गोंद कतीरा शरीर को देता है ठंडक      Publish Date : 14/06/2024

                            गोंद कतीरा शरीर को देता है ठंडक

                                                                                                                                                                                डॉ0 आर. एस. सेंगर

सेहतमंद गोंद कतीरा में कैल्शियम प्रोटीन मैग्नीशियम फास्फोरस फोलिक एसिड और कई विटामिन पाए जाते हैं। गोंद कतीरा सफेद और पीले रंग का बेहद गुडकरी खाद्य पदार्थ है जो आपको तंदुरुस्ती को बनाए रखना है। इसकी तासीर ठंडी होती है जो तेज धूप में भी शरीर को ठंडक प्रदान करता है इसके सेवन से हाथ पैरों में होने वाली जलन से राहत मिलती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जिससे थकान कमजोरी चक्कर उल्टी और माइग्रेन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

                                                                       

इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो भूख पर नियंत्रण रखता है और आप अधिक खाने से बच सकते हैं। इससे धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि पेट फूलना सूजन और कब्ज दूर होते हैं। गोंद कतीरा में विटामिन सी और विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है। इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

                                                                        

आश्चरोसिस और आर्थराइटिस के उपचार में भी यह अत्यंत लाभकारी है। गोंद कतीरा में एंटी एजिंग और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह झुरियां और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करते हैं। गोंद कतीरा का सेवन करने से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या हो सकती है, वहीं ज्यादा मात्रा में लेने से गैस पेट फूलना और उल्टी की समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए इसको सीमित मात्रा में ही लिया जाना चाहिए।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।