इंटर्नशिप के लिए स्टार्टअप की ओर ध्यान दें

                    इंटर्नशिप के लिए स्टार्टअप की ओर ध्यान दें

                                                                                                                                                                                    डॉ0 आर. एस. सेंगर

जीवन में सफल होने के लिए काम के प्रति एकाग्रता बेहद जरूरी है।

                                                                     

जून और जुलाई के महीनों के दौरान इंटर्नशिप की तलाश कर रहे छात्रों के लिए स्टार्टअप की ओर रुख करना एक बेहतरीन रणनीतिक कदम हो सकता है। भारत में स्टार्टअप का परिदृश्य भी अब तेजी से फल फूल रहा है, जो करियर के लिहाज से युवा पीढ़ी को भी प्रोत्साहित कर रही है।

खासकर दीप टेक्नोलॉजी स्टार्टअप जो कि आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर जटिल समस्याओं का हल निकल रहे हैं, लेकिन अपने विकास के दौरान इन स्टेटस को वित्तीय सहायता और कुशल प्रतिभा का अभाव के जैसी कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह स्टार्टअप अक्सर कॉलेज से कुशल प्रिंटर्स की भर्ती को प्राथमिकता देते हैं और यह तरीका दोनों के लिए ही लाभकारी होता है।

रचनात्मकता दिखाने का मौका

                                                                       

उच्च स्तरीय कंपनियों में जहां एंट्रेंस को केवल प्रशासनिक कार्यों तक सीमित रखा जाता है तो वही स्टार्टअप में इन्हें महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर अपनी रचनात्मकता दिखाने का पूरा मौका भी मिलता है। स्टेटस से जुड़कर एंट्रेंस पढ़ाई के साथ-साथ व्यवहारिक और गतिशील वातावरण का अनुभव प्राप्त करते हैं और स्टार्टअप्स के लिए रणनीति बनाने के निर्णय लेने और नवाचार करने की प्रक्रिया को सिखाते हैं, यह उनके लिए एक अच्छा मौका होता है।

अनुभवी पेशवारों से सीखें तकनीक

                                                                     

अनुभव कंपनी के मिशन और संस्कृति की जानकारी प्रिंटर्स को पूर्ण कालिक पदों के लिए आपको एक आदर्श उम्मीदवार बनाती है। स्टार्टअप्स में आमतौर पर कंपनी की संस्कृति काफी लचीली होती है, जिसमें संस्थापकों और अनुभवी कर्मचारियों से मार्गदर्शन प्राप्त कर इंटरेस्ट से आसानी से अपना नेटवर्क बना सकते हैं। यहां इंटर्नशिप को स्थाई भूमिका में बदलने का मौका भी मिलता है। स्टार्टअप में इंटर्नशिप के दौरान अनुभवी पेशवरों से सीखने का अवसर मिलता है, जो कि बड़ी कंपनियों में आसानी से नहीं मिल पाता है।

स्टार्टअप्स को फायदे

                                                                  

स्टार्टअप्स को बिना अधिक निवेश किया कुशल युवा प्राप्त होते हैं, जो कि नए विचार लेकर आते हैं और टीम में नई ऊर्जा का संचार करते हैं। कम बजट में स्टार्टअप को इंटरेस्ट के कौशल और श्रम का पर्याप्त लाभ मिलता है। साथ ही कंपनी के विकास के साथ एक मजबूत टीम का भी निर्माण होता है जिससे उसकी उत्पादकता में वृद्धि होती है।

परस्परिक लाभकारी संबंध

जहां स्टार्टअप को युवा प्रतिभा और नवाचार के लिए प्राप्त होते हैं वहीं एंट्रेंस को अमूल्य हैंड्स अनुभव मिलता है और वह उधमाशीलता के प्रदर्शन के बारे में भी सीखते हैं। गर्मियों की छुट्टियों में अनुभवी पेशवारों के मार्गदर्शन में रचनात्मकता उद्यमशीलता और नवाचारों को सीखने का बहुत अच्छा मौका प्राप्त होता है।

आवेदन का तरीका

व्यू स्टार्टअप india.gov पर जाकर स्टार्टअप में इंटर्नशिप के लिए आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

Atal innovation mission ki website https//:aim.gov.in Atal point PHP per aim dwara sthapit incubator Dekhen.

इनक्यूबेटर की वेबसाइट पर अपने क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप का चयन करके इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें-

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।