शॉर्ट टर्म कोर्स की सहायता से अपने कौशल को बढ़ाएं

                    शॉर्ट टर्म कोर्स की सहायता से अपने कौशल को बढ़ाएं

                                                                                                                                                                                        प्रोफसर आर. एस. सेगर

केवल स्नातक की डिग्री ही आपको आपकी ड्रीम जॉब दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं होती है। नौकरी के लिए स्नातक की डिग्री के अलावा कछ अन्य अतिरिक्त योग्यताओं की आवश्यकता होती है। इसलिए यदि आप भी स्नातक के छात्र हैं या स्नातक में प्रवेश लेने जा रहे हैं तो मनपसंद नौकरी पाने के लिए स्नातक के साथ-साथ अपनी रुचि के अनुसार किसी शॉर्ट टर्म कोर्स का चयन करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। शॉर्ट टर्म या सर्टिफिकेट कोर्स आपकी क्षमताओं और कौशलों को निखारने में आपकी मदद करने के साथ आपको अच्छा पेशेवर बनने के लिए भी तैयार करेगा।

                                                                                   

कौन से शॉर्ट टर्म कोर्सेज है लाभदायक

नई शिक्षा नीति 2020 में स्किल बेस्ड एजुकेशन यानी कौशल आधारित शिक्षा को अधिक महत्व दिया गया है। शॉर्ट टर्म कोर्सेज छोटी अवधी के लिए विभिन्न संस्थाओं द्वारा ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से संचालित किए जाते हैं। कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर एक या दो वर्ष तक हो सकती है। शॉर्ट टर्म कोर्सेंज का मुख्य उद्देश्य युवाओं में कम समय में अधिक से अधिक कौशल विकसित करके उन्हें बेहतरीन नौकरी के अवसर उपलब्ध कराना होता है। इसकी मदद से छात्र जॉब मार्केट की जरूरत के अनुसार नई सोच और  विषय पर ध्यान दे सकते हैं।

स्नातक के साथ कैसे करें कोर्स

शॉर्ट टर्म कोर्स में शामिल होने वाले स्नातक छात्रों को कोर्स से संबंधित प्रारूप एवं इसमें पंजीकरण कराने से संबंधित कई तरह के भ्रम होते हैं, जैसे शॉर्ट टर्म कोर्सेज के लिए योग्यता, कौन से कॉलेज एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कोर्स उपलब्ध है और कोर्स की फीस आदि। कोर्स में पंजीकरण करने से पहले अपने शिक्षक या अनुभवी सहयोगियों से मदद लें और उन संस्थाओं की एक लिस्ट तैयार करें जो आपकी रुचि के क्षेत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स उपलब्ध करवाते हो। प्रवेश प्रक्रिया को समझ कर आप एक नियमित प्रक्रिया का पालन करते हुए आप अपना मनपसंद कोर्स चुन सकते हैं।

शॉर्ट टर्म और जॉब ट्रेडिंग कोर्सेज

                                                                                       

स्नातक स्तर पर शीर्ष नौकरी उन्मुख और ट्रेडिंग कोर्सेज उपलब्ध हैं। आप डिजिटल मार्केटिंग, बिज़नेस एनालिस्ट, रिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, जावा, डाटा विजुलाइजेशन, एथिकल हैकिंग, डिजिटल कंटेंट राइटिंग, एनीमेशन, क्लाउड कंप्यूटिंग, एंड्रॉइड एप्स डेवलपर, लग्जरी बाइंडिंग, होटल एंड इवेंट मैनेजमेंट और फूड सेफ्टी मैनेजमेंट आदि में शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं।

कौन से हैं शीर्ष संस्थान:-

इंडियन फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट उत्तर प्रदेश।

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर।

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली।

स्वामी विवेकानंद इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट उत्तराखंड।

माया विश्वविद्यालय देहरादून, उत्तराखंड़।

लेखकः डॉ0 आर. एस. सेंगर, निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल   कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।