पोषण और स्वास्थ्य के पीछे का विज्ञान ले सकते हैं प्रवेश

               पोषण और स्वास्थ्य विज्ञान में ले सकते हैं प्रवेश

                                                                                                                                                              डॉ0 आर. एस. सेंगर

पोषण एवं आहार चिकित्सा विज्ञान का एक सब डिसिप्लिन क्षेत्र है जिसमें मुक्त तौर पर छात्रों को भोजन विज्ञान खाद्य प्रौद्योगिकी आधुनिक भोजन पद्धतियां भंडारण और संरक्षण आदि के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है। ऐसे में यदि आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो बीएससी इन न्यूट्रिशन कोर्स का चयन करके विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों को तलाश कर सकते हैं।

                                                                               

कोर्स का प्रारूप कैसा होता है

बीएससी इन न्यूट्रिशन 3 साल की अवधि वाला एक स्नातक डिग्री कोर्स है। इस कोर्स में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है जैसे कि मानव पोषण आहार और स्वास्थ्य खाद्य विज्ञान और सुरक्षा आहार योजना और प्रबंधन, सार्वजनिक स्वास्थ्य पोषण, क्लीनिकल पोषण, बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी आदि इन विषयों के माध्यम से छात्रों को न केवल पोषण के सिद्धांतों से अवगत कराया जाता है बल्कि छात्र इसका व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त करते हैं, जो उनके करियर के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

कैसे ले प्रवेश बीएससी न्यूट्रिशन के कोर्स में

                                                                        

छात्रों को 12वीं कक्षा भौतिक, अंग्रेजी, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान की जैसे विषयों से उत्तीर्ण करनी होगी। कोर्स में प्रवेश के लिए विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालय द्वारा अलग-अलग प्रक्रिया अपनाई जाती है। कुछ संस्थान कट कर्मज टी ए एन सेट जैसी प्रवेश परीक्षा जबकि कुछ संस्थान व्यक्तिगत इंटरव्यू और योग्यता मां मानदंड यानी आहार और पोषण के प्रति विशेष रुचि के आधार पर छात्रों का चयन करते हैं।

छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की भी कुछ कॉलेजों में मिलती है सुविधा

कई संस्थान और सरकारी एजेंसियां इस कोर्स के छात्रों के लिए छात्रवृतियां भी प्रदान करते हैं। इनमें राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल यानी एसपी इंस्पायर, स्कॉलरशिप कॉलेज विश्वविद्यालय विशेष छात्रवृतियां और राज्य सरकारों द्वारा प्रदत्त छात्रवृतियां आदि सभी शामिल होती है।

नौकरी की कमी नहीं है

जब आप बीएससी इन्यूट्रिशन में स्नातक डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो पोषण विशेषज्ञ और डाइटिशियन के रूप में अस्पतालों और फिटनेस केदो में काम कर सकते हैं। इसके अलावा खाद्य उद्योग में उत्पाद विकास, लेबलिंग और गुणवत्ता नियंत्रण जैसे क्षेत्रों में भी अपनी सेवा दे सकते हैं। आप चाहे तो अनुसंधान संस्थानों में वैज्ञानिक के रूप में करियर भी बना सकते हैं और इसी में आगे बढ़ सकते हैं।

प्रमुख संस्थान और उनमें निर्धारित प्रवेश तिथि

                                                                      

लेडी डार्विन कॉलेज नई दिल्ली में जून 2024।

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी 31 मई 2024।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ 31 मई 2024।

इंस्टीट्यूट ऑफ होम इकोनॉमिक्स मई जून 2024।

एतराज कॉलेज फॉर वूमेन चेन्नई, मई जून 2024।

एसआरएम यूनिवर्सिटी, 15 जून 2024।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।