गमले में उगाएं सब्जी और फल, सरकार से भी मिलेगी मदद      Publish Date : 15/10/2024

       गमले में उगाएं सब्जी और फल, सरकार से भी मिलेगी मदद

                                                                                                                                                प्रोफेसर आर. एस. सेंगर एवं अन्य

घर की छत पर बागवानी योजना 2024-25 के अन्तर्गत गमले में सब्जी और फल की योजना में 75 फीसदी अनुदान दिया जाएगा।

                                                 

अगर आप बागवानी का शौक रखते हैं तो अपने घर की छत पर भी गमलों में सब्जी और फल उगा सकते हैं। छत पर बागवानी करने के लिए अब सरकार की ओर से अनुदान भी मिल सकेगा। छत पर बागवानी योजना 2024-25 के तहत गमलों की योजना में 75 फीसदी तक अनुदान दिया जाएगा। अब शहरी क्षेत्र के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

                                                         

गमला योजना के अंतर्गत अब किसानों को सुनहरा अवसर मिल रहा है, जिससे वह खेती में नवाचार ला सकेंगे। अब सीमित स्थानों पर भी ताजे सब्जी और फल उगाए जा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत किसान यदि बागवानी करने के लिए 10 हजार रुपये का खर्च करते हैं तो इसके लिए उन्हें 7,500 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी।

10 इंच वाले एक गमले में तुलसी, अश्वगंधा, पुदीना, एलोवेरा और स्टीविया आदि के पौधों को उगाया जा सकता हैं। इसके अलावा 12 इंच के गमले में स्नेक प्लांट, मनी प्लांट, गुलाब और चांदनी आदि का पौधा लगाया जा सकता हैं। 14 इंच गमले में एरिका पाम, अपराजिता, करी पत्ता और बोगनविलिया आदि के पौधें लगा सकते हैं। वहीं, 16 इंच के गमले में अमरूद, आम, नींबू, चीकू, केला और रबर आदि के पौधों को लगाया जा सकता हैं।

अनुदान के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भाई अपने नजदीकी कृषि केन्द्रों में जाकर इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लेखकः डॉ0 आर. एस. सेंगर, निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल   कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।