समावेशी विकास पर एक नॉलेज पार्टनर के रूप में कार्य करेगा। J-PAL एक वैश्विक अनुसंधान केंद्र है जो गरीबी से जुड़े मुद्दों पर काम करता है।  

4. भारत सरकार ने भारत में फिनटेक इको सिस्टम को मजबूत करने के लिए किसके साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है?

(A) वर्ल्ड बैंक

(B) एडीबी

(C) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

(D) न्यू डेवलपमेंट बैंक

उत्तर- (B) एडीबी

भारत सरकार और एडीबी ने भारत में फिनटेक इको सिस्टम को मजबूत करने के लिए 23 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इसके तहत फिनटेक शिक्षा को मजबूत करने, स्टार्ट-अप सफलता दर को बढ़ावा देने और फिनटेक अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय फिनटेक संस्थान (आईएफआई) की स्थापना की जाएगी।

5. नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कौन बने है?

(A) अजय काला

(B) रमेश चन्द्र शर्मा

(C) बी साईराम

(D) वी के सिन्हा

उत्तर- (C) बी साईराम

बी साईराम कोल इंडिया लिमिटेड की सिंगरौली स्थित प्रमुख सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किये गए हैं। साईराम के पास कोयला क्षेत्र में 33 वर्षों की सेवा का अनुभव है।  

6. रणजी ट्रॉफी 2024 का खि़ताब किस टीम ने जीता?

(A) उत्तर प्रदेश

(B) मुंबई

(C) विदर्भ

(D) बिहार

उत्तर- (B) मुंबई

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विदर्भ को 169 रनों से हराकर मुंबई ने रणजी ट्रॉफी 2024 जीत दर्ज की। मुंबई ने 8 साल बाद रणजी खिताब जीता है। इसके साथ ही मुंबई ने प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट में अपना 42वां खिताब भी जीता। रहाणे रणजी ट्रॉफी जीतने वाले मुंबई के 26वें कप्तान भी बन गए है।

7. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(A) 13 मार्च

(B) 14 मार्च

(C) 15 मार्च

(D) 16 मार्च

उत्तरः- (ब) 15 मार्च

उपभोक्ता अधिकारों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन, लोग उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने वाले उपायों पर चर्चा करते है। यह राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस से अलग है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।