सवाल आपके जवाब डॉ0 सेंगर के

सवाल आपके जवाब डॉ0 सेंगर के

प्रश्न:- सर मैं डी फार्मा कोर्स कर रहा हूं और अब मैं बी फार्मा करना चाहता हूं? क्या यह ठीक रहेगा और क्या मैं नीट के एग्जाम भी दे सकता हूं?

प्रमोद कुमार, हाथरस।

उत्तरः- डिप्लोमा इन फार्मेसी अर्थात डी फार्मा करने के बाद भी आपको देश की फार्मास्यूटिकल कंपनियों में नौकरी मिल सकती है, लेकिन यदि आपको नौकरी की कोई जल्दी नहीं है तो बैचलर आफ फार्मेसी के माध्यम से अपनी योग्यता को बढ़ाने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इससे आपको कहीं बेहतर विकल्प और अवसर भी मिल सकते हैं। ध्यान रहे भारत के तेजी से बढ़ते फार्मास्यूटिकल सेक्टर में हर स्तर पर अवसर तेजी से अवसर भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में अपनी योग्यता को बढ़ाकर आप अपनी पसंद के क्षेत्र में अधिक बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान जितनी अधिक हायर एजुकेशन आपके पास होगी तो उससे आपको अपने करियर को मजबूती के साथ उसे आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

प्रश्न:- मैंने बीए कर रखा है और अब मैं सिविल सेवा की तैयारी कर रहा हूं। मैने हिंदी साहित्य, ऐच्छिक विषय के रूप में लिया है। क्या डिस्टेंस एजुकेशन और रेगुलर एजुकेशन से आगे की डिग्री प्राप्त कर सकता हूं? साथ ही बताएं कि डिस्टेंस एजुकेशन और रेगुलर एजुकेशन की डिग्री में क्या फर्क होता है?

हरीश कुमार, मेरठ।

उत्तरः- एक बात अच्छी तरह से आप समझ ले कि हमारे देश में डिस्टेंस या रेगुलर एजुकेशन किसी भी तरह से कोर्स करने पर दोनों की डिग्री का एक समान ही महत्व होता है। जरूरी यह है कि वह कोर्स यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान के द्वारा ही किया गया हो। कोर्स करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिस संस्थान से आप डिस्टेंस एजुकेशन करने जा रहे हैं वह यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है अथवा नहीं। आप चाहे तो इग्नू से भी यह कोर्स कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको नियमित कक्षा नहीं करनी होती हैं। इग्नू द्वारा उपलब्ध कराई गई अध्ययन सामग्री की गुणवत्ता में भी बहुत अच्छी होती है।

इग्नू की हिंदी साहित्य की अध्ययन सामग्री भी गुणवत्ता युक्त है जो सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए भी बहुत उपयोगी सिद्व होती है। ऐसे में आप इग्नू से कोर्स करने के बारे में विचार कर सकते हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब कुछ विश्वविद्यालय इन कोर्सों को ऑनलाइन उपलब्ध करवा रहे हैं जिनके लिए लैब में बैठकर प्रैक्टिकल नहीं करना होता है। आप ऐसे ऑनलाइन प्रमाणिक कोर्स के बारे में भी अपने नजदीकी किसी विश्वविद्यालय से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको नियमित छात्र के रूप में पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है और साथ-साथ आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं।

लेखक: निदेशक ट्रेंनिंग आफ प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।